Bihar: एनडीए सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग में हुआ बड़ा फैसला, मांझी के बेटे को मिला यह विभाग

Bihar Cabinet Meeting :बिहार की नवगठित सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग में चार एजेंडों पर मुहर लगी है। जानकारी के मुताबिक, इनमें दो संसदीय कार्य और दो वित्त विभाग से जुड़े हैं।

Update: 2024-01-29 09:24 GMT

Bihar Cabinet Meeting (Photo:Social Media)

Bihar Cabinet Meeting. बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई में बनी नई एनडीए सरकार की आज पहली कैबिनेट बैठक संपन्न हुई। ये बैठक ऐसे समय में हुई जब राजधानी पटना में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से ईडी की पूछताछ को लेकर काफी सियासी गहमागहमी है और आरजेडी के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे हुए हैं। नवगठित सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग में चार एजेंडों पर मुहर लगी है। जानकारी के मुताबिक, इनमें दो संसदीय कार्य और दो वित्त विभाग से जुड़े हैं।

इसके अलावा सोमवार की बैठक में बिहार विधानमंडल के बजट सत्र की तारीख को भी रद्द कर दिया गया है। पहले बजट सत्र 5 फरवरी से शुरू होने वाला था लेकिन अब सरकार इसके लिए नई तारीख तय करेगी। कैबिनेट ने सीएम नीतीश कुमार को विधानसभा का सत्र बुलाने के लिए अधिकृत कर दिया है। यानी बिहार सीएम जब राज्यपाल को सत्र बुलाने के लिए कहेंगे, तभी सेशन बुलाया जाएगा।

जीतन राम मांझी के बेटे को मिल गया विभाग

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ रविवार शाम को आठ मंत्रियों ने भी शपथ ली थी। इनमें तीन-तीन जदयू और बीजेपी के, एक हम और एक निर्दलीय शामिल है। मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा शुरू हो गया है। पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के बेटे संतोष कुमार सुमन को ग्रामीण कार्य विभाग मिला है। इससे पहले वह महागठबंधन सरकार में एससी एवं एसटी मामलों के मंत्री हुआ करते थे। बताया जाता है कि इस विभाग को लेकर वह ज्यादा खुश नहीं थे, इसलिए उन्होंने महागठबंधन छोड़ा था।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, आज शाम तक अन्य सभी मंत्रियों के बीच भी विभागों का बंटवारा कर दीजिएगा। वित्त विभाग जहां बीजेपी को मिलना तय है। वहीं, गृह जैसा महत्वपूर्ण विभाग इस बार भी सीएम नीतीश कुमार अपने पास ही रखेंगे, इसकी पूरी संभावना है। उधर, राजद-कांग्रेस के मंत्रियों के नेम प्लेट सचिवालय से उखाड़ दिए गए हैं। तेजस्वी यादव के घर के बाहर से भी डिप्टी सीएम का नेम प्लेट हटा दिया गया है।

बिहार में छह सीटों पर राज्यसभा चुनाव

बिहार में एनडीए की सरकार बनते ही लोकसभा चुनाव से पहले उसके सामने नई परीक्षा आ गई है। चुनाव आयोग ने देश के 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। इनमें बिहार की छह सीटें भी शामिल हैं। इन सभी सीटों का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त हो रहा है। 27 फरवरी को इन सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे।

बिहार में जिन छह सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे, उनमें राजद के मनोज झा और अशफाक करीम, जदयू के वशिष्ठ नारायण सिंह और अनिल प्रसाद हेगड़े, बीजेपी के सुशील कुमार मोदी और कांग्रेस के अखिलेश प्रसाद सिंह की सीट शामिल है।

Tags:    

Similar News