पशु बाड़े में लगी भीषण आग, 13 भैंसें जलकर मरी, 45 बुरी तरह जख्मी

आनन-फानन में उन्होंने भैंसों को निकालना शुरू किया, लेकिन तब तक आग काफी बढ़ चुकी थी। सूचना पाकर गांव के लोग एकत्रित हो गए और अपने स्तर पर आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन पराली के कारण आग ने भयंकर रूप ले लिया।

Update: 2020-12-18 11:50 GMT
बाड़े में आग लगने पर बंधी भैंस झुलसने लगी लेकिन बंधे होने के कारण वे बाहर नहीं निकल पाई। वहीं आग अधिक होने के कारण ग्रामीण बाड़े में भी नहीं घुस पा रहे थे।

फतेहाबाद: हरियाणा के फतेहाबाद में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। यहां शुक्रवार को पशु बाड़े में आग लगने से 13 भैंसों की जान चली गई। वहीं 45 भैंस बुरी तरह से झुलस गई। ये दर्दनाक वाकया फतेहाबाद के रतिया की ढाणी शेरगढ़ इलाके का है।

जैसे ही पुलिस को आग लगने की घटना के बारें में सूचना मिली। उसके तत्काल बाद दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और बड़ी मुश्किल से फिर आग पर काबू पाया जा सका। पुलिस व पशुपालन विभाग की टीम ने घटना स्थल का निरीक्षण किया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार रतिया के टोहाना रोड निवासी रामफल और टीटू लोगों की भैंसों को चराने का काम करते हैं। इनका परिवार भैंसों के छोटे बच्चे लाकर उनका पालन पोषण करता है और बड़ा होने पर उनके मालिक को सौंपता है।

पशु बाड़े में लगी भीषण आग, 13 भैंसें मरी, 45 बुरी तरह जख्मी (फोटो: सोशल मीडिया)

छात्रा से छेड़छाड़ के आरोप में मशहूर पखावज वादक पंडित रविशंकर गिरफ्तार

शेरगढ़ के पास बाड़ा में रखी गई थी 68 भैंस

इसकी एवज में उनको मेहनताना मिलता है। इन्होंने ढाणी शेरगढ़ के पास पशु बाड़ा बनाया हुआ है, जिसमें 68 भैंस रहती हैं। इस बाड़े की छत पर पराली लगाई गई हैं।

शुक्रवार तड़के करीब साढ़े 3 बजे अचानक इस बाड़े में आग लग गई। आग की तपिश जब बाड़े में सोए रामफल के परिवार तक पहुंची तो उनको आग लगने का पता चला।

आनन-फानन में उन्होंने भैंसों को निकालना शुरू किया, लेकिन तब तक आग काफी बढ़ चुकी थी। सूचना पाकर गांव के लोग एकत्रित हो गए और अपने स्तर पर आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन पराली के कारण आग ने भयंकर रूप ले लिया और आग पूरे बाड़े में पहुंच गई।

बिजनेस और यूनिवर्सिटी में शामिल होंगी देसी गाय, ज्ञान के साथ होगा भारी मुनाफा

पशु बाड़े में लगी भीषण आग, 13 भैंसें मरी, 45 बुरी तरह जख्मी (सांकेतिक फोटो: सोशल मीडिया)

खूंटे से बंधी होने के कारण नहीं मिला भागने का मौका

बाड़े में बंधी भैंस झुलसने लगी लेकिन बंधे होने के कारण वे बाहर नहीं निकल पाई। वहीं आग अधिक होने के कारण ग्रामीण बाड़े में भी नहीं घुस पा रहे थे।

सूचना दमकल विभाग को दी गई। दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू किया। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया, मगर तब तक 12 से अधिक भैंस जलकर जान गंवा चुकी थी।

इसके अलावा 45 के करीब भैंस झुलस गई थी। जो भैंसें बीच में बंधी थी, वह बाहर निकलने की जद्दोजहद में घायल हो गई।

पशुपालकों के अनुसार, करीब 13 भैंसों की मौत हो चुकी है और 45 के करीब भैंस झुलसी हैं। उनका आरोप था कि सूचना देने के बाद भी दमकल विभाग की गाड़ियों ने आने में 2 घंटे लगा दिए।

आक्रामक दिखे मोदी, किसान आंदोलन पर खोला विपक्ष का कच्चा-चिठ्ठा

Tags:    

Similar News