Newsclick Case: गौतम नवलखा से पूछताछ करेगी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल, मुंबई पहुंची अधिकारियों की टीम

Newsclick Case: पूछताछ के लिए दिल्ली पुलिस के अधिकारियों की एक टीम मुंबई पहुंची है।गौतम नवलखा पुणे के एल्गार परिषद के मामले में जांच का सामना कर रहे हैं। एनआईए इसकी जांच कर रही है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-12-30 02:31 GMT

Gautam Navlakha  (photo: social media )

Newsclick Case: डिजिटल न्यूज वेबसाइट Newsclick को चीन से हुई फंडिंग की जांच दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल कर रही है। इस मामले में अब सामाजिक कार्यकर्ता गौतम नवलखा से भी पूछताछ होगी। नवलखा मुंबई में हाउस अरेस्ट में रह रहे हैं। उनसे पूछताछ के लिए दिल्ली पुलिस के अधिकारियों की एक टीम मुंबई पहुंची है।गौतम नवलखा पुणे के एल्गार परिषद के मामले में जांच का सामना कर रहे हैं। एनआईए इसकी जांच कर रही है।

2018 के इस चर्चित मामले में नवलखा को इसी माह 20 दिसंबर को बॉम्बे हाईकोर्ट ने जमानत दी थी। हालांकि, कोर्ट ने अपने फैसले पर तीन हफ्ते की रोक लगा दी ताकि एनआईए फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील कर सके। गौतम नवलखा को एल्गार परिषद मामले में अगस्त 2018 में गिरफ्तार किया गया था। उन्हें तलोजा सेंट्रल जेल में रखा गया था। 2022 में सुप्रीम कोर्ट ने उनकी खराब सेहत को देखते हुए उनके हाउस अरेस्ट की मंजूरी दी थी।

न्यूजक्लिक का मामला कहां तक पहुंचा ?

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने न्यूजक्लिक चाइना फंडिंग केस की जांच में तेजी लाने को कहा है। पिछले दिनों हुई सुनवाई के दौरान अदालत ने दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को न्यूजक्लिक के फाउंडर प्रबीर पुरकायस्थ और एचआर हेड अमित चक्रवर्ती के खिलाफ जांच 60 दिन में पूरी कर लेने को कहा है। स्पेशल सेल के अनुरोध पर दोनों की न्यायिक हिरासत 20 जनवरी तक के लिए बढ़ा दी गई है।

क्या है पूरा मामला ?

दरअसल, इस साल 5 अगस्त को अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने रिपोर्ट जारी कर बताया था कि न्यूजक्लिक को एक अमेरिकी अरबपति नोवेल रॉय सिंघम ने फाइनेंस किया था। सिंघम चीनी प्रोपोगेंडा को बढ़ावा देने के लिए भारत समेत दुनियाभर के देशों में फंडिंग करते हैं। आरोप है न्यूजक्लिक को अमेरिकी कारोबारी से 38 करोड़ रूपये मिले थे। इसी आधार पर 17 अगस्त को मीडिया संस्थान के खिलाफ आतंकवाद विरोधी कानूनी यूएपीए और आईपीसी की कई धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया था।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 3 अक्टूबर को दिल्ली में 88 और दूसरे राज्यों में सात जगहों पर छापेमारी की थी। न्यूजक्लिक के पत्रकारों और अन्य कर्मचारियों को डिटेन कर लिया गया था। फिर पूछताछ के बाद उन्हें छोड़ दिया गया। तभी से न्यूजक्लिक के फाउंडर प्रबीर पुरकायस्थ और एचआर हेड अमित चक्रवर्ती न्यायिक हिरासत में हैं।

Tags:    

Similar News