Manish Sisodia: दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया गिरफ्तार, शराब घोटाले में CBI ने 8 घंटे तक की पूछताछ

Manish Sisodi- शराब घोटाला मामले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया गया है, रविवार को 8 घंटे की पूछताछ के बाद सीबीआई ने बड़ा कदम उठाया है।

Update: 2023-02-26 10:15 GMT

मनीष सिसोदिया (फोटो: सोशल मीडिया) 

Manish Sisodia: शराब घोटाला मामले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया गया है। रविवार को 8 घंटे की पूछताछ के बाद सीबीआई ने बड़ा कदम उठाया है। इससे पहले सीबीआई ने इस मामले में एक ब्यूरोक्रेट का बयान भी दर्ज किया था। केंद्रीय जांच एजेंसी का दावा है कि मनीष सिसोदिया ने आबकारी नीति का मसौदा तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और कुछ निर्देश दिए थे।

इससे पहले मनीष सिसोदिया सीबीआई दफ्तर पहुंचे। शराब घोटाला मामले में सीबीआई ने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से पूछताछ शुरु की। सीबीआई दफ्तर के नजदीक आम आदमी पार्टी के कई बड़े नेता और समर्थक मौजूद रहे। दिल्ली पुलिस के मुताबिक कानून और व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए दक्षिण ज़िले में धारा 144 लागू की गई और सीबीआई कार्यालयों की ओर प्रवेश को विनियमित किया गया है। 

दिल्ली पुलिस ने करीब 50 नेताओं को लिया हिरासत में

दिल्ली में सीबीआई हेडक्वार्टर धरना प्रदर्शन कर रहे आम आम आदमी पार्टी के करीब 50 नेताओं को हिरासत में ले लिया है। हिरासत में लिए गये नेताओं में सांसद संजय सिंह, त्रिलोगपुरी विधायक रोहित कुमार महरौलिया, संगम विहार विधायक दिनेश मोहनिया, कोंडली विधायक कुलदीप कुमार रोहताश नगर की पूर्व विधायक सरिता सिंह समेत कई नेता शामिल हैं।

दिल्ली पुलिस ने कहा कि CGO कॉम्प्लेक्स के पास लोधी रोड पर धरने पर AAP पार्टी के कुछ नेता और कार्यकर्ता बैरिकेड पार कर CBI कार्यालय के पास विरोध करने के इरादे से इकट्ठा हुए। उन्हें रोककर, बैरिकेड्स पार करने की अनुमति नहीं दी गई। इसलिए वे मुख्य सड़क पर बैठ गए, जिससे यातायात बाधित हुआ। उनसे जगह खाली करने का अनुरोध किया गया था क्योंकि इलाके में धारा 144 लगाई गई है, लेकिन वे बैठे रहे और नारेबाजी करते रहे। आप सांसद संजय सिंह, दिल्ली के मंत्री गोपाल राय समेत कुल 50 लोगों (42 पुरुष और 8 महिलाएं) को हिरासत में लिया गया।  

 पुलिस गोपाल राय को हिरासत में लिया

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया से सीबीआई पूछताछ कर रही है। इस बीच आम आदमी पार्टी के कई बड़े नेता सीबीआई हेडक्वार्टर के पास धरने पर बैठ गये हैं। इसी के बीच एक बड़ी जानकारी मिल रही है कि पुलिस ने कैबिनेट मंत्री गोपाल राय को हिरासत में ले लिया है। 

मनीष सिसोदिया ने राजघाट से कहा था कि उनकी पत्नी बीमार हैं और वह घर पह अकेली है। उनकी देखभाल को लेकर आवाहन किया था कि उनका बेटी भी यूनिवर्सिटी में हैं। इस पर अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि मनीष सिसोदिया हम आपके परिवार के ख्याल रखेंगे आप चिंता करें।

मनीष सिसोदिया सीबीआई हेडक्वार्टर पहुंचने से पहले अपनी मां का आशीर्वाद लेकर राजघाट पहुंचे हैं। सिसोदिया के साथ संजय सिंह सहित आम आदमी पार्टी के कई बड़े नेता मौजूद हैं। सिसोदिया ने ट्वीट कर लिखा कि CBI दफ़्तर जाने के पहले, राजघाट पर बापू का आशीर्वाद लेने आया हूँ। 

बताया जा रहा है कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने मनीष सिसोदिया से पूछताछ के लिए सवालों का एक विस्तृत सेट तैयार कर रखा है। इसलिए आम आदमी पार्टी के नेता आज उनकी गिरफ्तारी की संभावना भी जता रहे हैं। इससे पहले पिछले रविवार को जांच एजेंसी ने डिप्टी सीएम को पूछताछ के लिए नोटिस भेजा था, लेकिन तब सिसोदिया ने बजट बनाने का हवाला देते हुए एक हफ्ते की मोहलत मांगी थी।

सीएम अरविंद केजरीवाल मनीष सिसोदिया के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए लिखा कि भगवान आपके साथ है मनीष। लाखों बच्चों और उनके पेरेंट्स की दुआयें आपके साथ हैं। जब आप देश और समाज के लिए जेल जाते हैं तो जेल जाना दूषण नहीं, भूषण होता है। प्रभू से कामना करता हूँ कि आप जल्द जेल से लौटें। दिल्ली के बच्चे, पैरेंट्स और हम सब आपका इंतज़ार करेंगे।

पूछताछ से पहले मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर लिखा कि आज फिर CBI जा रहा हूँ, सारी जाँच में पूरा सहयोग करूँगा. लाखों बच्चो का प्यार व करोड़ो देशवासियो का आशीर्वाद साथ है। कुछ महीने जेल में भी रहना पड़े तो परवाह नहीं। भगत सिंह के अनुयायी हैं, देश के लिए भगत सिंह फाँसी पर चढ़ गए थे। ऐसे झूठे आरोपों की वजह से जेल जाना तो छोटी सी चीज़ है। 

AAP को गिरफ्तारी का सता रहा डर 

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया आशंका जता चुके हैं कि सीबीआई उन्हें पूछताछ के बहाने रविवार को गिरफ्तार कर सकती है। उन्होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि वे बदला लेने के लिए सीबीआई का दुरूपयोग कर रहे हैं। मुझे यकीन है कि वे मुझे गिरफ्तार करवाकर ही मानेंगे।

वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी आशंका जताते हुए कहा कि सीबीआई मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर सकती है। उन्होंने कहा कि मुझे सूत्रों से जानकारी मिली है कि इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। ये बेहद निराशाजनक है। बता दें कि आप सरकार के एक और मंत्री सत्येंद्र जैन फिलहाल जेल में हैं। उन्हें प्रवर्तन निदेशालय ने धनशोधन के मामलें गिरफ्तार किया था।

शराब घोटाले में आरोपी नंबर 1 हैं सिसोदिया 

सीबीआई ने शराब घोटाले में दिल्ली के आबकारी मंत्री मनीष सिसोदिया को आरोपी नंबर एक बनाया है। उनके अलावा तीन अधिकारियों और 12 अन्य लोगों को भी नामजद किया गया है। सिसोदिया की मुश्किलें तब और बढ़ गईं जब सीबीआई ने जासूसी के मामले में उनके खिलाफ केस दर्ज करने की अनुमति गृह मंत्रालय से हासिल कर ली।  

Tags:    

Similar News