IRS officer Arrested: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED की बड़ी कार्रवाई, IRS अधिकारी सचिन सावंत को किया गिरफ्तार

IRS officer Arrested: मिली जानकारी के मुताबिक, कल देर रात से ही मुंबई स्थित उनके ठिकाने पर छापेमारी चल रही थी। ईडी के अधिकारी उन्हें मुंबई से वाया फ्लाइट लखनऊ ला रहे हैं।

Update: 2023-06-28 05:33 GMT
IRS officer arrested (photo: social media )

IRS officer Arrested: प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने राजधानी लखनऊ में तैनात रहे एक सीनियर IRS अधिकारी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी सचिन सावंत को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में संघीय जांच एजेंसी ने बुधवार सुबह को गिरफ्तार कर लिया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कल देर रात से ही मुंबई स्थित उनके ठिकाने पर छापेमारी चल रही थी। ईडी के अधिकारी उन्हें लखनऊ से वाया फ्लाइट मुंबई ला रहे हैं। उन्हें आज ही मुंबई की अदालत में रिमांड के लिए पेश किया जाएगा।

लखनऊ में तैनात थे सचिन सावंत

आईआरएस अधिकारी सचिन सावंत वर्तमान में लखनऊ में ही पोस्टेड थे। वह सीमा शुल्क और जीएसटी क लिए काम कर रहे थे। सावंत काफी समय से ईडी के रडार पर थे। उनके खिलाफ भ्रष्टाचार से जुड़ी शिकायतें काफी समय से आ रही थीं। मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम अचानक मुंबई स्थित उनके आवास पर रेड डालने के लिए पहुंची। देर रात तक चले अभियान में टीम को उनके अपार्टमेंट से कई अहम दस्तावेज, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और बैंक से जुड़े डिटेल हाथ लगे।

ईडी ने अपार्टमेंट से बरामद सभी चीजों को अपने कब्जे में ले लिया। आईआरएस अधिकारी सचिन सावंत को हिरासत में लेने के लिये एक टीम लखनऊ रवाना हो गई। आज सुबह टीम उन्हें लखनऊ से लेकर मुंबई के लिए फ्लाइट से रवाना हो गई। आज ही मुंबई अदालत में पेश कर रिमांड की माँग की जाएगी।

ईडी के अधिकारी भी रहे हैं सचिन सावंत

2008 बैच के भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी सचिन सावंत के बारे में सबसे दिलचस्प बात ये है कि वो अपने सेवाएं प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी में भी दे चुके हैं। जानकारी के मुताबिक, वे चार तक मुंबई ईडी में तैनात रहे थे। सावंत जब ईडी में तैनात थे, तभी मुंबई की एक डायमंड कंपनी द्वारा 500 करोड़ रूपये की हेराफेरी करने का मामला सामने आया था। इस मामले में सीबीआई के रडार पर सचिन सावंत भी आए। जांच के दौरान मनी लॉन्ड्रिंग पाए जाने के बाद केस में ईडी की एंट्री हुई और अब जांच एजेंसी ने अपने ही एक पूर्व अधिकारी को गिरफ्तार कर लिया है।

Tags:    

Similar News