कोरोना: सरकार ने की अपील, केवल खांसी-जुकाम पर न करें लोगों से भेदभाव

कोरोना वायरस को लेकर भारत सरकार ने लोगों से अपील की है। सरकार ने खांसी और जुकाम होने पर लोगों से भेदभाव नहीं करने की अपील की है।

Update: 2020-03-25 13:26 GMT

लखनऊ: भारत सरकार ने खांसी और जुकाम होने पर लोगों से भेदभाव नहीं करने की अपील की है। सरकार ने कहा है कि ऐसा जरूरी नहीं है कि जिन लोगों को खांसी, जुकाम और छींक आए, वे कोरोना से संक्रमित हैं। इस तरह के बर्ताव से दूसरों को ठेस पहुंच सकती है और आपसी सामंजस्य बिगड़ सकता है।

किसी के साथ भेदभाव न करें

ये भी पढ़ें- ये किया तो रिस्क ज्यादा, सिर्फ ये करें बचें कोरोना

 

 

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि जब कोरोना वायरस लोगों को अपना शिकार बनाने में कोई भेदभाव नहीं करता है तो भला हमें क्यों करना चाहिए? इस तरह के बर्ताव को छोड़ने की जरूरत है। मंत्रालय ने सबको साथ मिलकर कोरोना का मुकाबला करने को कहा है। मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना वायरस ठीक हो जाएगा लेकिन, इसके कारण अगर किसी के साथ भेदभाव होता है तो उसके जख्म जिंदगी भर रहेंगे। अगर लोगों को कोई डर है तो भेदभाव से नहीं, बल्कि सही जानकारी और तथ्यों के साथ इसका मुकाबला करें।

हेल्प लाइन नंबर पर लें जानकारी

ये भी पढ़ें- कनिका की हालत स्थिर, पुलिस के हाथ लगी उनके दोस्त की रिपोर्ट निगेटिव

मंत्रालय ने अपील की है कि केवल किसी व्यक्ति को छींक आ जाती है या उसे खांसी और जुखाम है तो यह कतई नहीं मान लेना चाहिए कि उसे कोविड-19 है। मंत्रालय ने लोगों को कोरोना पर अधिक जानकारी के लिए जारी किए गए टोल फ्री नंबरों पर कॉल करने को कहा है। ये हेल्पलाइन नंबर चैबीस घंटे व सातों दिन खुले हैं। इस संबंध में चिकित्सकों का कहना है कि फ्लू में जुकाम (नाक बहना), खांसी, सिरदर्द, आंखों का लाल होना और आंखों से पानी आना मुख्य लक्षण हैं।

परेशान न हों, Dr. से सलाह लें

ये भी पढ़ें- कोरोना संक्रमणः प्रदेश में पान मसाला प्रतिबंधित, युद्धस्तर पर प्रबंध

वहीं, कोविड-19 में सूखी खांसी, सांस लेने में तकलीफ और बुखार प्रमुख लक्षण हैं। फ्लू में माइल्ड इनफेक्शन रोकथाम के उपायों जैसे गरम पानी पीने आदि से ठीक हो जाता है लेकिन, कोविड-19 के साथ ऐसा नहीं है। न ही गले में खराश होने से आपको चिंता करनी चाहिए। हां, समस्या बढ़ने पर आपको अपने चिकित्सक से जरूर सलाह ले लेनी चाहिए।

Tags:    

Similar News