Delhi Pollution: प्रदूषण पर दिल्ली सरकार को हाईकोर्ट की कड़ी फटकार, कहा-क्या आप चाहते हैं कि लोग गैस चेंबर में रहें।

Delhi Pollution: दिल्ली हाईकोर्ट ने देश की राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार को फटकार लगाई है। होईकोर्ट ने कहा कि क्या आप चाहते हैं कि लोग गैस चेंबर में रहें।

Update: 2023-11-03 15:09 GMT

Delhi Pollution (Pic: Newstrack)

Delhi Pollution:  देश की राजधानी में बढ़ते प्रदूषण के कारण सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल सरकार को फटकार लगाई है। दिल्ली हाईकोर्ट ने ड्यूटी में लापरवाही का आरोप लगाया और कहा कि प्रदूषण के लिए दिल्ली सरकार जिम्मेदार है। होईकोर्ट ने कहा कि क्या आप चाहते हैं कि लोग गैस चेंबर में रहें।

पांच सालों में सबसे प्रदूषित दिल्ली

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को भी धुंध छायी रही। रेस्पाइरर की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली बीते पांच सालों में सबसे प्रदूषित शहर रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार, शुक्रवार सुबह आठ बजे तक दिल्ली के मुंडका इलाके का औसत एक्यूआई 500, आईटीओ में 451, नजफगढ़ में 472, आईजीआई एयरपोर्ट में 500, नरेला में 500 दर्ज किया गया।


दिल्ली में ग्रैप का तीसरा चरण लागू

वहीं नोएडा के सेक्टर-125 में एक्यूआई 400 पर ‘बहुत खराब‘ श्रेणी में पहुंच गया है। सेक्टर-62 में 483, सेक्टर-1 में 413 और सेक्टर-116 में 415 पर ‘गंभीर‘ श्रेणी में एक्यूआई रहा। दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण में वृद्धि के बीच वायु गुणवत्ता पैनल ने गुरुवार को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के तीसरे चरण के तहत प्रतिबंधों को लागू करने का निर्देश दिया है। जिसमें गैर-जरूरी निर्माण और तोड़-फोड़ के काम पर रोक शामिल है। सीएक्यूएम की मीटिंग के बाद राजधानी में ग्रैप-3 को लागू करने का फैसला लिया गया।


पराली को भी बड़ा कारण माना जा रहा है

दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण के कारण सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है। गुरुवार को ग्रेटर नोएडा देश में सबसे प्रदूषित शहर रहा। प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में कक्षा पांच तक के स्कूल दो दिन के लिए बंद कर दिए गए हैं। वहीं बढ़ते प्रदूषण को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है। भाजपा आम आदमी पार्टी तो आप भाजपा को इसके लिए जिम्मेदार बता रही है। वहीं दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के लिए पंजाब में किसानों द्वारा जलाई जा रही पराली को भी बड़ा कारण माना जा रहा है। 

Tags:    

Similar News