Gujarat Rain: गुजरात में बेमौसम की बारिश ने ले ली 20 लोगों की जान, फसलों को हुआ भारी नुकसान, गृह मंत्री शाह ने जताया शोक

Gujarat Rain: बेमौसम की इस भारी बारिश के कारण फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। इसके साथ ही औद्योगिक गतिविधियों पर भी असर पड़ा है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2023-11-27 07:05 GMT

Gujarat Rain  (photo: social media )

Gujarat Rain: गुजरात के कई जिलों में बेमौसम की बारिश लोगों पर कहर बनकर टूटी है। मूसलाधार बारिश के दौरान राज्य के कई जिलों में बिजली गिरने की घटनाओं में 20 लोगों की मौत हो गई। आधिकारिक तौर पर आज इसकी जानकारी दी गई है।

बेमौसम की इस भारी बारिश के कारण फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। इसके साथ ही औद्योगिक गतिविधियों पर भी असर पड़ा है। गृह मंत्री अमित शाह ने बेमौसम की बारिश के कारण हुई मौतों पर गहरा दुख जताते हुए कहा कि राज्य के विभिन्न इलाकों में लोगों को मुसीबत से बचाने के लिए राहत कार्य तेज कर दिया गया है।

बिजली गिरने से हुई लोगों की मौतें

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रविवार को राज्य के विभिन्न इलाकों में मूसलाधार बारिश के साथ बिजली गिरने की घटनाएं हुईं। राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र के एक अधिकारी ने बताया कि इन घटनाओं में 20 लोगों की मौत होने की खबर है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य के कई जिलों में मूसलाधार बारिश का व्यापक असर दिखा है। दाहोद जिले में चार, भरूच में तीन, तापी में दो और अहमदाबाद, अमरेली, बनासकांठा, बोटाद, खेड़ा, मेहसाणा, पंचमहल, साबरकांठा, सूरत, सुरेंद्रनगर और देवभूमि द्वारका में एक-एक व्यक्ति की मौत होने की खबर है।


बेमौसम बारिश से फसलों को भारी नुकसान

राज्य में हुई बारिश के संबंध में मिले आंकड़ों के मुताबिक गुजरात के 252 तालुकाओं में से 234 में रविवार को बारिश हुई। सूरत, सुरेंद्रनगर, खेड़ा, तापी, भरूच और अमरेली जिलों में 16 घंटों में 50-117 मिमी बारिश दर्ज की गई। इन इलाकों के में भारी बारिश के कारण जनजीवन पर काफी असर पड़ा है। राज्य के विभिन्न जिलों में फसलों को हुए भारी नुकसान के कारण किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं। राजकोट के कई इलाकों में जोरदार ओलावृष्टि होने के कारण भी फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। अधिकारियों का कहना है कि फसलों को नुकसान पहुंचाने के साथ ही बारिश ने सौराष्ट्र क्षेत्र के मोरबी जिले के सिरेमिक उद्योग को भी प्रभावित किया। कई इलाकों में फैक्ट्रियों को बारिश के कारण बंद करना पड़ा।


गृह मंत्री शाह ने जताया शोक

गुजरात में भारी बारिश के कारण हुई मौतों पर गृह मंत्री अमित शाह ने गहरा दुख जताया है। एक्स पर किए गए अपने पोस्ट में शाह ने कहा कि मैं उन लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं जिन्होंने इस त्रासदी में अपने प्रियजनों को खोया है। स्थानीय प्रशासन राहत कार्य में जुटा हुआ है। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना है।

मौसम विभाग की ओर से पहले ही राज्य के विभिन्न इलाकों में जोरदार बारिश होने की आशंका जताई गई थी। मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार से बारिश की गतिविधियों में कमी आ सकती है। इससे लोगों को राहत मिलने के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर-पूर्व अरब सागर में चक्रवाती तूफान सौराष्ट्र और कच्छ के क्षेत्र पर असर डाल रहा है।

Tags:    

Similar News