Coronavirus: कोरोना का खतरा अभी टला नहीं, नए मामलों ने पकड़ी रफ्तार, फिर देश में होगा मॉक ड्रिल

Coronavirus:राज्यों को विशेष सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है। सार्वजनिक स्थानों पर कोविड गाइडलाइन के पालन पर जोर दिया गया है।

Update: 2023-03-24 09:12 GMT
Coronavirus in india (photo: social media )

Coronavirus: देश में कोरोना के रोजाना मामलों ने एकबार फिर रफ्तार पकड़ ली है। बुधावर को एक हजार से अधिक नए केस दर्ज किए गए। कोरोना के खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय एक्टिव हो गया है। राज्यों को विशेष सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है। सार्वजनिक स्थानों पर कोविड गाइडलाइन के पालन पर जोर दिया गया है।

कोरोना के दो नए वेरिएंटों ने चिंता बढ़ाने का काम किया है। जिन दो वेरिएंटों को लेकर सरकार चिंतित है, वो है XBB 1.5 और 1.16। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इन्हें वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट करार देते हुए कहा कि मौजूदा समय में कोरोना के नए मामलों में आई तेजी के पीछे यही हैं। लिहाजा देश में कोविड संबंधी तैयारियों को परखने के लिए एक और मॉक ड्रिल की जाएगी।

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरूवार को प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि XBB 1.5 के 196 मामले और XBB 1.6 के 344 केस के बारे में पता चला है। इन मामलों की जानकारी जीनोम सिक्वेंसिंग कराने के बाद मिली है। उन्होंने कहा कि ये दोनों वेरिएंट कितने घातक हैं, इसके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। भूषण ने बताया कि महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, तेलंगाना और कर्नाटक में XBB 1.6 के मामले पाए गए हैं।

फिर देश में होगा मॉक ड्रिल

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए देश में एक औऱ मॉक ड्रिल कराने का निर्णय लिया गया है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि इसकी तारीख का ऐलान जल्द कर दिया जाएगा। इसस पहले पिछले साल 27 दिसंबर को कोरोना से जुड़ी तैयारिय़ों को परखने के लिए देशभर में मॉक ड्रिल हुआ था। इसमें 22 हजार सरकारी एवं निजी अस्पतालों ने हिस्सा लिया था।

देश में दुनिया के एक प्रतिशत कोरोना के मरीज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1300 नए मामले सामने आए हैं और तीन लोगों की मौत हुई है। देश में सक्रिय मरीजों की संख्या 7600 है। स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक, दुनियाभर के कोरोना पेशेंट की संख्या का 1 प्रतिशत भारत में है। दुनिया में प्रतिदिन औसतन 94 हजार कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं जबकि भारत में एक दिन में औसतन 966 नए केस मिल रहे हैं।

भारत में फिलहाल कुल कोरोना केसों की संख्या 4.46 करोड़ है। 4.41 करोड़ मरीज कोरोना को मात देखकर इससे उबर भी चुके हैं। एक्टिव केस की संख्या 7600 है। वहीं, कोरोना के कारण अब तक हुई मौतों का आंकड़ा 5.32 लाख है।

Tags:    

Similar News