2013 से भी बड़ी आपदा है चमोली जिले की ये घटना, जल संसाधन मंत्री गजेन्द्र सिंह

केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने घटना की भयावहता पर टिप्पणी करते हुए कहा 'सेन्ट्रल वाटर कमीशन की सूचना के अनुसार ऋषि मठ का ये हिस्टोरिकल फ्लड रहेगा।

Update: 2021-02-07 12:35 GMT
चमोली के रेणी गांव में पॉवर कॉपरेशन का जो प्रोग्राम चल रहा है, वहां एक ग्लेशियर के भरभराकर गिर जाने से अवलांच की स्थिति उत्पन्न हुई है।

नई दिल्ली/उत्तराखंड: 'कई इलाकों में साल 2013 से भी बड़ी आपदा', चमोली में टूटे ग्लेशियर पर बोले केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही हुई है।

ग्लेशियर टूट कर ऋषिगंगा में गिरा, जिससे नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया। इसके साथ ही धौलीगंगा का जलस्तर भी बढ़ने लगा। रैणी गांव के पास आई इस आपदा में भारी जानमाल के नुकसान की आशंका जताई जा रही है।

नदी के तेज बहाव अपने साथ पुल और घरों को भी बहा ले गया। बचाव अभियान के लिए मौके पर आईटीबीपी और एसडीआर एफ की टीमें पहुंच गईं हैं। हरिद्वार, ऋषिकेश समेत पड़ोसी राज्यों में भी अलर्ट जारी किया गया है।

2013 से भी बड़ी आपदा है चमोली जिले की ये घटना, जल संसाधन मंत्री गजेन्द्र सिंह(फोटो:सोशल मीडिया)

उत्तराखंड वालों को राहत: फिलहाल बाढ़ का खतरा नहीं, लोगों की बची जान

2013 से भी बड़ी आपदा है ग्लेशियर टूटने की ये घटना

केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने ग्लेशियर टूटने की घटना पर बड़ा बयान दिया है। गजेन्द्र सिंह शेखावत के मुताबिक कुछ इलाकों में जो कि इस घटना के सीधे-सीधे प्रभाव में हैं, वहां साल 2013 से भी बड़ी घटना है ये।

2013 से भी बड़ी आपदा है चमोली जिले की ये घटना, जल संसाधन मंत्री गजेन्द्र सिंह(फोटो:सोशल मीडिया)

सैकड़ों जवान डैम में: ग्लेशियर लाया भारी तबाही, तेजी से जारी है रेसक्यू ऑपरेशन

पॉवर प्रोजेक्ट को पहुंचा भारी नुकसान

चमोली के रेणी गांव में पॉवर कॉपरेशन का जो प्रोग्राम चल रहा है, वहां एक ग्लेशियर के भरभराकर गिर जाने से अवलांच की स्थिति उत्पन्न हुई है।

इस कारण नदी में अचानक से जल स्तर बढ़ा है और उसका प्रभाव साइट्स पर काम करने वाले लोगों पर पड़ने की पूरी आशंका है। सेन्ट्रल वाटर कमीशन से रिपोर्ट मांगी जा रही है, हमारे मिशन को, हमारे सोल्जर्स को इस काम के लिए तुरंत ही घटनास्थल पर भेजा जा रहा है।

शेखावत ने घटना की भयावहता पर टिप्पणी करते हुए कहा 'सेन्ट्रल वाटर कमीशन की सूचना के अनुसार ऋषि मठ का ये हिस्टोरिकल फ्लड रहेगा। इस मुश्किल खड़ी में भारत सरकार हर स्तर पर मदद के लिए खड़ी है।

उत्तराखंड हादसे की भविष्यवाणीः प्रलय आना था तय, आज मौत बनकर टूटे ग्लेशियर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News