राजस्थान में भड़की गुर्जर आंदोलन की 'आग', ट्रेन रूट किया बंद

वहीं इस पूरे मामले के लिए राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि केंद्र सरकार को गुर्जर आरक्षण के मामले में आई कानूनी अड़चनों को दूर करने के लिए काम करना चाहिए

Update: 2019-02-08 13:34 GMT

राजस्थान: लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर से राजस्थान में गुर्जर आंदोलन की आग भड़क उठी है। आरक्षण को लेकर राजस्थान सरकार की तरफ से वार्ता का प्रस्ताव नहीं आने से नाराज गुर्जर समाज ने रेलवे ट्रैक पर बैठने का फैसला किया है।

बता दें कि गुर्जर समाज राज्य सरकार से 5 फीसदी आरक्षण की मांग कर रहा है। आज इसी मांग को लेकर गुर्जर समाज ने महापंचायत की। पंचायत के बाद आंदोलन का ऐलान किया गया। गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला गुर्जरों का नेतृत्व कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें— राफेल पर जंग तेज़, रक्षा मंत्री ने अखबार की खबर को बताया झूठा

गुर्जर समुदाय के लोगों ने सवाई माधोपुर में आंदोलन शुरू किया। आंदोलित लोगों ने बयाना, सवाई माधोपुर, गंगानगर में ट्रेनों को आगे जाने से रोक दिया। मुंबई जा रही गरीब रथ को भरतपुर के पास रोककर वापस मथुरा लाया जा रहा है।

बता दें कि भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर, दौसा और टोंक में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यूपी और एमपी से सुरक्षा बल बुलवाया, स्टेशन और पटरियों पर सुरक्षा के इंतजाम। 8 जिलों में राजस्थान सशस्त्र बल की 17 कंपनियों रेल पटरियों की सुरक्षा में तैनात किया गया है।

ये भी पढ़ें— चुनाव में ‘चायवाला’ बनते हैं, फिर ‘राफेलवाला’ बन जाते हैं पीएम मोदी: ममता बनर्जी

उधर, सवाई माधोपुर में महापंचायत के बाद भीड़ के साथ मुंबई ट्रैक पर पहुंचे कर्नल बैंसला। उन्होंने कहा- “गुर्जर नेता किरोड़ सिंह बैंसला ने कहा- हम पांच फीसदी आरक्षण चाहते हैं। सरकार ने हमारे अनुरोध पर कोई जवाब नहीं दिया। इसलिए, मैं अब आंदोलन करने जा रहा हूं। सरकार को देना चाहिए, मैं नहीं जानता वे कैसे देगी?”

गुर्जर आरक्षण में कानूनी अड़चनों को दूर करे केंद्र सरकार: पायलट

वहीं इस पूरे मामले के लिए राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि केंद्र सरकार को गुर्जर आरक्षण के मामले में आई कानूनी अड़चनों को दूर करने के लिए काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और पार्टी गुर्जर आरक्षण के मुद्दे पर प्रतिबद्ध है और न्याय दिलाकर मानेगी।

ये भी पढ़ें— कन्नौज: मेडिकल कालेज में तोड़फोड़ और पथराव, ये है मामला

Tags:    

Similar News