Gautam Adani Birthday: जन्मदिन के मौके पर अडानी ने हिंडनबर्ग को लपेटा, बोले- हमें बदनाम करने की साजिश

Gautam Adani Birthday: अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने आज अपने 62वें जन्मदिन के मौके पर हिंडनबर्ग के रिपोर्ट पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट सिर्फ हमें बदनाम करने के लिए बनाई गई थी।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-24 07:39 GMT

बिजनेसमैन गौतम अडानी का जन्मदिन

Gautam Adani Birthday: एशिया के दूसरे सबसे अमीर बिजनेसमैन और अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी का आज 62वां जन्मदिन है। अपने जन्मदिन के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में गौतम अडानी ने अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग को आड़े हाथों लिया और उसपर जमकर निशाना साधा। बिजनेसमैन गौतम अडानी ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर कहा कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट सिर्फ हमें बदनाम करने के लिए बनाई गई थी।

कोई बाधा ग्रुप को कमजोर नहीं कर सकती: गौतम अडानी

जन्मदिन के मौके पर अडानी ग्रुप की तरफ से आयोजित 32वीं AGM में ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने हिंडनबर्ग के बारे में खुलकर बात की। इस दौरान उन्होंन कहा कि यह सब हमें बदनाम करने के लिए रचा गया षड़यंत्र था और हिंडनबर्ग को इसी काम के लिए बनाया गया था। गौतम अडानी ने आगे कहा कि इस षड़यंत्र से अडानी ग्रुप न केवल बच गया, बल्कि और भी अधिक मजबूत होकर सामने आया है। गौतम अडानी ने कहा कि ये हिंडनबर्ग के इस षड़यंत्र से अडानी ग्रुप का बच जाना इस बात का पुख्ता सबूत है कि कोई भी बाधा हमारे ग्रुप को कमजोर नहीं कर सकती है।

2023 में हिंडनबर्ग ने जारी की थी रिपोर्ट

गौतम अडानी ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट वाले मामले को अडानी ग्रुप पर दोतरफा हमला करार दिया। उन्होंने कहा इस मामले के तहत हमारी फाइनेंशियल हेल्थ पर एक अस्पष्ट आलोचना की गई थी, जिसका कोई आधार या सुबूत नहीं मिला। अडानी ग्रुप के चेयरमैन ने आगे कहा कि हमारा ग्रुप निष्पक्ष तरीके से अपना काम कर रहा है और तमाम रेटिंग एजेंसियों ने भी इस पर अपनी मुहर लगाई है। गौरतलब है कि 2023 अडानी ग्रुप के लिए बहुत अच्छा साबित नहीं हुआ था। साल के शुरुआत में ही 24 जनवरी को नाथन एंडरसन के नेतृत्व वाली अमेरिकी फॉरेंसिक फाइनेशियल रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप को लेकर एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें ग्रुप पर मनी लॉन्ड्रिंग से लेकर शेयर मैनिपुलेशन जैसे आरोप लगाए गए थे। हिंडनबर्ग रिपोर्ट में अडानी ग्रुप को लेकर कुल 88 सवाल उठाए गए थे। इस रिपोर्ट के जरिए दावा किया गया था कि अडानी ग्रुप की 7 प्रमुख लिस्टेड कंपनियां 85 फीसदी से अधिक ओवरवैल्यूज हैं। यही नहीं अडानी ग्रुप के सभी कंपनियों के लोन को लेकर भी सवाल खड़े किए गए थे।

हिंडनबर्ग रिपोर्ट ने इंवेस्टर्स पर डाला बुरा प्रभाव


साल 2023 में जब हिंडनबर्ग की यह रिपोर्ट पब्लिश की गई थी। इसके तुरंत बाद अडानी ग्रुप की तरफ से बयान जारी करते हुए इन आरोपों को निराधार बताया गया साथ ही ग्रुप ने इस रिपोर्ट को दुर्भावना से ग्रसित बताया था। लेकिन, हिंडनबर्ग की ये रिपोर्ट ने इंवेस्टर्स के सेंटिमेंट पर जबरदस्त प्रभाव डाला। देखते ही देखते गौतम अडानी के शेयरों में भारी हलचल मच गई और इसके चलते दुनियाभर के अमीरों की लिस्ट में उनकी रैंकिंग काफी कम हो गई थी। साथ ही उनके नेटवर्थ में भी भारी गिरावट देखने को मिली थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Adani Group Market Cap 150 अरब डॉलर तक घट गया था।

Tags:    

Similar News