Heat Wave: प्रचंड गर्मी से जानवर भी बेहाल, चिड़ियाघरों में लगे कूलर और फव्वारे, दिया जा रहा ग्लूकोज-तरबूज

Heat Wave: कानपुर के चिड़ियाघर में जानवरों को मौजूदा गर्मी से राहत दिलाने के लिए स्प्रिंकलर और कूलर लगाए गए हैं। जयपुर के चिड़ियाघर में विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-05-18 03:34 GMT

Heat Wave (सोशल मीडिया) 

Heat Wave: मई महीने में सूरज आसमान से आग उगल रहा है। इससे उत्तर भारत का अधिकांश हिस्सा मानो धधक रहा है। दोपहर का आलम यह है कि घरों में लगी एससी से भी लोगों को राहत नहीं मिल दिला पा रही हैं। सुबह और शाम को छोड़ शहरों की सड़कें सुनसान हो जारी हैं और एका-दूका ही लोग पर दिखाई पड़ रहे हैं। सुबह 11 बजे इस वक्त आसमान के नीचे पर आने पर लोगों को आग की तपसी का अहसास हो रहा है। कई जगहों पर पारा अभी 47 डिग्री के पार पहुंच गया है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 10-15 दिनों तक गर्मी का सिताम और झेलना पड़ेगा। पड़ रही इस भीषण गर्मी से आदमी तो परेशान ही है, जानवारों भी बेहाल दिखाई दे रहे हैं।

इस प्रचंड गर्मी में जानवारों को जहां पर छाया और जल दिखाई दे रहा है, वहीं पर झुंड लगाकार खड़े हो जा रहे हैं। गर्मी से बचाने के लिए उत्तर भारत राज्यों के चिड़ियाघरों बंद जानवार के लिए जू प्रशासन खासा प्रयास कर रहा है। बाड़े में बंद जानवारों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए उनके सामने स्प्रिंकलर से लेकर कूलर लगाए गए हैं तो कहीं पर ऊपर से पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

जयपुर में चिड़ियाघर में विशेष इंतजाम

राजस्थान के जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क स्थित चिड़ियाघर में भीषण गर्मी से निजात दिलाने के लिए जू प्रशासन ने विशेष इंतजाम किए हैं और भी किये जा रहे हैं। यूपी के कानपुर जिले के नवाबगंज स्थित चिड़ियाघर भी में गर्मी से जानवारों राहत दिलाने के लिए व्यापार स्तर पर इंतजाम किए गए हैं। जानवार को तापमान से राहत दिलाने के लिए बाड़े में पानी का छिड़काव किया जा रहा है। जानवारों के सामने कूलर लगाए गए हैं।

कानपुर के चिड़ियाघर में लगाए गए स्प्रिंकलर और कूलर

कानपुर के चिड़ियाघर में जानवरों को मौजूदा गर्मी से राहत दिलाने के लिए स्प्रिंकलर और कूलर लगाए गए हैं। कानपुर चिड़ियाघर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनुराग सिंह ने बताया कि कानपुर में पड़ रही भीषण गर्मी से जंगली जानवर प्रभावित हो रहे हैं। हमने उन्हें हीटवेव के प्रतिकूल प्रभावों से बचाने के लिए आवश्यक व्यवस्था की है। हमने कूलर लगाए हैं और जानवरों के बाड़ों का तापमान बनाए रखने के लिए छिड़काव कर रहे हैं। इसके साथ ही, हमने उनके आहार में भी अपेक्षित बदलाव किए हैं। चिड़ियाघर में हर जानवर की नियमित रूप से निगरानी की जा रही है।

तरबूज देने के लिए लगाए गए स्प्रिंकलर

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में तापमान बढ़ने पर वन्यजीवों के लिए ठंडक की व्यवस्था की गई उधमपुर वन्यजीव विभाग के रेंज अधिकारी महेश अब्रोल ने कहा कि जैसे-जैसे तापमान बढ़ रहा है, इसका असर इंसानों के साथ-साथ जानवरों पर भी पड़ रहा है। चिकित्सा टीमों द्वारा नियमित रूप से उनका मेडिकल चेकअप किया जाता है। अत्यधिक गर्मी के दौरान, हम उन्हें तरबूज देते हैं और जानवरों के लिए स्प्रिंकलर लगाएं। हम उन्हें नियमित रूप से ग्लूकोज भी देते हैं।

Tags:    

Similar News