नींद से जागा प्रशासन, बनने लगीं सड़कें

Update: 2018-07-13 07:55 GMT
नींद से जागा प्रशासन, बनने लगीं सड़कें

गाजीपुर : मुहम्मदाबाद तहसील के बाराचवर ब्लॉक के दिन बहुरने लगे हैं। 'अपना भारत' ने इलाके की खस्ताहाल सड़कों का मुद्दा जोरशोर से उठाया था। इसके बाद सड़कों को बनाने की दिशा में काम शुरू हो गया है। बरसों से गड्ढेदार सड़कों पर हिचकोले खाते मुसाफिरों को अब कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। असल में जहूराबाद विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाला यह इलाका लंबे समय से उपेक्षा का दंश झेल रहा था जबकि यहां के जनप्रतिनिधि शासन में मंत्री तक रहे हैं।

'अपना भारत' की खबर का असर, जोरशोर से उठाया था बारावचर ब्लॉक की खस्ताहाल सड़कों का मुद्दा

'अपना भारत' की खबर का असर

वर्ष 1993 में बहुजन समाज पार्टी की सरकार के समय बाराचबर ब्लॉक के ही इश्तियाक अंसार मंत्री रहे। इसके बाद समाजवादी पार्टी की सरकार में 2012 से 2016 तक इसी क्षेत्र से सैयद शादाब फातिमा मंत्री रहीं। इसके बावजूद यहां के लोग मूलभूत सुविधाएं खासकर सड़कों के मामले में अन्य क्षेत्रों से पीछे ही रहे और गड्ढेदार सड़कों पर यात्रा करने को मजबूर रहे। वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश की बागडोर भाजपा सरकार के हाथों में आई। प्रदेश के मुखिया बनते ही योगी आदित्यनाथ ने भी प्रदेश सड़कों को गड्ढïमुक्त करने का ऐलान कर खूब वाहवाही लूटी, लेकिन उनके वादे के एक साल बाद भी तहसील मुख्यालय से बाराचवर ब्लाक मुख्यालय को जाने वाली करीब 13 किमी लंबी सड़क के जख्म नहीं भरे। इसी क्षेत्र के मंत्री ओमप्रकाश राजभर से भी कई बार लोगों ने क्षेत्र की सड़कों का कायाकल्प करने की गुहार लगाई, लेकिन उन्होंने भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया।

अप्रैल 2018 के अंक में 'अपना भारत' ने 'इन सड़कों पर चलना खतरे से खाली नहीं' शीर्षक से बाराचवर की सड़कों के खस्ताहाल होने का मामला जोरशोर से उठाया था। उस समय अपना भारत प्रतिनिधि को वरिष्ठ भाजपा नेता बिजेंद्र सिंह सहित क्षेत्र के अन्य लोगों ने इस समस्या से अवगत करवाते हुए बताया था कि पूर्ववर्ती सरकारों व उनके जनप्रतिनिधियों ने किस तरह से यहां की जनता को विकास के सपने दिखाकर छला। खैर अपना भारत में खबर प्रकाशित होने के बाद परसा से तिराहीपुर तक करीब 13 किमी लंबी सड़क का निर्माण कार्य लगभग पूरा होने वाला है।

यह भी पढ़ें : BJP को लेकर थरूर का बयान, कहा- 2019 में चुनाव जीतने पर देश को बनाएगी ‘हिंदू पाकिस्तान’

यहां के लोगों ने समाचार पत्र का आभार जताते हुए कहा कि हो सकता है कि खबर प्रकाशित होने के बाद ही सरकार की नींंद टूटी हो और हमें गड्ढेदार सड़कों से मुक्ति मिली। भाजपा नेता बिजेद्र सिंह, देवेंद्र सिंह, अजय सिंह, ओमप्रकाश, सुरेश आदि ने बताया कि ब्लाक मुख्यालय के बस स्टैंड पर करीब 500 मीटर लंबी और करीब एक फुट मोटी आरसीसी की सड़क बनाई गई है। पीडब्ल्यूडी की ओर से बनाई जा रही सड़क में इस्तेमाल हो रहे मेटिरियल व इसकी गुणवत्ता पर भी लोगों ने संतोष जताया।

खस्ताहाल सड़क हुई दुरुस्त

लोगों का कहना है कि बस स्टैंड से बीज गोदाम तक करीब 500 मीटर लंबी सड़क का निर्माण लगभग 25 साल पहले हुआ था जो अब खस्ताहाल थी। खबर का ही असर है कि पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने लोगों की परेशानी को समझा और इसका नवीनीकरण कर दिया। ठेकेदार अनिल कुमार ने कहा कि सड़क निर्माण में जो भी सामग्री लगाई जा रही है वह गुणवत्ता पूर्ण है। सड़क की मोटाई करीब दो सेंटीमीटर रखी गई है। पीडब्ल्यूडी गाजीपुर के जेई विनोद कुमार ने कहा कि फंड तो सड़क को गड्ढामुक्त करने के लिए आया था, लेकिन लोगों की मांग को ध्यान में रखते हुए इसका नवीनीकरण करवा दिया गया है।

जहूराबाद-बाराचवर मार्ग पर भी शुरू हुआ काम

खबर छपने के बाद हरकत में आए प्रशासन ने जहूराबाद-बाराचवर मार्ग का का भी काम शुरू करवा दिया है, लेकिन यह काम धीमी गति से चल रहा है। इसके साथ ही लोगों को यह शिकायत है कि इसमें लगाया जा रहा मेटिरियल सही नहीं है। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि सड़क निर्माण के कार्य में तेजी लाई जाए ताकि लोगों की समस्याओं का समाधान हो सके।

Tags:    

Similar News