दिल्ली: मंदिर में तोड़-फोड़ के बाद आज निकलेगी शोभा यात्रा, सुरक्षा व्यवस्था सख्त

दिल्ली के लाल कुआं चावड़ी बाजार मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 3 के पास से दुर्गा मंदिर तक शोभा यात्रा निकलेगी और धर्म सभा का आयोजन होगा. हौज काजी इलाके के लाल कुंआ दुर्गा मंदिर में प्रतिमाओं की पुनर्स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा होगी. यह जानकारी इंद्रप्रस्थ विश्व हिंदू परिषद के प्रचार प्रसार प्रमुख महेंद्र रावत ने दी है.

Update: 2019-07-09 04:50 GMT

नई दिल्ली: दिल्ली के लाल कुआं चावड़ी बाजार मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 3 के पास से दुर्गा मंदिर तक शोभा यात्रा निकलेगी और धर्म सभा का आयोजन होगा. हौज काजी इलाके के लाल कुंआ दुर्गा मंदिर में प्रतिमाओं की पुनर्स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा होगी. यह जानकारी इंद्रप्रस्थ विश्व हिंदू परिषद के प्रचार प्रसार प्रमुख महेंद्र रावत ने दी है.

ये भी देंखे:संसद भवन में पहुंचे पीएम मोदी, संसदीय दल की बैठक शुरू

इंद्रप्रस्थ के प्रचार प्रसार प्रमुख महेंद्र रावत ने कहा ये

प्रचार प्रसार प्रमुख महेंद्र रावत ने बताया कि धर्म सभा में महामंडलेश्वर स्वामी राघवानंद, अखिल भारतीय संत समिति के महामंत्री स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती, महामंडलेश्वर स्वामी नवलकिशोरजी, महामंडलेश्वर स्वामी अनभूतानंदजी समेत कई संत शिरकत करेंगे. उन्होंने कहा कि वीएचपी के अंतरराष्ट्रीय कार्याध्यक्ष एडवोकेट आलोक कुमार और संयुक्त महामंत्री डॉक्टर सुरेंद्र जैन वक्ता होंगे.

महेंद्र रावत बोलें कि लाल कुंआ चावड़ी बाजार मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 3 से शुरू होगी. शोभा यात्रा चावड़ी बाजार, फतेहपुरी मस्जिद के रास्ते दुर्गा मंदिर पहुंचकर संपन्न होगी. शोभा यात्रा के मद्देनजर पूरे इलाके को सजाया गया है. शोभा यात्रा के पूरे मार्ग में गुब्बारे और केशरिया रंग के झंडे लगाए गए हैं.

ये भी देंखे:अमेरिका में बरपा बाढ़ का कहर, व्हाइट हाउस हुआ जलमग्न, सड़के बनी नदी

सुबह 9 बजे शुरू होगी शोभा यात्रा

मंगलवार सुबह करीब 9 बजे के आस-पास शोभा यात्रा और प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान झांकिया और भंडारे का भी आयोजन किया जाएगा जिसकी जबरदस्त तैयारियां चल रही है. मंदिर में मूर्तियों को सजाया जा रहा है. इस दौरान काफी संख्या में एक समाज के लोगों के इकठ्ठा होने की संभावना है. ऐसे में पूरे इलाके में सुरक्षा के कड़े व्यवस्था किए गए हैं. दिल्ली पुलिस के अलावा पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों की भी तैनाती की गई है. इलाके में गाड़ियों की आवाजाही पर भी रोके लगाई गई है.

गौरतलब है कि बीते दिनों स्कूटी पार्किंग के मामूली विवाद में हुई मारपीट ने सांप्रदायिक तनाव का रूप ले लिया था. दो संप्रदाय आमने-सामने आ गए थे. दोनों पक्षों के बीच पथराव भी हुआ था जिसमे मंदिर को भी क्षति पहुंची थी. पुलिस ने हालात खराब होते देख क्षेत्र में भारी पुलिस बल तैनात करने के साथ ही ड्रोन से भी हालात की निगरानी की थी. कई दिन तक तनाव के कारण बाजार बंद रहा और मंदिर में पूजा-पाठ पर भी विराम लगा रहा.

ये भी देंखे:16 जुलाई को साल का दूसरा चंद्रग्रहण, जानिए कितने बजे तक रहेगा ग्रहण का असर

हौज काजी थाने की पुलिस ने आश्वासन दिया

हौज काजी थाने की पुलिस ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया और अमन कमेटी की बैठक कराई. जिसमें दूसरे संप्रदाय के प्रतिनिधि ने मंदिर की मरम्मत कराने की बात कही थी. बैठक में बीजेपी नेता विजय गोयल, आम आदमी पार्टी के विधायक इमरान हुसैन सहित क्षेत्र के कई नेता शामिल हुए थे. अमन कमेटी की बैठक के बाद कई दिन से चला आ रहा तनावपूर्ण हालात सामान्य हो सका था. बता दें कि मंदिर के पास शराब पीते कुछ लड़कों ने स्कूटी पार्क कर रहे एक लड़के की पिटाई कर दी थी. इससे उसका हाथ फ्रैक्चर हो गया था. लड़कों के बीच मारपीट ने सांप्रदायिक रंग ले लिया था.

Tags:    

Similar News