ChatGPT: "हनुमान", भारत का अपना चैटजीपीटी

ChatGPT: रिलायंस और आठ आईआईटी वाले इस कंसोर्टियम ने मुंबई में हाल ही में एक प्रौद्योगिकी सम्मेलन के दौरान मॉडल की एक झलक पेश की।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-02-21 14:04 GMT

ChatGPT (Pic:Newstrack)

Mumbai News: रिलायंस इंडस्ट्रीज और देश के शीर्ष इंजीनियरिंग स्कूलों द्वारा समर्थित भारतजीपीटी ग्रुप अगले महीने अपनी पहली चैटजीपीटी जैसी सेवा शुरू करने वाला है। यह भारत में स्वदेशी आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के डेवलपमेंट की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। भारत जीपीटी का एआई मॉडल आठ आईआईटी संस्थानों के सहयोग से डेवलप किया जा रहा है और यह रिलायंस जियो इन्फोकॉम और केंद्र सरकार द्वारा समर्थित है।

रिलायंस और आठ आईआईटी वाले इस कंसोर्टियम ने मुंबई में हाल ही में एक प्रौद्योगिकी सम्मेलन के दौरान मॉडल की एक झलक पेश की। "हनुमान" नामक इन मॉडल ने एक मोटरसाइकिल मैकेनिक को तमिल में एआई बॉट के साथ बातचीत करते हुए, एक बैंकर को हिंदी में टूल के साथ बातचीत करते हुए और हैदराबाद स्थित एक डेवलपर को कंप्यूटर कोड लिखने के लिए टूल का उपयोग करते हुए प्रदर्शित किया।

यह मॉडल चार क्षेत्रों - स्वास्थ्य सेवा, शासन, वित्तीय सेवाएँ और शिक्षा में 11 स्थानीय भाषाओं के माध्यम से काम करेगा। ब्लूमबर्ग ने वार्षिक नैसकॉम आईटी उद्योग सम्मेलन के मौके पर आईआईटी बॉम्बे के कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष गणेश रामकृष्णन के हवाले से कहा कि मॉडल 'हनुमान' वॉइस तो टेक्स्ट क्षमताओं की भी पेशकश करेगा, जिससे यह अधिक उपयोगकर्ता अनुकूल बन जाएगा।

और भी प्रोग्राम चल रहे

लाइटस्पीड वेंचर पार्टनर्स और अरबपति विनोद खोसला के फंड जैसे प्रमुख वीसी निवेशकों द्वारा समर्थित "सर्वम" और "क्रुट्रिम' जैसे कुछ अन्य स्टार्टअप भी देश के लिए अनुकूलित ओपन-सोर्स एआई मॉडल पर काम कर रहे हैं।रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस जियो विशिष्ट उपयोगों के लिए अनुकूलित मॉडल बनाने की योजना बना रहा है। ये ग्रुप पहले से ही 'जियो ब्रेन' पर काम कर रहा है, जो लगभग 450 मिलियन ग्राहकों के नेटवर्क पर एआई का उपयोग करने के लिए एक मंच है।

Tags:    

Similar News