CAA Act: सरकार लोकसभा चुनाव से पहले देश में लागू करेगी CAA, अमित शाह ने दिये बड़े संकेत

CAA Act: उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सीएए नागरिकता प्रदान करने वाला अधिनियम है। इससे किसी की नागरिकता नहीं जाएगी, बल्कि इसका उद्देश्य प्रताड़ित गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करना है।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-02-10 08:03 GMT

CAA Act: (सोशल मीडिया)   

CAA  Act: मोदी सरकार की मंशा है कि आम चुनाव से पहले देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) लागू किया जाए। इस बात बल तब मिला, जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक कार्यक्रम में सीएए एक्ट पर अपनी बात रखी। अमित शाह ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव से पहले नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को अधिसूचित और लागू किया जाएगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सीएए नागरिकता प्रदान करने वाला अधिनियम है। इससे किसी की नागरिकता नहीं जाएगी, बल्कि इसका उद्देश्य प्रताड़ित गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करना है। बता दें कि सीएए दिसंबर 2019 को संसद द्वारा पारित किया जा चुका है।

सीएए देश का है अधिनियम, निश्चित लागू होगा

दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मीडिया हाउस ईटी नाऊ के एक कार्यक्रम शामिल हुए। जब उनसे सीएए के लागू करने पर सवाल किया गया तो अमित शाह ने जबाव दिया कि सीएए देश का एक अधिनियम है, इसे निश्चित रूप से अधिसूचित किया जाएगा औ इसको लोकसभा चुनाव से पहले अधिसूचित किया जाएगा। फिलहाल इसको लेकर कोई भ्रम नहीं होना चाहिए। इस कार्यक्रम के जरिये शाह ने पूर्व में केंद्र की सत्ता पर रही कांग्रेस सरकार पर भी बड़े हमले बोले। उन्होंने कहा कि सीएए कांग्रेस सरकार का एक वादा था। जब देश का विभाजन हुआ और उन देशों (पाकिस्तान) में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार हुआ, तो कांग्रेस ने शरणार्थियों को आश्वासन दिया था कि भारत में उनका स्वागत है और उन्हें भारतीय नागरिकता प्रदान की जाएगी, लेकिन अब वही कांग्रेस अपने वादों से पीछे हट गई है। हालांकि अब सत्ता में मोदी सरकार है और यह सरकार अपने वादों से पीछे हटती नहीं बल्कि पूरा करके दिखाती है। सीएए को भी लागू करेगी।

मुसलमानों को भड़काया जा रहा

शाह ने कहा कि भारत में कुछ लोगों को द्वारा सीएए को लेकर अल्पसंख्यकों और खासकर मुसलमानों को भड़काया जा रहा है। इस पर मैं एक बात साफ कर दूं कि सीएए किसी की नागरिकता नहीं छीन सकता, क्योंकि अधिनियम में इसका कोई प्रावधान नहीं है, बल्कि सीएए बांग्लादेश और पाकिस्तान में प्रताड़ित शरणार्थियों को नागरिकता प्रदान करने वाला अधिनियम है।

एहसास हो गया फिर बेंच पर बैठना है

शाह ने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजे पर कोई सस्पेंस नहीं है और यहां तक कि कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों को भी एहसास हो गया है कि उन्हें फिर से विपक्षी बेंच में बैठना होगा। 2024 में भाजपा लोकसभा में 370 और एनडीए 400 से अधिक सीट जीतने जा रही है। 2024 का चुनाव एनडीए और भारत के विपक्षी गुट के बीच नहीं, बल्कि विकास चुनाव होगा।

राम मंदिर के निर्माण पर शाह ने कांग्रेस पर साधा निशाना

अयोध्या में राम मंदिर पर गृह मंत्री ने कहा कि देश के लोगों का 500-550 साल से मानना था कि मंदिर वहीं बनना चाहिए जहां भगवान राम का जन्म हुआ था। हालांकि तुष्टिकरण की राजनीति और कानून-व्यवस्था का हवाला देकर राम मंदिर के निर्माण की अनुमति नहीं दी गई।

सीएए में इनको मिलेगी नागरिकता

बता दें कि सीएए कानून के तहत मोदी सरकार बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से दिसंबर, 2014 तक भारत आए प्रताड़ित गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करेगी। इसमें हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई शामिल हैं।

Tags:    

Similar News