BJP Meeting: भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर हुई अहम बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

BJP Meeting at Nadda Residence: बैठक में आगामी 9 जून को पीएम के प्रस्तावित शपथ ग्रहण समारोह को लेकर चर्चा की गई है।

Written By :  Santosh Tiwari
Update:2024-06-06 17:16 IST

BJP Meeting: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के बाद गुरुवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर पार्टी के बड़े नेताओं की एक अहम बैठक हुई है। बैठक में NDA 3.0 सरकार में पीएम पद की शपथ एवं मंत्रिमंडल के गठन को लेकर चर्चा की गई है। इस बैठक में देश के गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई बड़े वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे।

लोकसभा चुनावों में निराशानजक प्रदर्शन के बावजूद भाजपा तीसरी बार देश की सरकार बनाने की तैयारी में है। इसी पर मंथन करने के लिए जेपी नड्डा के आवास पर एक बैठक का आयोजन हुआ था। जानकारों के अनुसार, बैठक में आगामी 9 जून को पीएम के प्रस्तावित शपथ ग्रहण समारोह को लेकर चर्चा की गई है। इसके साथ ही NDA 3.0 में मंत्रिमंडल गठन को लेकर भी कई निर्णय लिए गए हैं। बताया जा रहा है कि कुछ विवादित चेहरों को छोड़कर भाजपा के उन सभी सांसदों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है, जो इस बार चुनाव जीते हैं।

एक दर्जन से अधिक राजनीतिक दलों के सहयोग से बनेगी सरकार

2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा का प्रदर्शन उत्तर प्रदेश के साथ ही अन्य जगहों पर भी निराशाजनक रहा है। ऐसे में केंद्र में सरकार बनाने के लिए भाजपा को देश भर के करीब 14 विभिन्न राजनीतिक दलों का सहारा लेना पड़ रहा है। वर्तमान में इन पार्टियों के पास लोकसभा की कुल 53 सीटें हैं। इस बार टीडीपी, जेडीयू, शिवसेना (शिंदे), एलजेपी (आर), जेडीएस, जेएसपी, आरएलडी, आजसू, हम, एनसीपी, अपना दल (एस), एजीपी, एसकेएम, यूपीपीएल गठबंधन में शामिल हैं। सूत्रों की मानें तो इनके अलावा कुछ निर्दलीय सांसद भी NDA में शामिल होकर इसे मज़बूती प्रदान कर सकते हैं।

सहयोगी पार्टियां कर सकती हैं बड़े मंत्रालयों पर दावेदारी

इस बार भारतीय जनता पार्टी अल्पमत में है और उसे केंद्र में सरकार बनाने के लिए 16 सांसदों वाली टीडीपी, 12 सांसदों वाली जदयू, 7 सांसदों वाली शिवसेना (शिंदे) एवं 5 सांसदों वाली एलजेपी (आर) समेत कई अन्य दलों का सहारा लेना पड़ रहा है। माना जा रहा है की ये पार्टियां सरकार में समर्थन के बदले रक्षा, रेलवे, परिवहन, स्वास्थ्य समेत अन्य बड़े मंत्रालयों पर अपनी दावेदारी कर सकती हैं। 

Tags:    

Similar News