जो बाइडन के राष्ट्रपति बनने के बाद भारत के लोगों को क्या-क्या मिलने जा रहा है?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक ग्रीन कार्ड वीजा की सीमा अवधि इस बार बढ़ाई जा सकती है। बता दें कि रोजगार आधारित वीजा को ग्रीन कार्ड के नाम से भी जाना जाता है।

Update:2020-11-08 16:30 IST
बाइडन के पॉलिसी डॉक्यूमेंट में कहा गया है कि वे संसद के साथ मिलकर इसकी संख्या को बढ़ाने की कोशिश करेंगे। इसका फायदा भी अमेरिका में नौकरी करने वाले लोगों को मिलेगा।

नई दिल्ली: डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बाइडन अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जीत चुके हैं। उनकी जीत की ख़ुशी में इस समय पूरा अमेरिका जश्न मना रहा है।

सड़कों पर उतरकर लोगों अपने-अपने ढंग से जो बाइडन को जीत की बधाई दे रहे हैं। कोरोना और लॉकडाउन से परेशान लोगों के चेहरे पर काफी समय के बाद ऐसी खुशी देखने को मिली है।

कोरोना महामारी की वजह से जिनकी नौकरियां छूट गई हैं वे अब जो बाइडन की ओर नौकरी के लिए उम्मीद भरी नजरों से देख रहे हैं।

 

ये भी पढ़ें: विधानसभा उपचुनाव: सपा का जादू बरकरार, बसपा व कांग्रेस में तीसरे नंबर की लड़ाई

नये राष्ट्रपति से काफी उम्मीदें लगाये बैठे हैं अमेरिका के लोग

जो लोग कोरोना की वजह से अभी भी घरों से बाहर निकलने में डरते हैं उनके अंदर भी एक बार फिर से ये आस जगी है कि शायद बाइडन इस बार को करिश्मा कर जाये और अमेरिका के अंदर तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस को नियंत्रित किया जा सके।

हर एक की अपनी-अपनी उम्मीदें हैं। उन्हें लगता है कि शायद जो काम डोनाल्ड ट्रंप नहीं कर सके या बीच में ही अधूरा छोड़कर चलें गये। उसे इस बार बाइडन पूरा करेंगे।

जो बाइडन से अमेरिका के लोगों की तरह ही भारत के लोगों को भी काफी उम्मीदें हैं। खासकर ऐसे लोगों जो या तो इस वक्त अमेरिका के अंदर नौकरी कर रहे हैं या फिर वहां पर भविष्य में नौकरी करने के बारें में सोच रहे हैं।

हर कोई उनकी तरफ उम्मीद भरी नजरों से देख रहा है। इस बीच हम आपको बताने जा रहे हैं कि जो बाइडन के अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद भारत के लोगों को क्या-क्या मिलने जा रहा है।

अमेरिका में जश्न मनाते लोग(फोटो:सोशल मीडिया)

बाइडन के इस एक फैसले से हजारों भारतीय आइटी पेशेवरों को होगा बड़ा फायदा

अमेरिका की राजनीति पर करीब से नजर रखने वाले एक्सपर्ट्स के मुताबिक डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बाइडन का बतौर अमेरिकी राष्ट्रपति चुना जाना एच1बी वीजाधारकों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि बाइडन शुरू से ही इस बात पर बल देते आये हैं कि अमेरिका में एच1बी वीजाधारक समेत उच्च कौशल (हाई स्किल्ड) वाले वीजा की संख्या को बढ़ाया जाए।

बता दें कि बाइडन प्रशासन किसी देश के कितने व्यक्तियों को रोजगार आधारित वीजा दिया जा सकता है, उसकी सीमा को भी खत्म करने की योजना पर भी काम कर रहा है। ऐसे में अगर बाइडन ऐसा कोई कदम उठाते हैं तो इससे हजारों भारतीय आइटी प्रोफेशनल्स को फायदा होगा।

ये भी पढ़ें: मामा बना कंस: इसलिए कर दी सगे भांजे की बेरहमी से हत्या, परिवार में मातम

ग्रीन कार्ड(फोटो:सोशल मीडिया)

ग्रीन कार्ड वीजा की सीमा अवधि बढ़ाई जा सकती है

एक्सपर्ट्स के मुताबिक ग्रीन कार्ड वीजा की सीमा अवधि इस बार बढ़ाई जा सकती है। बता दें कि रोजगार आधारित वीजा को ग्रीन कार्ड के नाम से भी जाना जाता है।

इसकी सहायता से अमेरिका में प्रवासियों को कानूनी रूप से स्थायी नागरिकता मिलती है। अमेरिका में हर साल एक लाख चालीस हजार लोगों को ग्रीन कार्ड दिया जाता है।

बाइडन के पॉलिसी डॉक्यूमेंट में कहा गया है कि वे संसद के साथ मिलकर इसकी संख्या को बढ़ाने की कोशिश करेंगे। इसका फायदा भी अमेरिका में नौकरी करने वाले लोगों को मिलेगा।

ये भी पढ़ें: धनतेरस : मोदी सरकार सोना खरीदने पर दे रही बंपर छूट, इस बार यहां से करें खरीदारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News