MMS Video Leak कैसे होते हैं? कहीं आप भी तो नहीं हो रहे रिवेंज पॉर्न का शिकार! जानिए बचने के तरीके

MMS Video Leak: प्राइवेट वीडियो के लीक होने की खबरें आम हो चली हैं। रिवेंज पॉर्न इसका बड़ा कारण है। इससे बचने के उपायों के बारे में जानना जरूरी है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-21 07:55 GMT

MMS Video Leak (Pic: Social Media)

MMS Video Leak: देश में आए दिन किसी न किसी का MMS Video Leak होता रहता है। प्राइवेट वीडियो के जरिए कई बड़ी घटनाओं को अंजाम दिया जा चुका है। ब्लैकमेल करने की खबरे अक्सर आती रहती हैं। हाल ही में यूट्यूबर सोना डे का भी MMS वायरल हुआ था। हालांकि उन्होंने उसे एक एडिटेड वीडियो बताया। मगर उनसे पहले भी कई लोगों के प्राइवेट वीडियो पब्लिक हो चुके हैं। बड़ा सवाल यह है कि इनका वीडियो लीक कैसे हो जाता है? ज्यादातर लोगों के फोने से ऐसे वीडियो लीक होते हैं। कई बार इसे रिवेंज यानी बदला लेने के लिए भी लीक कर दिया जाता है। आज वीडियो लीक से जुड़े कुछ संभावित कारणों के बारे में चर्चा करेंगे। 

MMS Video Leak कैसे होते हैं?

इंटिमेट मोमेंट्स को कैमरे में हमेशा के लिए कैद करने की कोशिश अक्सर MMS Video Leak का कारण बनती है। इस तरह के वीडियोज आम तौर पर लोग फोन में ही बनाए जाते हैं। इसलिए इसके लीक होने के चांस ज्यादा होते हैं। मसलन, फोन खराब होने पर जब उसे रिपेयर होने के लिए दिया जाता है तब भी इसका डर बना रहता है। फोन रिपेयर करने वाला आपकी पर्सनल डिटेल्स को चुरा सकता है। फोन चोरी होने पर भी वीडियो या पर्सनल डिटेल लीक होने का खतरा बना रहता है। फोन में मौजूद वीडियो और फोटोज का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। पुराना फोन बेचने पर अगर रिसेट नहीं किया गया है तो भी पर्सनल डिटेल लीक हो सकती है। फोने हैक होना इसके प्रमुख कारणों में है। वैसे तो हैकर्स का इरादा ठगी का होता है लेकिन उनके हाथ वीडियो और पर्सनल फोटोज लग जाने पर भी उसका निगेटिव इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसी कई सारी घटनाएं (MMS Video Leak) सामने भी आई हैं। 

रिवेंज पॉर्न बड़ी वजह

रिवेंज पॉर्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर खूब चर्चा में रहता है। रिवेंज का हिंदी अर्थ होता है बदला। जब कोई शख्स अपने पार्टनर या किसी और व्यक्ति की जानकारी के बिना उससे बदला लेने के उद्देश्य से उसका पर्सनल वीडियो या फोटो वायरल करता है तो वह रिवेंज पॉर्न कहलाता है। अपने पार्टनर के साथ प्राइवेट मोमोंट्स को कैमरे में कैद करने के बाद ऐसी घटनाएं होती हैं। व्यक्ति किसी को बदनाम करने के लिए या किसी बात का बदला लेने के लिए उसका अश्लील वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर देता है। हाल ही में सोना डे ने भी अपने वीडियो लीक (MMS Video Leak) होने पर कहा कि यह सब उन्हें बदनाम करने के लिए किया जा रहा है।

AI का दुरुपयोग

मौजूदा वक्त में एआई का निगेटिव इस्तेमाल ज्यादा हो रहा है। टेक्नोलॉजी की मदद से लोगों के पर्सनल वीडियो लीक किए जा रहे हैं। कई बार यह फेक भी होते हैं। एआई की मदद से फेक वीडियो भी बनाया जा सकता है। सोशल मीडिया पर ऐसे पीडोफाइल्स चैनलों की भरमार है। जो बच्चों की सेक्सुअल फोटो व वीडियो बनाकर शेयर करते हैं। एआई के आने के बाद इसमें इजाफा देखा गया है। अब सेलिब्रीटीज के वीडियो (MMS Video Leak) भी इसकी मदद से बना कर वायरल किए जा रहे हैं। ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि एआई के जरिए लोगों को बदनाम करने या बदले की भावना से ऐसा किया जाता है। कई लोगों ने ऐसा होने पर आत्महत्या भी कर ली है। 

MMS Video Leak होने से कैसे बच सकते हैं 

प्राइवेट रखना- इंटरनेट और सोशल मीडिया पर ऐसी वीडियो वायरल होने से बचने के लिए अपनी पर्सनल लाइफ को प्राइवेट रखना जरूरी है। बहुतों के लिए यह कर पाना मुश्किल है। मगर कोशिश करनी चाहिए कि आप इस तरह के वीडियो न शूट करें जिसके लीक होने का खतरा हो या जो आपको मुसीबत में डाल सकता है।

प्राइवेट वीडियो कॉल- सोशल मीडिया पर अपने पार्टनर के साथ प्राइवेट वीडियो शेयर करने से बचना चाहिए। वीडियो कॉल में भी इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए। किसी भी व्यक्ति को ऐसी तस्वीरें या वीडियो (MMS Video Leak) न भेजें जिससे मुश्किल पैदा हो या बदनाम करने की कोशिश की जाए। 

ऐप्स को अनुमति- फोन में किसी भी लिंक से ऐप्स को डाउनलोड करने से बचें। जबतक उस ऐप के बारे में पूरी तरह ज्ञान न हो उसका उपयोग न करें। साथ ही किसी भी सोशल मीडिया या अन्य ऐप्स को अपने फोटो गैलरी का एक्सेस देने से पहले दो बार चेक करें। इससे पर्सनल डिटेल्स सेफ रह सकेंगी।

सिक्योरिटी लॉक- अपने फोन को सिक्योरिटी लॉक से सुरक्षित रखें। इससे आपका डाटा किसी अन्य के हाथ नहीं लगेगा। साथ ही किसी अन्य व्यक्ति को अपना पासवर्ड न बताएं। इससे अगर फोन किसी अन्य के हाथ लग भी जाता है तो भी डिटेल्स सुरक्षित रहेंगी। 

फोन रिसेट- फोन बेचने से पहले रिसेट करना न भूलें। रिसेट करने पर फोन में मौजूद डाटा डिलीट हो जाता है। इससे फोन खरीदने वाले के हाथ कोई डाटा नहीं ट्रांसफर होगा। इस तरह किसी भी पर्सनल डिटेल्स के लीक (MMS Video Leak) होने से बचा जा सकता है। 

Tags:    

Similar News