दिल्ली-नोएडा को रोकने वाले किसान आज जंतर मंतर पर करेंगे प्रदर्शन

किसान अपने जमीन अधिग्रहण में उचित मुआवजे की मांग को लेकर दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आवास घेरने की धमकी दे रहे हैं।प्रधानमंत्री आवास के लिए कूच कर रहे किसान नेता मनवीर तेवतिया के नेतत्व में पश्चिमी यूपी के सैकड़ों किसानों को दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार शाम डीएनडी पर घुसने से राेक दिया। इसके बाद गुस्साएं किसान दो दर्जन से अधिक ट्रैक्टर ट्राली व अन्य वाहन पार्क कर वहीं धरने पर बैठ गए।

Update: 2019-02-02 04:50 GMT

नई दिल्ली: किसान अपने जमीन अधिग्रहण में उचित मुआवजे की मांग को लेकर दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आवास घेरने की धमकी दे रहे हैं।प्रधानमंत्री आवास के लिए कूच कर रहे किसान नेता मनवीर तेवतिया के नेतत्व में पश्चिमी यूपी के सैकड़ों किसानों को दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार शाम डीएनडी पर घुसने से राेक दिया। इसके बाद गुस्साएं किसान दो दर्जन से अधिक ट्रैक्टर ट्राली व अन्य वाहन पार्क कर वहीं धरने पर बैठ गए। इसकी वजह से वजह से डीएनडी, फिल्म सिटी मार्ग व एक्सप्रेस वे पर भीषण जाम लग गया और देर रात तक लोगों को जाम का सामना करना पड़ा।उत्तर प्रदेश के मंडोला और टप्पल के किसानों ने शुक्रवार को प्रदर्शन किया। इस कारण दिल्ली और नोएडा थम गई थी और डीएनडी को कई घंटों के लिए बंद करना पड़ा था।

यह भी पढ़ें.....#BUDGET2019:2 हेक्टेयर की ज़मीन वाले किसानों को 6 हज़ार रुपये सीधे खाते में- पीयूष गोयल

खबर है कि आज यानि शनिवार को भी किसान आंदोलन कर सकते हैं और पीएम आवास का घेराव करने के लिए दिल्ली कूच करने की कोशिश कर सकते हैं। किसानों के आंदोलन के मद्देनजर पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है।भारी संख्या में किसानों का दिल्ली पहुँचने की सूचना पर नोएडा में अलर्ट जारी कर दिया गया है।डीएनडी से नोएडा से दिल्ली जाने वाले रास्ते पर दिल्ली पुलिस ने लगाई रोक लगा दी है।नोएडा से डीएनडी के रास्ते दिल्ली जाने वाले रास्ते को किसानों के डर से दिल्ली पुलिस बन्द किया है। डीएनडी बॉर्डर पर दोनों तरफ भारी पुलिस बल तैनात है। हालांकि, किसान दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे हैं। यह प्रदर्शन 7 फरवरी तक चलेगा। इस बीच अगर सरकार की ओर से किसानों की मांगों को लेकर कोई गंभीर कदम नहीं उठाए गए तो किसान उग्र आंदोलन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें......#Budget2019: किसानों को बड़ा तोहफा, हर साल 6 हजार रुपए देगी मोदी सरकार

उधर इसके पहले शुक्रवार को दिल्ली पुलिस किसानों के डीएनडी पहुंचने से पहले ही करीब चार बजे डीएनडी रूट पर दिल्ली की तरफ जाने वाले लेन को बैरिकेटिंग लगाकर बंद कर दिया था। किसानों के पहुंचने व जाम की आशंका को लेकर नोएडा पुलिस व यातायात विभाग ने पहले से तैयारी की थी, लेकिन समय से पहले दिल्ली सीमा में बैरिकेटिंग लगने की वजह से यहां की सड़कों पर भीषण जाम लग गया। जबतक डीएनडी लूप पर बैरिकेटिं लगाकर यातायात डायवर्ट किया जाता तबतक फिल्म सिटी मार्ग से डीएनडी तक वाहनों का काफिला लग गया।

यह भी पढ़ें......गरीबों व किसानों को ताकत देगा बजट: मोदी

इसके बाद यातायात पुलिस ने उस ट्रैफिक को डीएनडी टोल बूथ से यू टर्न कराकर चिल्ला बार्डर से पास कराया गया। इस दौरान करीब साढ़े तीन घंटे तक डीएनडी मार्ग बंद रहा। इसकी वजह से डीएनडी लूप, फिल्म सिटी मार्ग व एक्सप्रेस वे पर गाड़ियों का लंबा जाम लगा रहा। घंटों प्रयास व नोएडा पुलिस के अनुरोध के बाद दिल्ली पुलिस ने आम लोगों के लिए डीएनडी मार्ग को करीब साढ़े सात बजे खोला, लेकिन किसानों को जाने पर रोक रही। इस दौरान दो दर्जन से अधिक ट्रैक्टर ट्राली से आए 500 से अधिक किसान दिल्ली पुलिस की कार्रवाई से नाराज होकर डीएनडी टोल के बाद सड़क पर ही किनारे वाहन पार्क कर देर रात तक धरने पर बैठे रहे।

यह भी पढ़ें.....इस बार का बजट भी किसानों के लिए होगा : राधामोहन सिंह, केंद्रीय कृषि मंत्री

किसान नेता मनवीर तेवतियां ने कहा कि उन लोगों को दिल्ली में घुसने से रोका गया है। जिसकी वजह से वह लोग धरने पर बैठे हैं। जबतक उन लोगों की मांगे मानी नही जाती या पीएम आवास पर प्रवास के लिए अनुमति नहीं मिलती तबतक वह लोग यहां धरने पर बैठे रहेंगे। उनकी प्रमुख मांग है कि 2008 से लेकर 2012 तब गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, अलीगढ़, आगरा व मथुरा क्षेत्र में हुए भूमि अधिग्रहण मामले की जांच सीबीआई से कराई जाए। उन्होंने कहा कि देर शाम दिल्ली पुलिस की टीम उन्हें लेकर पीएमओ पहुंची थी लेकिन किसी वरिष्ठ से मुलाकात नहीं हुई।

 

Tags:    

Similar News