Delhi Pollution: दिल्ली की हवा गंभीर से खराब श्रेणी में, 24 इलाकों में एक्यूआई 300 के पार, सबसे प्रदूषित गुरुग्राम

Delhi Pollution: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार को 24 इलाकों में बेहद खराब हवा दर्ज की गई। इसमें नेहरू नगर व मुंडका में सर्वाधिक एक्यूआई 374 व 371 रहा। बवाना में 368, आईजीआई एयरपोर्ट में 366 समेत 24 इलाकों में बेहद खराब श्रेणी में एक्यूआई दर्ज किया गया।

Update: 2023-11-18 17:00 GMT

Delhi Pollution (Pic: Newstrack)

Delhi Pollution: राजधनी दिल्ली और एनसीआर में आज भी हवा सही नहीं है। यहां के लोग घुटनभरी जिंदगी जीने को मजबूर हैं। हवा की दिशा बदलने और गति थोड़ी तेज होने से दिल्ली की वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी से नीचे तो आ गई है, लेकिन अभी भी हवा बेहद खराब श्रेणी में है। शनिवार की सुबह हल्की तेज हवा चलने से कोहरे व स्मॉग में भी कमी देखने को मिली। वहीं दोपहर में धूप अच्छी खिली रही। इससे प्रदूषण के कण आसमान में थोड़े फैल गए, जिससे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) नीचे गिर गया।

दिल्ली में शनिवार को एक्यूआई 319 दर्ज किया गया जो बेहद खराब श्रेणी है, लेकिन शुक्रवार के मुकाबले 86 सूचकांक की कमी दर्ज की गई है। दिल्ली के नेहरू नगर व मुंडका के साथ 24 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी व नौ इलाकों में वायु प्रदूषण खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। इसके साथ ही, एनसीआर में गुरुग्राम सबसे अधिक प्रदूषित रहा। वहीं दिल्ली की हवा समग्र रूप से बेहद खराब श्रेणी में बनी रही। विशेषज्ञों का अनुमान है कि जब हवा की गति तेज होगी तो एक्यूआई में और कमी देखने को मिल सकती है।


सर्वाधिक प्रदूषित नेहरू नगर व मुंडका

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार को 24 इलाकों में बेहद खराब हवा दर्ज की गई। इसमें नेहरू नगर व मुंडका में सर्वाधिक एक्यूआई 374 व 371 रहा। बवाना में 368, आईजीआई एयरपोर्ट में 366, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 363 व न्यू मोती बाग में 357 समेत 24 इलाकों में बेहद खराब श्रेणी में एक्यूआई दर्ज किया गया। वहीं, नौ इलाकों में हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई। इनमें आया नगर में 296, अशोक विहार में 294, बुराड़ी क्रॉसिंग में 292, मंदिर मार्ग में 284 व आरके पुरम में 274 समेत नो इलाकों में हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई।

बेहद खराब श्रेणी में रहेगी हवा

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, शनिवार को हवाएं उत्तर-पूर्व दिशा की ओर से चलीं। इस दौरान हवा की गति चार से छह किलोमीटर प्रतिघंटे रही। रविवार को हवाएं दक्षिण-पूर्व से चलने का अनुमान है। इस दौरान हवा की गति चार किलोमीटर प्रतिघंटे से चल सकती हैं। वहीं, सुबह के समय हल्की धुंध छाने की आशंका है। ऐसे में हवा बेहद खराब श्रेणी में बनी रहेगी। वहीं, सोमवार को हवाएं उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चलेंगी।

सबसे प्रदूषित रही हवा गुरुग्राम में

सीपीसीबी के अनुसार, एनसीआर में गुरुग्राम का सबसे अधिक एक्यूआई दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 322 रहा, जो बेहद खराब श्रेणी है। वहीं, फरीदाबाद में 309, गाजियाबाद में 276, ग्रेटर नोएडा में 228 व नोएडा में 265 एक्यूआई रहा।

Tags:    

Similar News