Haryana Assembly Elections: चुनाव से पहले हरियाणा विधानसभा भंग करने की कैबिनेट ने दी मंजूरी

Haryana Assembly Elections: 13 सितंबर को हरियाणा कैबिनेट ने राज्यपाल से हरियाणा विधानसभा भंग की सिफारिश की है। इसको लेकर सीएम सैनी बुधवार रात करीब 9.30 बजे राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मुलाकात करने उनके सरकारी आवास पर जाएंगे और राज्यपाल से विधानसभा भंग करने की सिफारिश करेंगे।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-11 20:43 IST

Haryana Assembly Elections (सोशल मीडिया) 

Haryana Assembly Elections: नई सरकार गठन के लिए होने जा रहे हरियाणा विधानसभा से पहले राज्य के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बुधवार को विधानसभा को भंग कर दिया है। सीएम नायब सैनी की अध्यक्षता हुई कैबिनेट बैठक में विधानसभा भंग करने को मंजूरी दे दी है।  इसके बाद सीएम सैनी ने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मुलाकात कर विधानसभा भंग करने की सिफारिश करेंगे। वहीं, नई सरकार बनने तक नायब सिंह सैनी कार्यवाहक मुख्यमंत्री की भूमिका में रहेंगे।

राज्यपाल से सीएम आज करेंगे मुलाकात

13 सितंबर को हरियाणा कैबिनेट ने राज्यपाल से हरियाणा विधानसभा भंग की सिफारिश की है। इसको लेकर सीएम सैनी बुधवार रात करीब 9.30 बजे राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मुलाकात करने उनके सरकारी आवास पर जाएंगे और राज्यपाल से विधानसभा भंग करने की सिफारिश करेंगे। ऐसे में कैबिनेट के सिफारिश को राज्यपाल द्वारा स्वीकार किए जाने के बाद सीएम सैनी कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में चुनाव प्रक्रिया खत्म होने तक कार्य करेंगे।

इस वजह होती विधानसभा भंग

बता दें कि चुनाव से पहले विधानसभा भंग की सिफारिश की जाती है। मुख्यमंत्री चुनाव से पहले विधानसभा भंग इसलिए करता है, ताकि राज्य में संवैधानिक संकट ना आए। इसकी को देखते हुए मुख्यमंत्री राज्यपाल से विधानसभा भंग की सिफारिश करता है। संविधान के अनुच्छेद 174 (1) में स्पष्ट उल्लेख है कि विधानसभा के दो सत्रों के बीच छह महीने से ज्यादा का अंतराल नहीं होना चाहिए।

छह महीने के अतंराल में सत्र बुलाना जरूरी

हरियाणा विधानसभा का आखिरी सत्र 13 मार्च को बुलाया गया था। छह महीने के अंतराल में एक बार विधानसभा सत्र बुलाना जरूरी होता है। ऐसे में हरियाणा सरकार को 12 सितंबर तक सदन की बैठक बुलाना जरूरी है, जोकि यह संभव नहीं दिख रहा है। जिसको देखते हुए मुख्यमंत्री सैनी ने विधानसभा भंग करने फैसला लिया है। हरियाणा विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 3 नवंबर तक को खत्म हो रहा है, उससे पहले नई सरकार का गठन होना है।

इस दिन पड़ेंगे हरियाणा में वोट

चुनाव आयोग के मुताबिक, हरियाणा विधानसभा की सभी 90 सीटों पर चुनाव एक चरण में पूरा होगा। नई तारीख घोषणा के बाद चार अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। आठ अक्टूबर को चुनाव के नतीजे आएंगे। इससे पहले हरियाणा चुनाव की तारीख एक अक्टूबर, 2024 थी और नतीजे 4 अक्टूबर को आने वाले थे, मगर वोटिंग से पहले पड़ रहीं छुट्टियों को देखते हुए चुनाव आयोगा ने इसकी तारीख में बदलाव करते हुए नई डेट का ऐलान किया था। जोकि वोटिंग डेट 4 अक्टूबर है।

Tags:    

Similar News