Himachal Weather: हिमाचल में मचेगी तबाही, तारीख 19, 20 और 21 बहुत खतरनाक, भारी बारिश का अलर्ट जारी

Himachal Weather: इसी बीच हिमाचल प्रदेश में मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के 10 जिलों में अलग-अलग स्थानों पर 19, 20 और 21 अगस्त को भारी तूफान बिजली गिरने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

Update:2023-08-19 15:15 IST
Himachal Weather (Social Media)

Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश में बीते कई दिनों से भारी भूस्खलन के बाद तबाही का माहौल देखने को मिल रहा है। पहाड़ों की रानी शिमला में भूस्खलन प्रभावित इलाकों में आज भी रेस्क्यू आपरेशन चलाया जा रहा है। इसी बीच हिमाचल प्रदेश में मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के 10 जिलों में अलग-अलग स्थानों पर 19, 20 और 21 अगस्त को भारी तूफान बिजली गिरने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

हिमाचल प्रदेश में 48 घंटे कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग कार्यालय ने बताया कि आगामी 48 घंटे के दौरान निचली और मध्य पहाड़ियों के कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने राज्य में 19 से 21 अगस्त तक 10 जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान जताया है, जबकि कुछ स्थानों पर आंधी आने के साथ बिजली गिर सकती है। इसके परिणामस्वरूप यातायात और अन्य आवश्यक सेवाएं बाधित हो सकती हैं।

राज्य में 10 हजार करोड़ का नुकसान

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और भूस्खलन के बाद आपदा प्रभावित राज्य घोषित कर दिया गया है। हिमाचल प्रदेश में आधिकारिक तौर पर जारी किए आंकड़े के मुताबिक अब तक राज्य में 330 लोगों की मौत हो चुकी है। 12 हजार से ज्यादा घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। एक अनुमान के मुताबिक राज्य सरकार ने 10 हजार करो़ड़ रूपए से अधिक के नुकसान का आकलन किया है। विशेषकर, कृषि व बागवानी को भारी नुकसान होने की आशंका जतायी गई है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अध्यक्ष जेपी नड्डा राज्य में भारी बारिश और बाढ़ से हुई तबाही का जायजा लेने के लिए 20 अगस्त को हिमाचल प्रदेश का दौरा करेंगे।

895 सड़कें बंद होने से लोग परेशान

हिमाचल प्रदेश में बीते दिनों की भारी बारिश से 895 सड़कें बंद पड़ी है। ग्रामीण क्षेत्रों के संपर्क मार्गों को मिलाकर बंद सड़कों की संख्या लगभग दोगुना होगी। इससे 1600 से ज्यादा रूटों पर बस सेवाएं प्रभावित हुई है।

Tags:    

Similar News