आतंकियों की मौत: महाशक्तिशाली मिसाइल से ताकतवर हुई सेना, हमले को तैयार देश

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने बीते दिन सोमवार को ओडिशा के चांदीपुर में इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज में शॉर्ट रेंज की जमीन से हवा में मार करने वाली महाशक्तिशाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। देश की इस मिसाइल को वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल (VL-SRSAM) कहते हैं।

Update: 2021-02-23 10:20 GMT
आतंकियों की मौत: महाशक्तिशाली मिसाइल से ताकतवर हुई सेना, हमले को तैयार देश

नई दिल्ली: भारत की बड़ी कामयाबी दिलाते हुए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने बीते दिन सोमवार को ओडिशा के चांदीपुर में इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज में शॉर्ट रेंज की जमीन से हवा में मार करने वाली महाशक्तिशाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। देश की इस मिसाइल को वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल (VL-SRSAM) कहते हैं। ये मिसाइल अपने दुश्मन को निशाने लगाते तय समय में नेस्तानाबूत कर देती है।

ये भी पढ़ें...महाभयानक आग: धधक रहे उत्तराखंड के जंगल, तेजी से आगे बढ़ रही मौत की तबाही

पल भर में दुश्मनों का खात्मा

महाशक्तिशाली शॉर्ट रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल (VL-SRSAM) पूरी तरह से स्वदेशी है। जमीन से हवा में मार करने वाली इस मिसाइल को भारतीय नौसेना के लिए बनाया जा रहा है, जिससे नौसेना किसी भी समय आसमानी हमलों का मुंहतोड़ जवाब दे सके। बता दें, इस मिसाइल का परीक्षण कम से कम और अधिकतम रेंज के लिए किया गया था।

फोटो-सोशल मीडिया

इस बारे में ऐसा माना जा रहा है कि शॉर्ट रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल (VL-SRSAM) को भारतीय नौसेना में 2022 में सम्मिलित किया जाएगा। इस शक्तिशाली मिसाइल की ऑपरेशनल रेंज 40 से 50 किलोमीटर है। इस मिसाइल को अस्त्र मिसाइल के प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है।

ये भी पढ़ें...केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बोले- अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल महंगा, इसलिए पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ी

गति को लेकर कोई खुलासा नहीं

हालाकिं डीआरडीओ(DRDO) ने इसकी गति को लेकर कोई खुलासा नहीं किया, लेकिन ये माना जा रहा है कि यह 4.5 मैक यानी 5556.6 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से दुश्मन पर हमला करेगी।

बता दें, इस मिसाइल के परीक्षण के समय चांदीपुर के प्रशासन ने लॉन्चपैड के आसपास मौजूद पांच बस्तियों के 6322 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया था। जिससे किसी तरह का हादसा हो तो ये नागरिक सुरक्षित रहें। इस सफलता के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ को इस सफलता के लिए बधाई दी है।

ये भी पढ़ें...केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बोले- पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के तहत लाने का प्रयास जारी

Tags:    

Similar News