Delhi Excise Policy Case: तिहाड़ जेल में बंद मनीष सिसोदिया से आज फिर पूछताछ करने पहुंची ED, जानें क्या है आरोप

Delhi Excise Policy Case: पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया तिहाड़ जेल में बंद हैं। गुरूवार को एकबार फिर ईडी की एक टीम उनसे पूछताछ करने पहुंची है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-03-09 05:57 GMT

Manish Sisodia

Delhi Excise Policy Case: केंद्र सरकार की एजेंसियां सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) केजरीवाल सरकार की नई आबकारी नीति के जरिए की गई अनियमितताओं की जांच करने में जुटी हुई है। इस मामले में आरोपित नंबर वन बनाए गए पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया तिहाड़ जेल में बंद हैं। गुरूवार को एकबार फिर ईडी की एक टीम उनसे पूछताछ करने पहुंची है। इससे पहले 7 मार्च यानी मंगलवार को ईडी के अधिकारियों ने सिसोदिया से करीब 6 घंटे तक पूछताछ की थी। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईडी मनीष सिसोदिया से कथित तौर पर सेलफोन बदलने और उन्हें नष्ट करने और बतौर दिल्ली के आबकारी मंत्री लिए गए नीतिगत निर्णयों के संबंध में पूछताछ कर रही है। इस मामले में केंद्रीय एजेंसी की पूछताछ कुछ दिन और चलेगी। मालूम हो कि सीबीआई ने 26 फरवरी को मनीष सिसोदिया को 8 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया था। सिसोदिया 20 मार्च तक न्यायिक हिरासत में हैं।

मनीष सिसोदिया पर क्या है आरोप? 

मनीष सिसोदिया पर आरोप है कि बतौर आबकारी मंत्री उन्होंने ऐसी 2021-22 में ऐसी शराब नीति लाई, जिससे उद्यमियों को फायदा और सरकार को राजस्व का नुकसान हुआ। इसके एवज में उन्हें शराब ठेकेदारों और कंपनियों से धन मिला, जिसका कुछ हिस्सा पंजाब विधानसभा चुनाव में भी खर्च किया गया। हालांकि, सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी इन आरोपों को पूरी तरह से खारिज करती है।

विवाद के बाद पिछले साल ही इस नीति को केजरीवाल सरकार ने रद्द कर दिया था। उपराज्यपाल की सिफारिश पर सीबीआई इसका जांच कर रही है। बाद में प्रवर्तन निदेशआलय ने भी पीएमएलए के तहत आरोपियों पर केज दर्ज कर जांच शुरू कर दिया।

ईडी के रडार पर तेलंगाना सीएम की बेटी

शराब घोटाला की आंच तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर के घर तक पहुंच गई है। उनकी बेटी के कविता के एक करीबी बिजनेसमैन अरूण रामचंद्रन पिल्लई की गिरफ्तारी हो चुकी है। दिल्ली की एक अदालत ने उन्हें 13 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेजा है। इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने कविता को भी पूछताछ के लिए आज यानी 9 मार्च को हाजिर होने का समन जारी किया था। लेकिन उन्होंने जांच एजेंसी से एक हफ्ते की मोहलत मांगी है।

तेलंगाना विधान परिषद की सदस्य कविता ने पूछताछ में सहयोग का वादा किया है। इससे पहले 12 दिसंबर को सीबीआई भी उनसे इस मामले को लेकर सात घंटे तक पूछताछ कर चुकी है। बता दें कि शराब घोटाला मामले में ईडी ने अब तक 11 गिरफ्तारियां की हैं।  

Tags:    

Similar News