Wi-Fi सुविधा : देशभर के सभी कॅालेज कैंपस में 15 अगस्त तक

केंद्र सरकार ने तय घोषणा के अनुसार ऑनलाईन डिग्री कोर्सेस की योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए देश के सभी कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में आगामी 15 अगस्त से वाई फाई सुविधा का ऐलान कर दिया है

Update:2018-01-18 22:15 IST
Wi-Fi सुविधा : देशभर के सभी कॅालेज कैंपस में 15 अगस्त तक

उमाकांत लखेड़ा

नई दिल्ली:केंद्र सरकार ने तय घोषणा के अनुसार ऑनलाईन डिग्री कोर्सेस की योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए देश के सभी कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में आगामी 15 अगस्त से वाई फाई सुविधा का ऐलान कर दिया है।प्रत्येक छात्र अपने दो डिवाइसों - एक लैपटॉप और एक स्मार्ट फोन से इस सुविधा का लाभ उठा सकेगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सूत्रों ने कहा है कि पूरी योजना का मकसद छात्रों को नेशनल नॉलेज नेटवर्क से जोड़ना है ताकि वे ज्ञान-विज्ञान के दूसरे स्रोतों तक भी अपनी पहुंच बना सकेंगे।

देश भर में 800 के करीब विश्वविद्यालयों व शिक्षा संस्थानों के अलावा करीब 40 हजार से ज्यादा कैंपसों में लाखों छात्रों को इस योजना से लाभ पहुंचेगा। इस पूरी सुविधा को जमीन पर उतारने के लिए भारतीय संचार निगम ने सभी तैयारियों की मुहिम को तेज कर दिया है। टेलीकॉम विभाग इस मामले में सभी सर्विस प्रोवाईडर्स सेवादाता एजेंसियों (टीपीएस) को सूचीबद्ध करना आरंभ कर दिया है। सूत्रों के अनुसार कैंपस में निशुल्क इंटरनेट सुविधाएं प्रदान करने के बदले टीपीएस को सरकार की ओर से दी जाने वाले शुल्क के बाबत भी नीतिगत फैसला होना है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय का मानना है कि देश के कई राज्यों व क्षेत्रों में सरकारी कंपनी बीएसएनएल की पहुंच नहीं है। ऐसे हालात में कई क्षेत्रों में गुणवत्ता आधारित इंटरनेट सेवा के लिए उसे निजी टेलीकॉम कंपनियों पर निर्भर रहना पड़ेगा।

मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि सुविधा का लाभ न केवल छात्र उठा सकेंगे बल्कि शिक्षकों को भी योजना का लाभ मिलेगा। प्रत्येक छात्र व शिक्षक को एक जीबी डाटा प्रति माह सुलभ कराया जाएगा। छात्रों की शिकायतों को देखते हुए इंटरनेट स्पीड को कम से कम 4 एमबीपीएस करने के लिए भी कदम उठाए गए हैं।

Tags:    

Similar News