महिलाओं को मुआवजा: घर-गृहस्थी संभालने पर लाखों रुपये, पुरुष चुकाएंगे कीमत

चीन की एक अदालत ने तलाक के मुकदमे का फैसला सुनाते हुए पांच साल घर का काम करने के बदले पत्नी को 50 हजार युआन यानी साढ़े पांच लाख रुपये का मुआवजा देने का फैसला सुनाया है।

Update: 2021-03-08 07:28 GMT
House Wife

नीलमणि लाल

महिलाएं घर गृहस्थी का कम संभालती हैं लेकिन उसके बदले में उनको क्या मिलता है, ये बड़ा सवाल है। क्या उनके द्वारा किये गए काम की कोई वैल्यू निकाली जा सकती है?

चीन की एक अदालत ने तलाक के मुकदमे का फैसला सुनाते हुए पांच साल घर का काम करने के बदले पत्नी को 50 हजार युआन यानी साढ़े पांच लाख रुपये का मुआवजा देने का फैसला सुनाया है।

चीनी कोर्ट ने गृहस्थी संभालने पर महिला को 5 लाख रुपये का मुआवजा देने का फैसला लिया

चेन और वांग की शादी 2015 में हुई थी। पिछले साल चेन ने अपनी पत्नी वांग से तलाक के लिए अदालत में अर्जी दी। शुरू में वांग तलाक नहीं चाहती थीं लेकिन बाद में उन्होंने मुआवजे के बदले तलाक लेने का फैसला किया। अपनी अर्जी में वांग ने लिखा कि उनके पति ने इन पांच सालों में कभी भी घर का काम करने में उनका हाथ नहीं बंटाया, इसलिए उन्हें पांच साल चेन के लिए काम करने का मुआवजा दिया जाना चाहिए। बीजिंग की अदालत ने वांग के हक में फैसला सुनाते हुए कहा कि चेन को उन्हें हर महीने खर्च के लिए दो हजार युआन यानी लगभग 22 हजार रुपये और पिछले पांच साल में घर के कामकाज के बदले में 50 हजार युआन देने होंगे।

नया कानून- तलाक केस में पति-पत्नी में से कोई भी दूसरे से मुआवजा मांग सकता है

यह चीन में अपने किस्म का पहला फैसला है। इसी साल देश में एक नया कानून लागू हुआ है जिसके तहत तलाक के मामले में पति पत्नी में से कोई भी दूसरे से मुआवजा मांग सकता है, अगर बच्चे की परवरिश, बुजुर्गों की देखभाल या अपने पार्टनर के काम में हाथ बंटाने में उसका ज्यादा हिस्सा रहा हो। अब तक इस तरह का मुआवजा सिर्फ तभी मांगा जा सकता था अगर शादी से पहले इस तरह का कोई कानूनी करार किया गया हो। हालांकि चीन में ज्यादातर लोग ऐसा नहीं करते हैं।

ये भी पढ़ें- अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: योगी सरकार महिलाओं के विकास के लिए कर रही है ये काम

घर के कामकाज के बदले महिलाओं के लिए मुआवजा

चीनी सोशल मीडिया साइट वाइबो पर इस बारे में खूब चर्चा हुई। चीनी भाषा में चला एक हैशटैग 60 करोड़ बार इस्तेमाल किया गया। कई लोगों ने कहा कि पांच साल के कामकाज के बदले यह रकम काफी कम है। लोगों ने लिखा कि पुरुषों को घर के काम में ज्यादा हाथ बंटाना चाहिए।

आंकड़े दिखाते हैं कि चीन में महिलाएं घर के कामकाज में प्रतिदिन चार घंटे लगाती हैं, जिसके बदले में उन्हें कोई रकम नहीं मिलती। पुरुषों के मुकाबले यह ढाई गुना ज्यादा वक्त है। पिछले तीन दशकों में चीन में तलाक की दर पांच गुना बढ़ गई है। आंकड़ों के अनुसार जहां 1990 में एक हजार में मात्र 0.69 जोड़ों का तलाक हो रहा था, वहीं 2019 में यह 3.36 पहुंच गया।

Tags:    

Similar News