किसान दिवस:अब हाईवे पर भी सरपट दौड़ेगा किसानों का ट्रैक्टर, नहीं लगेगा टोल टैक्स

 किसान दिवस पर सरकार ने किसानों को तोहफा दिया।केंद्र सरकार ने किसानों का वाहन कहे जाने वाले ट्रैक्टर को व्यावसायिक वाहनों की श्रेणी से बाहर कर दिया है। यह उ

Update: 2017-12-23 08:04 GMT

नईदिल्ली: किसान दिवस पर सरकार ने किसानों को तोहफा दिया।केंद्र सरकार ने किसानों का वाहन कहे जाने वाले ट्रैक्टर को व्यावसायिक वाहनों की श्रेणी से बाहर कर दिया है। यह उन लाखों किसानों के लिए राहत भरी खबर है जो ट्रैक्टर से माल ढुलाई, खाद और बीज की ढुलाई के लिए गांव से शहर आते-जाते हैं। अब किसानों को हाईवे पर टोल टैक्स भी नहीं देना होगा। हरियाणा सरकार की मांग पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यह निर्णय लिया है।

ट्रैक्टर को व्यावसायिक श्रेणी में शामिल करने के ड्राफ्ट पर केंद्र सरकार ने यू टर्न ले लिया है। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल के अनुसार केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी में उनकी मांग पर यह ड्राफ्ट वापस लिया है। किसानों का वाहन ट्रैक्टर अब व्यावसायिक वाहनों की श्रेणी में नहीं रहेगा। ऐसे में उन्हें अब टोल भी नहीं देना पड़ेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पूर्व में इस बाबत लिए निर्णय को रद्द कर दिया है।

इससे पहले इनेलो ने पहले 6 और फिर 12 दिसंबर को केंद्रीय परिवहन मंत्री से मिलकर ट्रैक्टर को व्यावसायिक वाहनों की श्रेणी से हटाने का आग्रह किया था। इसके बाद इनेलो सांसद दुष्यंत चौटाला संसद के मौजूदा सत्र के पहले दिन 15 दिसंबर को ट्रैक्टर लेकर संसद भवन पहुंच गए थे। जिसके बाद केंद्रीय मंत्री ने यह फैसला लिया। देश के किसानो के लिए यह काफी रहत खबर है।

Tags:    

Similar News