Delhi News : इधर शपथ ले रहे थे हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, उधर एलजी और आप सरकार में फिर ठन गई

Delhi News : दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के शपथ समारोह को लेकर आम आदमी पार्टी सरकार और उपराज्यपाल के बीच विवाद खड़ा हो गया है। जानिए क्या है पूरा मामला -

Newstrack :  Network
Update:2024-09-29 18:46 IST

Delhi News : जस्टिस मनमोहन ने रविवार को राजभवन में दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ ली है। उन्हें यह शपथ उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिलाई है। इस शपथ समारोह को लेकर आम आदमी पार्टी सरकार और उपराज्यपाल के बीच विवाद खड़ा हो गया है।

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने अपने राज निवास में जस्टिस मनमोहन को दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है। इस शपथ समारोह को लेकर उपराज्यपाल और आम आदमी पार्टी सरकार के फिर विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल, उपराज्यपाल की ओर से शपथ समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली सरकार में सिर्फ मुख्यमंत्री आतिशी को ही आमंत्रण भेजा गया था। बताया जा रहा है कि सरकार के मंत्रियों को न्यौता नहीं दिए जाने पर आम आदमी पार्टी ने आपत्ति जताई है। पार्टी का कहना है कि अब तक हर बार सभी कैबिनेट मंत्रियों को बुलाया जाता था, लेकिन इस बार नहीं बुलाया गया है। आम आदमी पार्टी ने इसका विरोध किया है।

पहले भी हो चुका विवाद

इससे पहले दिल्ली नगर निगम के स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव को लेकर विवाद हुआ था। मेयर शैली ओबेरॉय ने नगर निगम की कार्रवाई पांच अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी थी, इसके बावजूद उपराज्यपाल ने चुनाव का ऐलान कर दिया था। हालांकि विरोध के बाद चुनाव स्थगित कर दिया गया, लेकिन उसके अगले दिन ही चुनाव हुए। इन चुनावों का आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने विरोध करते हुए बहिष्कार किया था।

गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी सरकार ने बार-बार उपराज्यपाल वीके सक्सेना पर दखल देने और योजनाओं को अटकाने का आरोप लगाया है। इसके साथ पॉवर की लेकर लगातार विवाद होता रहा है। पूर्व सीएम केजरीवाल ने एलजी पर आरोप लगाया था कि उन्होंने उनकी सरकार को किनारे रखकर मुख्य सचिव को कई विषयों पर आदेश जारी किए। यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया था।

Tags:    

Similar News