J&K Assembly Elections: फ्री बिजली, 12 सिलेंडर और राशन, PDP ने जारी किया घोषणापत्र, गठबंधन पर महबूबा मुफ्ती कही ये बात

J&K Assembly Elections: महबूबा मुफ्ती ने कहा कि हम ऐसा कोई गठबंधन नहीं करेंगे जिसमें केवल सीट शेयरिंग की बात हो। गठबंधन एजेंडे पर होना चाहिए और हमारा एजेंडा जम्मू-कश्मीर की समस्या को सुलझाना है।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-08-24 11:54 GMT

J&K Assembly Elections (सोशल मीडिया) 

J&K Assembly Elections: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के तारीखों के ऐलान के बाद से भाजपा कांग्रेस सहित क्षेत्री दलों की निगाहें राज्य की सत्ता पाने पर टिक गई हैं और मैदान में उतरने के लिए अपनी तैयारियों को और तेज कर दिया है। जम्मू-कश्मीर के बड़े राजनीतिक दल पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी यानी पीडीपी ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है। पीडीपी की अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की मौजदूगी में शनिवार को पार्टी ने चुनावी घोषणा पत्र जारी किया है। पीडीपी ने गरीबों को एक साल 12 सिलेंडर मुफ्त ने देने से साथ कई सारे लोभलुभावने वाले चुनावी वादे किये हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि किन वादों के सहारे लगातार दूसरी बार राज्य की सत्ता का महबूबा मुफ्ती सपना देख रही हैं।

गठबंधन पर महबूबा मुफ्ती ने कही ये बात 

चुनावी घोषणा पत्र जारी करते हुए मीडिया से बात करते हुए पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने गठबंधन पर बड़ी बात की। उन्होंने कहा कि गठबंधन और सीट शेयरिंग बहुत दूर की बात है। अगर नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस हमारा एजेंडा अपनाने के लिए तैयार हैं, तो हम कहेंगे कि उन्हें सभी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए, हम उनके पीछे चलेंगे, क्योंकि मेरे लिए कश्मीर की समस्या को सुलझाना किसी भी चीज़ से ज़्यादा महत्वपूर्ण है।

साल 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के साथ हुए गठबंधन पर बात करते हुए महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जब हमने पहले भी गठबंधन किया, तो हमारा एक एजेंडा था, जब हमने भाजपा के साथ गठबंधन किया, तो हमारा एक एजेंडा था, जिस पर वे सहमत थे लेकिन नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच गठबंधन एजेंडे पर नहीं हो रहा है, यह सीट शेयरिंग पर हो रहा है। हम ऐसा कोई गठबंधन नहीं करेंगे जिसमें केवल सीट शेयरिंग की बात हो। गठबंधन एजेंडे पर होना चाहिए और हमारा एजेंडा जम्मू-कश्मीर की समस्या को सुलझाना है।

ये हैं पीडीपी के चुनावी वादे

हर घर को 200 यूनिट बिजली मुफ्त का वादा

बकाया बिजली बिलों का एकमुश्त निपटान होग

हर घर को मुफ्त पानी और पानी के लिए मीटर व्यवस्था समाप्त करेंगे

बीपीएल (पीएचएच), पीएचएच और एनपीएच की श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले परिवारों को प्रति व्यक्ति 5 किलोग्राम राशन मिलेगा

ईडब्ल्यूएस क्षेणी के लोगों को 12 महीने में 12 सिलेंडर मुफ्त मिलेंगे

चीनी/केरोसीन को पीडीएस के अंतर्गत वापस लाया जाए

संपत्ति खरीदने वाली महिला के लिए कोई स्टाम्प ड्यूटी नहीं।

सभी घरों के लिए संपत्ति कर समाप्त करेंगे

ईडब्ल्यूएस के लोगों को घर बनाने के लिए रियायती दरों पर लकड़ी उपलब्ध होगी

वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन और विकलांगों के लिए पेंशन जैसी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत धनराशि को 1000 से बढ़ाकर 2000 तक किया जाएगा

जम्मू-कश्मीर बैंक के ऋण ग्राहकों के लिए ओटीएस योजना की समीक्षा की जाएगी

Tags:    

Similar News