गोवा: कांग्रेस ने किया सरकार बनाने का दावा, गवर्नर को लिखा पत्र

कांग्रेस ने राज्यपाल मृदुला सिन्हा को चिट्ठी लिखकर राज्य में सरकार बनाने का दावा किया है। कांग्रेस पार्टी ने कहा कि विधायक फ्रांसिस डिसूजा के निधन के बाद से विधानसभा में बीजेपी के 13 विधायक हैं। मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व वाली सरकार लोगों का विश्वास खो चुकी है।

Update:2019-03-16 19:09 IST

नई दिल्ली: कांग्रेस ने राज्यपाल मृदुला सिन्हा को चिट्ठी लिखकर राज्य में सरकार बनाने का दावा किया है। कांग्रेस पार्टी ने कहा कि विधायक फ्रांसिस डिसूजा के निधन के बाद से विधानसभा में बीजेपी के 13 विधायक हैं। मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व वाली सरकार लोगों का विश्वास खो चुकी है। ऐसे में जो पार्टी अल्पमत में है उसको सरकार में रहने का कोई हक नहीं है। कांग्रेस इससे पहले भी राज्यपाल को ज्ञापन सौंपकर वैकल्पिक सरकार बनाने का न्यौता देने का अनुरोध कर चुकी है।

यह भी पढ़ें......कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज गोवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को करेंगे संबोधित

गोवा कांग्रेस ने अपने पत्र में लिखा, 'गोवा की सरकार अल्पमत में है और कांग्रेस को सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर सरकार गठन के लिए आमंत्रित किया जाना चाहिए।' कांग्रेस ने राज्यपाल से कहा है कि एक बीजेपी विधायक के निधन के बाद पर्रिकर सरकार बहुमत खो चुकी है। यही नहीं, कांग्रेस ने लिखा कि यदि सूबे में राष्ट्रपति शासन लगाने का प्रयास किया जाता है तो यह अवैध होगा और इसे चुनौती दी जाएगी।

यह भी पढ़ें.....मनोहर पर्रिकर बीमार : 14 विधायक ले राजभवन पहुंचे कांग्रेस नेता

बता दें कि राज्य में इस तरह के संकट तब उपजे जब गोवा के पूर्व उप मुख्यमंत्री फ्रांसिस डिसूजा का निधन हो गया था। 64 साल के डिसूजा कैंसर से जूझ रहे थे। उनका अमेरिका में इलाज हो चुका था। वे गोवा राजीव कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में 1999 में गोवा विधानसभा के लिए चुने गए, और बाद में बीजेपी में शामिल हुए। वे 2002, 2007, 2012 और 2017 में भी विधानसभा के लिए चुने गए थे। 2012 में मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार बनने पर डिसूजा को उप मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था।

यह भी पढ़ें.....गोवा सीएम मनोहर पर्रिकर नाक में ड्रिप लगाए पुल का निरीक्षण करते नजर आए

गोवा विधानसभा में कांग्रेस सबसे बड़ा दल

गौरतलब है कि 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में कांग्रेस सबसे बड़ा दल है और उसके पास 14 विधायक हैं। जबकि बीजेपी के पास 13 विधायक हैं। जिसे महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के 3, गोवा फार्वड पार्टी के 3 और 3 निर्दलीय विधायकों का सर्मथन हासिल है।

यह भी पढ़ें.....गोवा सीएम मनोहर पर्रिकर की अचानक बिगड़ी तबियत, अस्पताल में भर्ती

मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर लंबे समय से बीमार

बता दें कि राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर लंबे समय से बीमार चल रहे हैं और उनका गोवा, मुंबई और अमेरिका सहित कई जगहों के अस्पतालों में इलाज हो चुका है। वे दिल्ली के एम्स में अग्नाश्य संबंधी बीमारी का इलाज करा रहे थे।

Tags:    

Similar News