पीछे हटने का सवाल नहीं: किसान ट्रैकटर रैली निकालने पर अडिग

सिंघू सीमा पर किसान प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया है कि 26 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी में उनकी प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली के दौरान चार किसान नेताओं को गोली मारने और गड़बड़ी पैदा करने के लिए एक साजिश रची गई है।

Update: 2021-01-23 06:23 GMT
पीछे हटने का सवाल नहीं: किसान ट्रैकटर रैली निकालने पर अडिग

रामकृष्ण वाजपेयी

आंदोलनकारी किसानों द्वारा 18 महीने के लिए नए कृषि कानूनों को टाले रखने की केंद्र की पेशकश को खारिज कर दिया है और चार किसान नेताओं को मारने का खुलासा कर मामले को एक नया मोड़ दे दिया है। सिंघू सीमा पर कई किसानों ने कहा कि उनका आंदोलन "निरर्थक" होगा यदि वे अब वापस मुड़ते हैं। जबकि गणतंत्र दिवस पर ट्रैकटर रैली के लिए उनके साथ जुड़ने की कतार में हजारों और हैं।

कानूनों को जब तक निरस्त नहीं किया जाता, हम नहीं जाएंगे

इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के अनुसार हरियाणा के अंबाला के एक किसान जंग सिंह (73), जो विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से सिंघू सीमा पर थे, ने स्वीकार किया कि "सरकार के कानून को ठंडे बस्ते में रखने की पेशकश निश्चित रूप से हमारे लिए एक जीत है", उन्होंने कहा कि हम जब तक कानूनों को निरस्त नहीं किया जाता है, तब तक कहीं भी नहीं जाएंगे ... भले ही हमें कुछ महीनों तक और यहां रहना पड़े। सिंह के बच्चे और पोते भी अब विरोध स्थल पर हैं, ने कहा कि उनके पास अपने खेतों की देखभाल करने के लिए मददगार हैं।

यह भी पढ़ें: सुभाष चंद्र बोस जयंती: अपने तेवरों से अंग्रेजों की बोलती की बंद, जानें ये मशहूर किस्सा

ट्रैक्टर मार्च में शामिल होने के लिए किसान छोड़ रहे अपना घर

भारतीय किसान संघ से संबद्ध, जंग सिंह ने कहा कि उनके जिले के कई और किसान 26 जनवरी को मार्च का हिस्सा बनने के लिए अपने घरों को छोड़ रहे हैं। अंबाला के हर्ष गिल (18) ने कहा, "हम लिखित गारंटी के बिना वापस नहीं जा सकते कि कानूनों को रद्द कर दिया जाएगा।" जबकि कुछ ने कहा कि वे समय-समय पर अपने खेतों में जाते हैं, लगभग सभी ने कहा कि वे विरोध करना बंद नहीं करेंगे।

(फोटो- सोशल मीडिया)

गिल ने कहा, “ठंड से लड़ने के लिए, हम सूखे मेवे और पिन्नी खाते रहते हैं जो हमें गर्म रखते हैं। कपड़े धोने की सेवा के रूप में हमारे कपड़े धोए जा रहे हैं। हम रात को अच्छी नींद लेते हैं। जब तक हमारी सभी माँगें पूरी नहीं होंगी, हम यह धरना क्यों छोड़ेंगे?” पंजाब के होशियारपुर के एक किसान हरमिंदर सिंह (38) जो दोआबा किसान संघर्ष समिति से जुड़े हैं, ने कहा कि सरकार को कानूनों को रद्द करने की जरूरत है। अब घर लौटने का कोई मतलब नहीं है।" हरमिंदर ने कहा कि उसके 21 सदस्यीय परिवार के चार लोग विरोध स्थल पर हैं, उसकी पत्नी और बच्चे सप्ताहांत पर आते हैं।

विरोध में जल्द महिलाएं भी होंगी शामिल

लुधियाना से हरदीप कौर (62), जो अखिल भारतीय किसान महासभा की सदस्य हैं, ने कहा कि जल्द ही और महिलाएं भी विरोध में शामिल होंगी। “हमारे पिता और माता जो स्वतंत्रता संग्राम का हिस्सा रहे हैं, उन्होंने इससे भी बदतर देखा। हम उनसे प्रेरणा ले कर यहां अपने अधिकारों के लिए लड़ते रहेंगे। ”

गाजीपुर में, उत्तर प्रदेश के रामपुर के किसान हसीब अहमद (40), जो भारतीय किसान यूनियन से जुड़े हैं, ने कहा, “सरकार ने सोचा था कि हम वापस चले जाएंगे। लेकिन उसके बिलकुल विपरीत अब हम 26 जनवरी को दिल्ली जाने की तैयारी कर रहे हैं।”इस बीच सिंघू सीमा पर किसान प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया है कि 26 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी में उनकी प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली के दौरान चार किसान नेताओं को गोली मारने और गड़बड़ी पैदा करने के लिए एक साजिश रची गई है।

यह भी पढ़ें: चीन बन रहा Sherlock Holmes: भारत को अब रहना होगा तैयार, LAC पर सेना अलर्ट

(फोटो- सोशल मीडिया)

भीड़ को ऐसे किया जाएगा काबू

अपने दावे के समर्थन में शुक्रवार रात एक संवाददाता सम्मेलन में, किसान नेताओं ने एक व्यक्ति को प्रस्तुत किया, जिसने दावा किया था कि उसके साथियों को कथित तौर पर पुलिसकर्मियों के रूप में रैली में शामिल होने को कहा गया था ताकि गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली के दौरान यदि चीजें नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं तो भीड़ को तितर-बितर करने में सहयोग करें। उन्होंने कथित रूप से योजना में शामिल पुलिस अधिकारियों के नाम भी लिए।

किसान नेता कुलवंत सिंह संधू ने यह भी कहा कि उनके अन्य साथियों के साथ नकाबपोश व्यक्ति को धमकी दी गई है कि यदि वे किसी भी जानकारी को लीक करते हैं तो उनके परिवार के सदस्यों को मार दिया जाएगा। किसान नेताओं ने दावा किया कि उन्होंने सिंघू सीमा पर प्रदर्शन स्थल से उस व्यक्ति को पकड़ा। बाद में उन्हें हरियाणा पुलिस को सौंप दिया गया और पूछताछ के लिए कुंडली पुलिस स्टेशन ले जाया गया।

हालांकि इस बीच, दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें किसी भी नकाबपोश व्यक्ति की जानकारी नहीं है, न ही अब तक इस तरह की कोई औपचारिक शिकायत दर्ज की गई है। हजारों किसान, जिनमें ज्यादातर पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हैं, पिछले साल 28 नवंबर से राष्ट्रीय राजधानी के कई सीमा बिंदुओं पर डेरा डाले हुए हैं, तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त करने और न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी देने की मांग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: मस्जिद में जिम: तेलंगाना में पहली बार हुआ ऐसा, महिलाओं के लिए किया गया बड़ा काम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News