माता के भक्त अब वंदे भारत से लगायेंगे जयकारा, गृह मंत्री दिखाएंगे हरी झंडी

माता के भक्तों की यात्रा को और सुगम बनाने के लिए भारतीय रेल ने वन्दे भारत एक्सप्रेस को चालू किया है जिसको आज देश के गृह मंत्री अमित शाह हरी झंडी दिखायेंगे । इस नई ट्रेन से भक्तों का समय बचेगा । वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ 3 अक्टूबर को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर होगा। ट्रेन को सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर अमित शाह हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। वं

Update:2023-07-03 16:48 IST

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने नई दिल्ली से वैष्णो देवी कटरा के लिए नई ट्रेन का संचालन किया है । जिसका नाम है वंदे भारत एक्सप्रेस जिसका आज से शुभारंभ होगा। जिसको केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज हरी झंडी दिखाएंगे। हालांकि, वंदे भारत एक्सप्रेस की रेगुलर सेवा 5 अक्टूबर से शुरू होगी।

ये भी देखें : स्पेडेक्स मिशन! ISRO अब अंतरिक्ष में करेगा ऐसा काम, जो अब तक नहीं हुआ

यात्रियों का करीब 4 घंटे का समय बचेगा

माता के भक्तों की यात्रा को और सुगम बनाने के लिए भारतीय रेल ने वन्दे भारत एक्सप्रेस को चालू किया है जिसको आज देश के गृह मंत्री अमित शाह हरी झंडी दिखायेंगे । इस नई ट्रेन से भक्तों का समय बचेगा । वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ 3 अक्टूबर को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर होगा। इस ट्रेन के शुरू होने से यात्रियों का करीब 4 घंटे का समय बचेगा। इसके लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है।

ट्रेन को सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर अमित शाह हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। वंदे भारत अंबाला, लुधियाना, जम्मू-तवी होते हुए शाम 5 बजकर 50 मिनट पर कटरा पहुंचेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस की कटरा से वापसी दोपहर 3 बजे होगी, जो नई दिल्ली देर रात 11 बजे पहुंचेगी।

ये भी देखें : इलाहाबाद विश्वविद्यालय संयुक्त संघर्ष समिति का गांधीवादी शांति मार्च

1100 यात्री कर सकते हैं सफर

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि इस ट्रेन में 16 डिब्बे हैं, जिसमें 14 चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव क्लास के हैं। हर चेयर कार कोच में 78 कुर्सियां हैं। ट्रेन में 1100 यात्री सवार हो सकते हैं, जिसकी बुकिंग शुरू कर दी गई है और पांच अक्टूबर से यह ट्रेन रोजाना दिल्ली से कटरा और कटरा से नई दिल्ली के लिए दौड़ेगी।

ये भी देखें : दिवाली से पहले ही संविदा चालकों-परिचालकों की हो गई बल्ले बल्ले

यात्रियों का बचेगा समय 8 घंटे में कटरा पहुंचे

वंदे भारत एक्सप्रेस 8 घंटे में माता वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को दिल्ली से कटरा लेकर पहुंच जाएगी। दूसरी ट्रेनों में नई दिल्ली से कटरा तक का सफर 12 घंटे में तय किया जाता है। वंदे भारत ट्रेन में दिल्ली से कटरा के लिए चेयरकार क्लास में 1630 रुपये जबकि एग्जीक्यूटिव चेयर कार में 3015 रुपये होगा।

 

Tags:    

Similar News