Holi 2023: इस बार फीकी रहेगी लालू, मनीष और उद्धव सहित इन दिग्गज नेताओं की होली

Holi 2023: कई ऐसे राजनीतिक दिग्गज हैं, जिनकी इस बार होली फीकी रहने वाली है, इनमें आजम खान, लालू यादव, मनीष सिसोदिया और उद्धव ठाकरे प्रमुख हैं।

Written By :  Hariom Dwivedi
Update: 2023-03-07 07:30 GMT
फाइल फोटो- मनीष सिसोदिया, लालू प्रसाद यादव, उद्धव ठाकरे और आजम खान

Holi 2023: उत्तर प्रदेश सहित पूरे देश में होली का त्यौहार जबर्दस्त अंदाज में मनाया जाता है। आम क्या खास, एक हफ्ते तक सभी पर गुझिया और रंगों का खुमार छाया रहता है। कमोबेश हर छोटा-बड़ा नेता होली मिलन समारोह आयोजित करवाता है और दूसरों के कार्यक्रम में भाग लेता है। लेकिन, कई ऐसे राजनीतिक दिग्गज हैं, इस बार जिनकी होली फीकी रहेगी। इनमें आजम खान, लालू यादव, मनीष सिसोदिया और उद्धव ठाकरे प्रमुख हैं। इनमें से कोई जेल में है, किसी का 'सब कुछ' छिन चुका है तो किसी पर होली से पहले कथित घोटालों में जांच एजेंसियों का शिकंजा कसता जा रहा है।

आजम खान

उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री व समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेताओं में शुमार आजम खान के सितारे इन दिनों 'गर्दिश' में हैं। हेट स्पीच मामले में सजा पाने के बाद उनकी विधायकी छिन चुकी है। सजा के बाद स्वार विधानसभा सीट से विधायक रहे उनके बेटे अब्दुल्ला आजम की भी विधायकी नहीं बची। लंबे समय बाद ऐसा पहला मौका है कि जब आजम के घर का कोई जनप्रतिनिधि नहीं है। ऐसे में इस बार इनकी होली काफी फीकी रहने वाली है। क्योंकि, 27 महीने जेल में गुजारने के बाद से आजम खान अब ज्यादातर वक्त घर में ही रहते हैं। यहां तक कि करीबियों की खुशी और गम में भी शामिल नहीं हो रहे हैं। हालांकि, कुछ वक्त पहले तक रामपुर में आजम खान के आवास पर विशाल होली मिलन समारोह आजोयित होता था, लेकिन इस बार इनकी होली का रंग उतरा हुआ नजर आ रहा है।

मनीष सिसोदिया

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री रहे मनीष सिसोदिया की होली इस बार जेल में ही बीतेगी। दिल्ली के चर्चित शराब नीति घोटाला मामले में सीबीआई ने उन्हें आरोपित बनाया है। 28 फरवरी को मामले में उन्हें गिरफ्तार किया गया था। फिलहाल, वह सीबीआई रिमांड पर हैं। 20 मार्च तक वह जेल में रहेंगे। गिरफ्तारी के बाद मनीष सिसोदिया ने डिप्टी सीएम के पद से इस्तीफा दे दिया था। मनीष सिसोदिया उन नेताओं में से हैं जो होली के जश्न को जमकर सेलिब्रेट करते थे, लेकिन इस बार उनका ही 'रंग' उड़ा हुआ है।

लालू प्रसाद यादव

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव हर वर्ष बड़े ही निराले अंदाज में होली का त्यौहार मनाते नजर आते थे। उनके आवास पर विशाल होली मिलन समारोह आयोजित होता रहा है। कई बार वह खुद फगवा गीत गाते नजर आये हैं। लेकिन, होली से ठीक पहले उन पर सीबीआई का शिकंजा कसता जा रहा है। सोमवार को 'लैंड फॉर जॉब' स्कैम में सीबीआई ने उनके आवास पर छामेपारी की और पूछताछ की। रेलवे घोटाले में लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी और उनकी बेटी मीसा भारती आरोपित हैं। पूरा परिवार इस भागदौड़ में फंसा है। नतीजन, भले ही वह होली का जश्न मनाये लेकिन इस बार रंग वैसा ही चढ़ेगा, इसकी संभावना नहीं के बराबर है।

उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के लिए इस बार होली में कुछ उत्साहवर्धक नहीं है। त्यौहार के चंद दिनों पहले उनकी कुर्सी तो छिनी ही, पार्टी पर से भी अधिकार छिन गया है। कभी उनके करीबी माने जाने वाले एकनाथ शिंदे ने न केवल उनसे मुख्यमंत्री का पद छीन लिया बल्कि शिवसेना का नाम और चुनाव चिह्न भी उनके पास आ गया है। समर्थकों के सहारे फिर से पुराना 'रुतबा' हासिल करने की जद्दोजहद में लगे उद्वव ठाकरे की होली इस बार 'बेरंग' रहने वाली है। हालांकि, भले ही वह होली मिलन समारोहों में मुस्कुराते नजर आएं, लेकिन 'चेहरे का रंग' उड़ा ही नजर आएगा।

राजनीतिक रसूख वाले इन नेताओं की भी होली फीकी

इनके अलावा कई और नेता कार्रवाई की जद में है। इनमें बेटे और बहू सहित बाहुबली मुख्तार अंसारी का लगभग पूरा परिवार ही जेल मे हैं जो बचे हैं भागे-भागे फिर रहे हैं। अतीक अहमद, इरफान सोलंकी जैसे कई और नाम हैं, 'बाबा का बुलडोजर' जिनकी संपत्तियों को मिट्टी में मिला रहा है। बड़े राजनीतक रसूख वाले इन नेताओं की होली इस बार काफी फीकी रहने वाली है। होली के रंग से नहीं ये पुलिस-प्रशासन के खौफ से नीले पड़े जा रहे हैं।



Tags:    

Similar News