Crowd Stampede: भीड़ में रहें पर भगदड़ से बचें

Crowd Stampede: इंगलैंड के मैनटेस्टर मेट्रोपोलिटन यूनिवर्सिटी में भीड़ विज्ञान के प्रोफेसर कीथ स्टील ने अतीत में सऊदी अरब के सुरक्षा अधिकारियों के साथ भीड़ नियंत्रण के कदमों पर काम किया है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-07-04 08:55 GMT

भीड़ में रहें पर भगदड़ से बचें   (photo: soical media )

Crowd Stampede: जब बहुत से लोग छोटी सी जगह पर जमा होते हैं तो स्थिति बहुत जल्द खतरनाक रूप ले सकती है। किसी बुरी स्थिति का एहसास तब तक नहीं होता जब तक त्रासदी सिर पर न आ जाये।

भीड़ और भगदड़ के मनोविज्ञान पर शोध करने वाले इटीएच ज्यूरिष के प्रोफेसर डिर्क हेलबिंग कहते हैं - यह बहुत हद तक भौतिक घटना होती है, मनोवैज्ञानिक नहीं। उनका कहना है कि जब छोटी जगह में लोगों का घनत्व बहुत ज्यादा होता है तो शरीर की गति से दूसरे शरीरों को बल का ट्रांसफर होता है। यह बल एक साथ मिलकर भीड़ में नियंत्रित नहीं की जाने वाले गति पैदा कर सकता है। नतीजतन लोग जमीन पर गिर सकते हैं और दूसरों द्वारा कुचले जा सकते हैं या अपने ऊपर दूसरे लोगों के गिरने से दम घुटने का शिकार हो सकते हैं।

तेजी से बदलती है स्थिति 

यह सब बहुत जल्दी हो सकता है। दो लोगों का झगड़ना, या दो लोगों का भीड़ की उल्टी दिशा में चलना आराम से चल रही भीड़ को जाम में बदल दे सकता है। और लोगों के आने से घनत्व बढ़ता जाता है और उसका नतीजा जानलेवा हंगामे के रूप में सामने आ सकता है। हेलबिंग के अनुसार एक छोटी सी समस्या बहुत जल्द एक बड़ी समस्या बन सकती है जिस पर नियंत्रण करना अब आसान नहीं। बड़ी भीड़ कभी भी काबू से बाहर हो सकती है।

इंगलैंड के मैनटेस्टर मेट्रोपोलिटन यूनिवर्सिटी में भीड़ विज्ञान के प्रोफेसर कीथ स्टील ने अतीत में सऊदी अरब के सुरक्षा अधिकारियों के साथ भीड़ नियंत्रण के कदमों पर काम किया है। सऊदी अरब के मीना में हुई भीषणघटना के बारे में उनका कहना है कि दुर्घटना इस बात का नतीजा लगती है कि बहुत कम जगह में बहुत ज्यादा लोग थे। वे कहते हैं कि उन लोगों के लिए भी जो अपने पैरों पर खड़े होते हैं, दबाव बनना शुरू होता है और लोग सांस नहीं ले सकते, लोग घबराने की वजह से नहीं मरते। वे घबरा जाते हैं क्योंकि वे मर रहे होते हैं। कीथ स्टील का कहना है कि हर सिस्टम की अपनी सीमाएं होती हैं। जब वह संख्या पार हो जाती है तो जोखिम बहुत बढ़ जाता है।

स्विटजरलैंड के सेंट गैलन विश्वविद्यालय में सांस्कृतिक और सामाजिक मनोविज्ञान की एसोसिएट प्रोफेसर अन्ना सिबेन कई वर्षों से भीड़ की गतिशीलता पर शोध कर रही हैं। सिबेन के शोध से पता चलता है कि जो लोग खुद को भगदड़ की घटना में पाते हैं, उन्हें अक्सर तब तक कुछ भी गलत होने का एहसास नहीं होता जब तक कि बहुत देर न हो जाए।

वहीं, प्रोफेसर हेलबिंग के अनुसार, भीड़ की आपदाओं के बारे में व्यापक दृष्टिकोण यह है कि वे घबराहट के कारण होती हैं। इसे चिंता और भय से निर्धारित मन की स्थिति माना जाता है, जो एड्रेनालाईन के बढ़े हुए स्तर के साथ आती है। परिणामस्वरूप, भागने और लड़ने की प्रवृत्ति सक्रिय हो सकती है। इससे लोग घबराहट में लगातार भागने लगते हैं, अपने रास्ते में आने वाले अन्य लोगों को भी रौंद देते हैं। मन की मनोवैज्ञानिक स्थिति के बजाय, शारीरिक ताकतों के कारण भगदड़ की त्रासदी होने की अधिक संभावना होती है, जो "भीड़ अशांति" नामक घटना के कारण होती है।


भीड़ अशांति क्या है?

हेलबिंग के अनुसार, कि भीड़ अशांति तब होती है जब बहुत से लोग एक स्थान पर चले जाते हैं, जहाँ चलने के लिए बहुत कम जगह होती है और लोगों का घनत्व बहुत अधिक होता है, और जहाँ लोग एक-दूसरे के बीच में दबे होते हैं। इससे शरीर के बीच "ट्रांसमिशन ऑफ फ़ोर्स" होता है। वह फ़ोर्स जुड़ता है और लोगों को अप्रत्याशित तरीके से इधर-उधर धकेलता है, कभी-कभी कई मीटर की दूरी पर। ऐसी स्थितियों में, संतुलन बनाए रखना और अपने पैरों पर खड़े रहना बहुत मुश्किल होता है।

आखिरकार, कोई व्यक्ति ठोकर खाकर गिर सकता है, जिससे भीड़ में एक छेद बन जाता है। जब एक छेद बनता है, तो गिरने वाले व्यक्ति के ठीक बगल में मौजूद लोगों के पास धक्का लगने के जवाब में उन्हें नीचे गिरने से बचाने के लिए कोई प्रतिरोध बल नहीं होता है। इससे वे गिर भी सकते हैं, जिससे संभावित रूप से "घातक डोमिनो प्रभाव" हो सकता है। इसके साथ साथ ऊपर से दूसरों के वजन को देखते हुए सांस लेना मुश्किल हो जाता है। इसलिए कई लोग दम घुटने से मर सकते हैं, जैसा कि कई जगहों पर भगदड़ के दौरान पहले भी देखा गया है।


इतनी बुरी स्थिति क्यों?

तीन महत्वपूर्ण घटक हैं जो भीड़ में बेकाबू भगदड़ की स्थिति में योगदान कर सकते हैं। पहला : बहुत भीड़भाड़ जो खराब आयोजन या उपस्थित लोगों की संख्या का गलत अनुमान लगाने के कारण हो सकती है।

इसके बाद, भगदड़ की घटनाएँ तब हो सकती हैं जब पहले से ही घनी भीड़ में शामिल सभी या अधिकांश लोग एक ही समय में कहीं पहुँचना चाहते हैं।

यह आपातकालीन स्थितियों में हो सकता है - उदाहरण के लिए, जब आग लग जाती है और हर कोई सुरक्षित निकास के लिए धक्का-मुक्की कर रहा होता है - लेकिन यह जरूरी नहीं है कि यह इतना नाटकीय हो। यह लोगों का एक छोटा सा आवेग हो सकता है जैसे हर कोई एक ही समय में एक ही बार में जाना चाहता हो।

भीड़भाड़ की स्थिति में तीसरा कारक जो देखा जा सकता है, वह है सूचना का धीमा प्रसार - पीछे बैठे लोगों को पता ही नहीं चलता कि आगे क्या हो रहा है। जब कोई भगदड़ की स्थिति के बारे में सुनता है तो जो अनुमान लगाया जाता है, उसके विपरीत, जो लोग इसका हिस्सा होते हैं, उन्हें तब तक पता भी नहीं चलता कि क्या हो रहा है, जब तक कि उनका सीधे तौर पर ज़मीन पर पड़े लोगों से सामना न हो जाए।


क्या है बचने का उपाय

भगदड़ की घटनाएँ दुर्लभ होती हैं, और यह समझना अक्सर मुश्किल होता है कि आप भगदड़ में फंसने वाले हैं जब तक कि बहुत देर न हो जाए। हालाँकि, एक संकेत है जो संभावित रूप से भगदड़ की घटना की शुरुआत या उसके होने की संभावना का अनुमान लगा सकता है और वह है सभी दिशाओं में लोगों का अनियंत्रित रूप से हिलना। यह भीड़ में उच्च दबाव का संकेत हो सकता है।

अगर आप खुद को इस तरह की स्थिति में पाते हैं, या आपको लगता है कि क्रश इवेंट की शुरुआत हो रही है, तो अपनी आवाज उठाना और सुरक्षित तरीके से बाहर निकलने का प्रयास करना महत्वपूर्ण होता है।

कभी-कभी लोग भीड़ की स्थिति में तब तक चुप रहते हैं जब तक कि बहुत देर न हो जाए, क्योंकि वे मदद के लिए चिल्लाकर लोगों में दहशत पैदा नहीं करना चाहते, लेकिन जल्दी से जोर से बोलने से भीड़ में भीड़ के बारे में जानकारी तेजी से फैल सकती है।

- एक चीज हमेशा ध्यान रखें कि भीड़ में प्रवेश करने से पहले बाहर निकलने के रास्ते देख लें।

- कोशिश करें कि भीड़ या धक्कामुक्की की स्थिति में हमेशा एक किनारे की तरफ़ हो जाएं।

- अगर कहीं ऊंची जगह हो तो उस पर पहुंच जाएं।



Tags:    

Similar News