हैलो! मैं सीजेआई बोल रहा हूं... ठग ने चीफ जस्टिस के नाम पर शख्स से मांग लिए 500 रुपये, मैसेज देख खा जाएंगे आप भी धोखा

Cyber Fraud: चीफ जस्टिस के नाम पर एक धोखेबाज ने एक व्यक्ति से 500 रुपये की मांग की। वह खुद को सीजेआई चंद्रचूड़ बताकर कनॉट प्लेस में फंसे होने का दावा कर रहा था। साइबर थाने में शिकायत दर्ज कराई गई और पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Written By :  Ashish Kumar Pandey
Update: 2024-08-28 08:15 GMT

सीजेआई चंद्रचूड़   (photo: social media ) 

Cyber Fraud: आज के डिजिटल युग में स्कैमर्स और साइबर ठग इतने शातिर और सक्रिय हो गए हैं कि आपने एक चूक की नहीं की पलभर में सारा खेल खत्म। नकाब के पीछे कौन सच्चा है और कौन झूठा, ये पता लगा पाना भी काफी मुश्किल है। इस बार तो हद ही हो गई। एक धोखेबाज ने भारत के चीफ जस्टिस के नाम पर दूसरे शख्स से पैसे मांगे। धोखेबाज ने खुद को सीजेआई चंद्रचूड़ बताकर 500 रुपये मांगे। सीजेआई के नाम का मुखौटा लगाकर उस ठग ने शख्स से कहा कि उसे 500 रुपये चाहिए और वह कनॉट प्लेस में फंसे हुए हैं। मैसेज प्राप्त होने के बाद इसकी शिकायत साइबर थाने में कराई गई है। पुलिस अब इस मामले की जांच कर रही है।

हैलो! मैं सीजेआई बोल रहा हूं...

एक एक्स यूजर ने बताया कि उसके पास एक मैसेज आया जिसमें में लिखा था कि हैलो! मैं सीजेआई हूं और हमारी कॉलेजियम की तत्काल बैठक है और मैं कैनॉट प्लेस में फंसा हुआ हूं। क्या आप मुझे कैब के लिए 500 रुपये भेज सकते हैं? अदालत में पहुंचने के बाद मैं पैसे वापस कर दूंगा। संदेश ’सेंड फ्रॉम आईपैड’ के साथ समाप्त हुआ। धोखाधड़ी की घटना के जवाब में, सुप्रीम कोर्ट ने मुख्य न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए 27 अगस्त को साइबर अपराध प्रकोष्ठ में एक औपचारिक शिकायत दर्ज की है। साइबर क्राइम सेल अब इस घोटाले के पीछे के अपराधी की पहचान करने और उसे पकड़ने के लिए मामले की जांच कर रहा है।


ठग निकाल रहे कई तरह की तरकीबें

इस समय साइबर धोखाधड़ी और ठगी के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। धोखेबाज लगातार नए-नए तरीके ईजाद कर रहे हैं ताकि बेखबर लोगों को धोखा दिया जा सके। ऐसे ही हाल के तरीकों में से एक है “स्कैच कार्ड स्कैम“, जिससे कई लोग बड़े पैमाने पर आर्थिक नुकसान के लिए कमजोर हो गए हैं।

Tags:    

Similar News