‘रविवार तक पुलिस करे खुलासा वरना...; महिला डॉक्टर रेप-मर्डर केस की CBI जांच पर बोलीं ममता, डॉक्टरों ने रखीं ये छह मांगें

Kolkata Women Doctor Murder: बंगाल की मुख्यमंत्री बनर्जी सोमवार को मृत महिला डॉक्टर के परिजनों से मुलाकाल करने के लिए उनके घर गईं। सीएम ने परिवारजनों से बातचीत की और उनका हाल भी जाना।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-08-12 10:30 GMT

Kolkata Women Doctor Murder (सोशल मीडिया) 

'Kolkata Women Doctor Murder: पश्चिम बंगाल के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में एक महिला डॉक्टर के साथ रेप-हत्या के मामला अब राज्य से निकलकर राष्ट्रव्यापी बना गया है। इस मामले को लेकर दिल्ली एम्स से लेकर देश भर के सरकारी अस्पताल के परास्नातक प्रशिक्षु एवं जूनियर डाक्टर सोमवार को अस्पताल परिसरों ने धरना प्रदर्शन करते हुए ओपीडी सेवाएं बंद कर दीं। साथ ही, चेतावनी दी है कि मामला सीबीआई को सौंपा और अस्पतालों डॉक्टरों की सुरक्षा मुहैया करवाई, अगर इस पर जल्दी निर्णय नहीं लिया गया है तो आंदोलन करेंगे। अभी तो ओडीपी सेवाएं बंद की गई हैं, आने वाले समय में इमरजेंसी सेवाएं भी बंद करेंगे। हालांकि एम्स और आरएमएल में डॉक्टर हड़ताल पर बैठ गए हैं। सीनियर्स डॉक्टरों ने मोर्चा संभाला लिया है, जबकि लखनऊ के केजीएमयू सहित यूपी 4 हजार से अधिक जूनियर डॉक्टरों ने ओपीडी सेवाएं बंद करते हुए हड़ताल किया। वहीं, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मामले की संवेदनशील को देखते हुए कुछ समय बाद महिला डॉक्टर की हत्या की जांच सीबीआई को सौंपने का ऐलान कर दिया है।

पीड़िया के परिजनों से मिलीं सीएम

बंगाल की मुख्यमंत्री बनर्जी सोमवार को मृत महिला डॉक्टर के परिजनों से मुलाकाल करने के लिए उनके घर गईं। सीएम ने परिवारजनों से बातचीत की और उनका हाल भी जाना। महिला डॉक्टर की मौत पर बंगाल सहित पूरे देश भर में हो रहे डॉक्टरों द्वारा प्रदर्शन और सीबीआई जांच की मांग की संवेनशीलता देखते हुए मुख्यमंत्री ने बंगाल पुलिस को बड़ा अल्टीमेंट दिया है। सीएम बनर्जी ने साफ लहजे में पुलिस को बताया है कि अगर अगर पुलिस रविवार (18 अगस्त) तक मामले का खुलासा नहीं कर पाई तो वह मामले को सीबीआई को सौंप देंगी।

दोषियों को तुरंत सजा मिले

सीएम ने कहा कि हमने मामले की जांच के लिए डॉग स्क्वायड, वीडियो डिपार्टमेंट और फॉरेंसिक डिपार्टमेंट को तैनात किया है. अगर कोलकाता पुलिस रविवार तक मामले को नहीं सुलझा पाती है तो हम इसे सीबीआई को सौंप देंगे। यह बेहद दर्दनाक घटना है, इस मामले में जो भी शामिल है, उसे तुरंत सजा मिलनी चाहिए। हम चाहते हैं कि इस मामले की सुनवाई तेजी से हो, क्योंकि तब न्यायिक प्रक्रिया तेज होगी।

अंदर से भी है कोई शामिल, पीड़िता के पेरेंट का शक

उन्होंने कहा कि इस बात से स्तब्ध हूं कि अस्पताल में नर्सों और सुरक्षाकर्मियों की मौजूदगी के बावजूद यह घटना हुई। उन्होंने कहा, मैंने पुलिस को बताया है कि पीड़िता के माता-पिता ने भी कहा है कि अंदर से कोई इसमें शामिल है। हमने प्रिंसिपल, विभागाध्यक्ष, चिकित्सा अधीक्षक सह उप-प्राचार्य (MSVP) और एएसपी को इस अस्पताल से हटा दिया है।

शुरू हुआ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन

दरअसल, कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के सेमिनार हॉल में एक महिला डॉक्टर का शव मिला। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुसाला हुआ है कि पहले महिला के साथ रेप हुआ, बाद में हत्या की गई। घटना के अगले दिन शनिवार को पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। पहले तो बीते चार दिन से केवल आरजी कर मेडिकल के प्रशिक्षु और जूनियर डॉक्टर ही धरने पर बैठे थे, लेकिन सोमवार को देश भर के सरकारी अस्पताल के जूनियर डॉक्टर हड़ताल पर बैठ गए हैं और धरना प्रदर्शन किया है। आज एम्स सहित तमाम सरकारी अस्पतालों की ओपीडी सेवाएं बाधित रहीं, जिससे मरीजों को काफी परेशानियों को सामना करना पड़ा।

रेजिडेंट डॉक्टर्स ने रखीं 6 मांगें

वहीं, इस मामले में दिल्ली के एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (RDA) के सदस्यों ने 6 मांगें रखीं। इसमें मामले की जांच CBI को सौंपने, दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई और पीड़ित परिवार को पर्याप्त मुआवजा देने की मांग शामिल हैं, जबकि RDA ने देश भर जूनियर डॉक्टरों से अनिश्चितकालीन हड़ताल का आह्वान किया है।

Tags:    

Similar News