अड़ियल चीन: वीर सैनिक ने उजाड़ दिए थे तंबू, दुश्मन सेना ने फिर कर ली तैयारी

गलवान घाटी में अभी तक हालात सामान्य नहीं हुए हैं। भारत-चीन के बीच 15 जून को हुई हिंसक झड़प से आज तक एक हफ्ते से ज्यादा होने को आया है। फिलहाल इस मुद्दे को सुलझाने की लगातार कोशिशे जारी हैं।

Update: 2020-06-25 06:19 GMT

नई दिल्ली : गलवान घाटी में अभी तक हालात सामान्य नहीं हुए हैं। भारत-चीन के बीच 15 जून को हुई हिंसक झड़प से आज तक एक हफ्ते से ज्यादा होने को आया है। फिलहाल इस मुद्दे को सुलझाने की लगातार कोशिशे जारी हैं। हालांकि चीन की तरफ से कोई सामान्य व्यवहार नहीं दिख रहा है। बॉर्डर से ताज़ा सैटेलाइट तस्वीरें देखने पर पता चला हैं कि चीन की सेनाएं पीछे नहीं हटी हैं बल्कि पहले से ज्यादा मजबूती के साथ डटी खड़ी है।

ये भी पढ़ें... यूजर्स हो जाएं सावधानः 29 जून से हो रहे आइडिया के बदलाव दे सकते हैं झटका

घाटी में कुछ भी सामान्य नहीं हुआ

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में कुछ भी सामान्य नहीं हुआ है। बता दें, इसी क्षेत्र में जहां पर 15 जून को कर्नल संतोष बाबू की अगुवाई में भारतीय सेना चीन के साथ झंडप का हिस्सा बनी थीं, वहां पर अब चीन ने नई पॉजिशन ले ली है।

साथ ही ग्राउंड ज़ीरो की हाइलेवल तस्वीरें दिखाती हैं कि 15 जून के बाद 22 जून को अब दोनों सेनाओं की तरफ से नए टेंट लगाए गए हैं। 22 जून को ही की सेनाओं के कोर कमांडर स्तर की बातचीत हुई थी।

बता दें, ये सैटेलाइट तस्वीरें उस दिन पेट्रोल प्वॉइंट 14 के नजदीक चीनी सेना का नया फॉरवर्ड बिल्ड-अप दिखता है। सैटेलाइट तस्वीर में इस प्वॉइंट के पीछे चीन की तरफ से बड़े पैमाने पर निर्माण कार्य होता दिख रहा है।

ये भी पढ़े...चीन की नई चाल: अब कर रहा यहां घुसपैठ, ऐसे रच रहा भारत के खिलाफ साजिश

हर स्थिति से निपटने के लिए भारतीय सेना तैयार

इस बारे में विशेषज्ञों की माने तो उनका कहना है कि सैटेलाइट इमेज के मुताबिक, जो समझ आता है उससे लगता है कि चीन वादे के अनुसार पीछे नहीं हटा है। यहां पर चीनी तंबुओं और स्टोरेज की क्षमता बढ़ गई है, जो चिंता की बात है।

इसके साथ ही दूसरी तरफ ऐसी स्थिति में भारत ने भी अपनी मौजूदगी को पहले से कहीं ज्यादा बढ़ा दिया है। हालांकि, अभी भी दोनों देशों में बात जारी है लेकिन किसी भी स्थिति से निपटने के लिए भारतीय सेना तैयार है।

वहीं अब गलवान घाटी से इतर चीन की तरफ से पैंगोंग झील के पास कुछ अन्य मोर्चों पर अपनी सेना की मौजूदगी और हथियारों को बढ़ाया गया है।

ये भी पढ़े...अमेरिका में कोरोना वायरस के 2,378,648 केस, 121,902 लोगों की मौत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News