Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली-UP में हाई अलर्ट, कड़ी रहेगी सुरक्षा

Independence Day 2024: उत्तर प्रदेश में भी 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियां तेजी से चल रही हैं। यूपी में इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

Update: 2024-08-14 07:40 GMT

स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली-यूपी समेत में हाई अलर्ट (न्यूजट्रैक)

Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) को लेकर दिल्ली, पंजाब और उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर प्रदेष में भी 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियां तेजी से चल रही हैं। यूपी में इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।

डीजीपी ने कहा है कि सभी महत्वपूर्ण आयोजनों, कार्यक्रमों, तिरंगा यात्रा, प्रभात फेरी, झांकी की सुरक्षा के प्रभावी इंतजाम किए जाएं। हर कार्यक्रम से पूर्व एण्टी-सैबोटॉज चेकिंग जरूर करा ली जाए। सभी कार्यक्रम स्थलों पर प्रवेश एवं निकास द्वारों पर विशेष सुरक्षा के प्रबंध किए जाएं। साथ ही रूफ-टाप ड्यूटी लगाई जाए और सुनियोजित ट्रैफिक प्रबंध किए जाएंगे।

वहीं स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली और पंजाब में भी हाई अलर्ट जारी किया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार खुफिया एजेंसियों से जानकारी मिली है कि जम्मू में सक्रिय आतंकी दिल्ली या उसके आसपास के इलाकों में आत्मघाती हमला कर सकते हैं। इसी के चलते दिल्ली के अलावा पंजाब में भी सुरक्षा बलों को अलर्ट पर रखा गया है। खुफिया एजेंसियों का कहना है कि यह जरूरी नहीं कि हमला स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ही हो। ऐसा इसलिए कहा गया है क्योंकि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर जगह सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहती है। लेकिन इसके एक या दो दिन बाद आतंकी किसी भी तरह की हरकत कर सकते हैं।

दो संदिग्धों ने बढ़ायी खुफिया एजेंसियों की चिंता

रिपोर्ट के अनुसार जम्मू-कश्मीर के कठुआ में देखे गए दो संदिग्धों के दिल्ली की तरफ जाने की आशंका है। दोनों संदिग्धों के पास हथियार भी मौजूद हैं। आशंका जतायी जा रही है कि दो संदिग्ध पठानकोट की तरफ गए हैं और वहां से दिल्ली की तरफ जा सकते हैं। सुरक्षा बलों और एजेंसियों का यह भी आशंका है कि ये आतंकी अमरनाथ यात्रा को भी निशाना बना सकते हैं।

अलर्ट में कहा गया है कि भारी भीड़भाड़ वाले इलाकों में सुरक्षा कड़ी रखी जाए। उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर में इन दिनों आतंकी गतिविधियों में तेजी आयी है। कठुआ, डोडा, उधमपुर और राजौरी जैसे जनपदा में आतंकी हमलों में इजाफा हुआ है। इससे यह आशंका जतायी जा रही है कि आतंकी दिल्ली और पंजाब में कोई बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में हैं।

Tags:    

Similar News