INDIA Alliance Meeting: विपक्ष के पीएम चेहरे के नाम और सीट शेयरिंग को लेकर हुई चर्चा

INDIA Alliance Meeting: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बैठक अच्छी रही। अब अभियान भी शुरू होंगे और सीट शेयरिंग भी होगी। सांसद महुआ माजी ने कहा कि सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा हुई हैं। प्रधानमंत्री के चेहरे को लेकर भी चर्चा हुई। अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है।

Update: 2023-12-19 13:53 GMT

इंडिया गठबंधन की बैठक में विपक्ष के पीएम चेहरे के नाम और सीट शेयरिंग को लेकर हुई चर्चा: Photo- Social Media

INDIA Alliance Meeting: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि आज यहां हुई चौथी बैठक में इंडिया अलायंस के 28 राजनीतिक दलों के नेता मौजूद थे। सभी ने साथ मिलकर आगे बढ़ने पर सहमति जताई है। बैठक में संसद से विपक्षी सांसदों के निलंबन को लेकर भी नाराजगी जताई गई। कहा गया कि सरकार लोकतंत्र खत्म करना चाह रही है। हमारे गठबंधन की देशभर में 8-10 सभाएं भी होंगी।

2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों और रणनीति बनाने को लेकर विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की बैठक मंगलवार को दिल्ली में हुई। तीन घंटे तक चली बैठक में सीट शेयरिंग, विपक्ष के पीएम चेहरे को लेकर चर्चा हुई।

इंडिया अलायंस की बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि आज यहां हुई चौथी बैठक में इंडिया अलायंस के 28 राजनीतिक दलों के नेता मौजूद थे। सभी ने साथ मिलकर आगे बढ़ने पर सहमति जताई है। बैठक में संसद से विपक्षी सांसदों के निलंबन को लेकर भी नाराजगी जताई गई। कहा गया कि सरकार लोकतंत्र खत्म करना चाह रही है। हमारे गठबंधन की देशभर में 8-10 सभाएं भी होंगी।

प्रधानमंत्री के चेहरे को लेकर भी चर्चा हुई

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बैठक अच्छी रही। अब अभियान भी शुरू होंगे और सीट शेयरिंग भी होगी। सांसद महुआ माजी ने कहा कि सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा हुई हैं। प्रधानमंत्री के चेहरे को लेकर भी चर्चा हुई। अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए सीट के बंटवारे, साझा जनसभाओं और नए सिरे से रणनीति बनाने समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, शरद पवार, राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती समेत कुल 28 पार्टियों के नेता मौजूद रहे।

क्या हैं इंडिया गठबंधन की चुनौतियां?

इंडिया गठबंधन की चुनौतियां भी कम नहीं हैं। सीट बंटवारा, न्यूनतम साझा कार्यक्रम, हाल के विधानसभा चुनावों में झटके के बाद एनडीए से मुकाबला करने के लिए संयुक्त रणनीति गठबंधन के सामने मुख्य चुनौतियां हैं।

Tags:    

Similar News