यात्रियों के लिए खुशखबरी, रेलवे को बताएं कैसी रही आपकी यात्रा और पाएं 10 हजार रुपए का ईनाम

भारतीय रेलवे ने रेल यात्रा सम्बंधी अनुभव प्राप्त करने और उन अनुभवों के आधार पर रेल सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए रेल यात्रा वृत्तांत पुरस्कार योजना राष्ट्रीय स्तर पर शुरू की है। यह योजना रेलकर्मियों और आमजन के लिए भी है। इस योजना का उद्देश्य हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देना भी है।

Newstrack :  Network
Update:2024-06-24 23:17 IST

Indian Railway : भारतीय रेलवे ने रेल यात्रा सम्बंधी अनुभव प्राप्त करने और उन अनुभवों के आधार पर रेल सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए रेल यात्रा वृत्तांत पुरस्कार योजना राष्ट्रीय स्तर पर शुरू की है। यह योजना रेलकर्मियों और आमजन के लिए भी है। इस योजना का उद्देश्य हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देना भी है। इस योजना के तहत प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने वाले को 10 हजार रुपए मिलेंगे।

रेल मंत्रालय, रेलवे बोर्ड ने सभी भारतीय नागरिकों के लिए हिंदी भाषा में रेल यात्रा वृत्तांत योजना-2024 के तहत रेल यात्रा के सम्बंधी अनुभव आमंत्रित किए जा रहे हैं, जिसमें हिंदी में लिखित सर्वोत्तम रेल यात्रा वृत्तांतों के विजेताओं को पुरस्कार राशि और प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे। इसके तहत प्रथम पुरस्कार पाने वाले को 10 हजार रुपए, द्वितीय पुरस्कार पाने वाले को 8 हजार रुपए, तृतीय पुरस्कार पाने वाले को 6000 रुपए और प्रेरणा पुरस्कार पाने वाले को चार हजार रुपए की राशि दी जाएगी। इसके साथ ही प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा।

इन बातों का रखना होगा ध्यान

- रेल यात्रा वृत्तांत हिंदी भाषा में होना चाहिए और मौलिक होना चाहिए।

- यह न्यूनतम 3000 शब्दों एवं अधिकतम 3500 शब्दों तक होना चाहिए।

- यह डबल स्पेस में टाइप किया हुआ, चारों तरफ कम से कम एक इंच का हाशिया छोड़ा हुआ हो और पृष्ठ संख्या अंकित हो। शब्दों की कुल संख्या लिखी होनी चाहिए।

- वृत्तांत के प्रारंभ में एक अलग कागज में बड़े अक्षरों में नाम, पदनाम, आयु, कार्यालय / निवास का पता, मातृभाषा, मोबाइल नं ई-मेल, वृत्तांत के शब्दों की संख्या आदि का उल्लेख किया जाना चाहिए।

घोषणापत्र भी देना होगा

इस योजना में भाग लेने के इच्छुक केंद्रीय अथवा राज्य सरकार की सेवा में कार्यरत अधिकारियों/कर्मचारियों को इस आशय का घोषणा पत्र देना होगा कि उनके विरुद्ध किसी भी प्रकार का सतर्कता / अनुशासन एवं अपील नियम से संबंधित मामला लंबित या विचाराधीन नहीं है। वहीं, जो आवेदक सरकारी सेवा में नहीं हैं, उन्हें इस आशय का घोषणा पत्र देना होगा कि उनके खिलाफ न तो किसी भी प्रकार का आपराधिक मामला चल रहा है और न ही ये किसी प्रकार की सजा भुगत रहे हैं। इसके अतिरिक्त सभी प्रतिभागियों को घोषणा पत्र में यह भी उल्लेख करना होगा कि- संबंधित रेल यात्रा वृतांत मेरी मौलिक रचना है, इसे किसी अन्य पुरस्कार योजना के अंतर्गत पुरस्कृत नहीं किया गया है।

इस पते पर होगा भेजना

प्रतिभागी अपनी प्रविष्टि दो प्रतियों में 31 जुलाई 2024 तक सहायक निदेशक, हिंदी (प्रशिक्षण), कमरा नं. 316, कॉफमो रेल कार्यालय परिसर, तिलक ब्रिज, आई टी ओ , नई दिल्ली-110002 के पते पर भेजना होगा। वृतांत की एकल प्रति प्राप्त होने पर प्रविष्टि रद्द कर दी जाएगी। अंतिम तिथि के बाद प्राप्त प्रविष्टियों पर मंत्रालय द्वारा विचार नहीं किया जाएगा।

Tags:    

Similar News