Earthquake: भूकंप के झटकों से हिला अफगानिस्तान और मणिपुर, जानमाल का कोई नुकसान नहीं

Earthquake:पृथ्वी की सतह से 25 किलोमीटर की गहराई में था भूकंप का केंद्र। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई।

Written By :  Ashish Kumar Pandey
Update: 2023-02-28 02:37 GMT

Earthquick

Earthquake News: अफगानिस्तान और मणिपुर में मंगलवार सुबह को भूकंप के झटके महसूस किए गए। लेकिन इसमें जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के अनुसार, भूकंप के झटके तड़के करीब 2ः46 बजे महसूस किए गए। इसका केंद्र पृथ्वी की सतह से 25 किलोमीटर की गहराई में था।

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई। राहत की बात यह है कि भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भी इस बात की पुष्टि की है। तुर्की में भीषण भूकंप के आने के बाद से भारत में भी भूकंप के दो-तीन झटके लग चुके हैं। इससे पहले 19 फरवरी को आंध्र प्रदेश के एनटीआर जिले के नंदीगामा शहर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 19 फरवरी को ही मध्य प्रदेश में भी भूकंप के झटके लगे थे।

गुजरात में दो बार झटके

एक दिन पहले सोमवार को गुजरात के कच्छ और अमरेली में भी भूकंप के दो झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता क्रमशः 3.8 और 3.3 रिकॉर्ड की गई थी। यहां भी किसी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है। इसके अलावा भी कुछ और राज्यों में भी पिछले कुछ दिनों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। तुर्की के भूकंप की वजह से यहां के लोगों में भी डर का माहौल बना हुआ है। जरा सा झटका लगते ही लोग फौरन घर छोड़कर बाहर निकल आते हैं।

अफगानिस्तान में सुबह-सुबह आया भूकंप

मंगलवार सुबह अफगानिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, अफगानिस्तान में मंगलवार को 4.1 तीव्रता का भूकंप आया। एनसीएस ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। भूकंप की गहराई 10 किमी नीचे बताई जा रही है। हालांकि राहत की बात ये है कि अफगानिस्तान में भी भूकंप से किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

Tags:    

Similar News