Delhi Fire Cracker Ban: दिल्ली में दिवाली पर पटाखा जलाने पर जेल और जुर्माना, जानें तैयारियां

Delhi Fire Cracker Ban: देश की राजधानी दिल्ली में सभी प्रकार के पटाखों पर बैन लगाया गया है।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2022-10-21 12:33 GMT

 दिल्ली में दिवाली पर पटाखा जलाने पर जेल और जुर्माना (Pic: Social Media)

Delhi Fire Cracker Ban: देश की राजधानी दिल्ली में सभी प्रकार के पटाखों पर बैन लगाया गया है। ऐसे में दिल्ली के अंदर यदि अगर कोई भी पटाखा जलाते हुए पाया गया तो उसे जेल भी जाना पड़ सकता है। दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली में दिवाली पर पटाखा जलाने पर 6 महीने की जेल और 200 रूपये का जुर्माना हो सकता है, साथ ही पटाखों के पूर्ण प्रतिबंध का उलंघन करने वालें के खिलाफ एक्सप्लोसिव एक्ट के सेक्सन 9बी के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी। जिसमें 5 हजार रुपये का जुर्माना और 3 साल की सजा का प्रावधान है। दिल्ली में पटाखों को बेचने व जलाने वाले के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए 408 टीमों का गठन किया गया है। जिसमें दिल्ली पुलिस, राजस्व विभाग एवं दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के 1269 कर्मचारियों को शामिल किया गया है।

दिए जलाओ, पटाखे नहीं की शुरुआत आज से

दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज(शुक्रवार) को ट्वीट करते हुए लिखा कि दिए जलाओ, पटाखे नहीं' जन जागरूकता अभियान में आप भी शामिल हों। दिल्ली सरकार आज यानी कि 21 अक्टूबर से दिल्ली में दिए जलाओ, पटाखे नहीं अभियान की शुरुआत कनॉट प्लेस स्थित (सेंट्रल पार्क) से करेगी, इस अभियान में आज 51 हजार दिए जलाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा।

मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिवाली पर पटाखों से निकलने वाली धुंए से राजधानी की हवा काफी प्रदूषित हो जाती है। यह प्रदूषण बच्चों और बुजुर्गों के लिए खतरनाक होता है। इसी वजह से राजधानी में पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री और पटाखों को जलाने पर 1 जनवरी 2023 तक पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।

हालांकि दिल्ली में पटाखों पर बैन लगाये जाने के बाद में लोगों की सोशल मीडिया पर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं लोगों की सामने आ रही हैं, देखें कुछ इस प्रकार लोग दे रहे हैं प्रतिक्रिया।



 

 

Tags:    

Similar News