हाय रे केजरी तूने ये क्या किया, लॉकडाउन में पेट्रोल-डीजल पर ढा दिया कहर

राजधानी दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने आम जनता को इस संकट के समय में एक बड़ा झटका दिया है। दिल्ली सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ा दिया है।

Update: 2020-05-05 05:35 GMT

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते केसों को देखते हुए सरकार ने 4 मई से 17 मई तक लॉकडाउन के तीसरे चरण को लागू कर दिया है। ऐसे में सरकार द्वारा जोन वाइज बांटे गए जिलों में कुछ छूट भी दी गई। इस दौरान शराब की दुकाने खोलने की भी गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन में छूट दी गई। जिसके बाद कल देश के हर हिस्से मेशराब की दुकानों के बाहर लंबा हुजूम देखने को मिला। जिसके बाद दिल्ली सरकार ने सरकार पर 70% कोरोना टैक्स लगा दिया। जिसका कई लोगों ने समर्थन किया। लेकिन अब केजरीवाल सरकार ने आम जनता को एक झटका दिया है और शराब के बाद अब पेट्रोल और डीजल पर भी टैक्‍स बढ़ा दिया है।

पेट्रोल 1.67 और डीजल 7.10 रुपये प्रति लीटर महंगा

राजधानी दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने आम जनता को इस संकट के समय में एक बड़ा झटका दिया है। दिल्ली सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ा दिया है। जिससे इनकी कीमतों में बढ़ोत्तरी हो गई है। केजरीवाल सरकार ने ऑटो फ्यूल पर लगने वाला VAT बढ़ा दिया। सरकार के इस फैसले के बाद अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 1.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 7.10 रुपये प्रति लीटर की दर से इजाफा हो गया है।

ये भी पढ़ें- स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के नेतृत्व में GOM की मीटिंग शुरू, लॉकडाउन-3 पर चर्चा

इससे पहले दिल्ली सरकार ने केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार खोली गई शराब की दुकानों पर दिन में अथाह भीड़ देखने के बाद शराभ पर 70% कोरोना टैक्स लगा दिया था। सरकार के इस फैसले की कई लोगों ने जमकर तारीफ़ भी की थी। लेकिन अब सुबह होते ही दिल्ली सरकार ने आम लोगों को पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ा कर एक तगड़ा झटका दिया है।

50 दिन बाद बढ़े रेट

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र का सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना संकट का खतरनाक नतीजा

दिल्ली में लॉकडाउन के बीच करीब 50 दिनों के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े। वैट वैल्यू बढाने पर पेट्रोल पर वैट की दर 30 प्रतिशत तक बढ़ाई गई, वहीं डीजल के दाम में भी 30 फीसदी का इजाफा किया गया है। सरकार के इस फैसले के बाद अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.26 रुपए प्रति लीटर तो वहीं डीजल 69.29 रुपए लीटर पर मिलेगा। इससे पहले दिल्ली सरकार ने शराब के शुकिनों को झटका देते हुए शराब पर 70 टैक्स बढ़ा दिया था। और इस नए टैक्स को MRP पर तत्काल लागू कर दिया गया। जिसके बाद दिल्ली में 1000 रुपए के शराब की बोतल के लिए लोगों को 1700 रुपए का भुगतान करना होगा।

Tags:    

Similar News