Independence Day 2023: पीएम मोदी ने मणिपुर का किया जिक्र, बोले- मैं आपके लिए जीता हूं, पसीना भी आपके लिए बहाता हूं

Independence Day 2023: देश आज 77 वां स्वतंत्रा दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (15 अगस्त) को दिल्ली के लाल किले से तिंरगा फहराया और राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होने लाल किले से कई नई योजनाओं का ऐलान किया, साथ ही कई वादे भी किए।

Update: 2023-08-15 01:35 GMT

Independence Day 2023: देश आज 77 वां स्वतंत्रा दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (15 अगस्त) को दिल्ली के लाल किले से तिंरगा फहराया और राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होने लाल किले से कई नई योजनाओं का ऐलान किया, साथ ही कई वादे भी किए। पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल का यह आखिरी संबोधन है। पीएम मोदी ने स्वंत्रता दिवस की बधाई दी है। पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की अनेकानेक शुभकामनाएं। आइए, इस ऐतिहासिक अवसर पर अमृतकाल में विकसित भारत के संकल्प को और सशक्त बनाएं। जय हिंद!

'मैं आपके लिए जीता हूं, पसीना भी आपके लिए बहाता हूं'

प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरे परिवारजनों मैं आपके बीच से आया हूं। इसलिए मैं आपके लिए जीता हूं, पसीना भी बहाता हूं तो आपके लिए बहाता हूं। सपने भी आपके लिए देखता हूं। पीएम मोदी ने कविता पढ़ते हुए कहा कि

चलता चलाता कालचक्र
अमृतकाल का भालचक्र
सबके सपने, अपने सपने
पनपे सपने सारे
तीर चले, वीर चले
चले युवा हमारे
नीति सही, रीति नई
गति सही, राह नई
चुनो चुनौती, सीना तान
जग में बढ़ाओ, देश का नाम

'भष्टाचार के खिलाफ जंग लड़ना होगा'

पीएम ने कहा कि अगर हमें विकसित भारत का संकल्प हासिल करना है तो हमें भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग लड़ना होगा। हमें परिवारवाद के खिलाफ लड़ना होगा और तुष्टीकरण के खिलाफ भी जंग लड़ना होगा। पीएम ने कहा कि यह लोकतंत्र में कैसे हो सकता है कि एक ही परिवार के लोग या परिवारवादी पार्टी सत्ता पर काबिज रहें।

किसानों के खाते में ढाई लाख करोड़ रुपए जमा किए: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आतंकी हमलों में कई आई है। नक्सली घटनाएं कम हुई हैं। हमने पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से ढाई लाख करोड़ रुपए किसानों के खाते में जमा किए हैं। हर घर में शुद्ध पानी पहुंचे। हमने जल जीवन मिशन पर दो लाख करोड़ रूपए खर्च किए हैं। हमने आयुष्मान भारत योजना के तहत 70 हजार करोड़ रूपए खर्च किए हैं, ताकि गरीब को दवाई मिले। उनका अच्छे से इलाज हो।

'देश का आखिरी गांव पहला गांव बन गया'

पीएम मोदी ने कहा कि वाइब्रेंट बॉर्डर गांव को देश का आखिरी गांव कहा जाता था। हमने वह मानसिकता बदल दी। वह देश का आखिरी गांव नहीं हैं। आप सीमा पर जो देख सकते हैं वह मेरे देश का पहला गांव है। मुझे खुशी है कि इस कार्यक्रम के विशेष अतिथि इन सीमावर्ती गांवों के 600 प्रधान हैं। वे यहां लाल किले पर इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने आए हैं।

'2 करोड़ महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य'

पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने देश की दो करोड़ महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा है। स्वयं सहायता समहों के माध्यम से महिलाओं को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए लखपति दीदी की योजना तैयार कर ली गई है।

'2047 तक हमारा सपना विकसित भारत का'

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि 2047 हमारा सपना विकसित भारत का है। उन्होने कहा कि आज देश आत्मविश्वास से भरा है। हम खिलाड़ियों को स्पेशल ट्रेनिंग दे रहे हैं। आज भारत पुरानी सोच पुराने ढर्रे को छोड़कर लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रहा है। हमने आजादी के अमृत महोत्सव में 50 हजार अमृत सरोवर कल्पना की थी। आज 75 हजार अमृत सरोवर बनाने पर काम चल रहा है।

'ये नया भारत है, न रुकता है, न थकता है, न हांफता है, न हारता है'

पीएम मोदी ने कहा कि ये नया भारत है, न रुकता है, न थकता है, न हांफता है, न हारता है। उन्होने कहा कि भारत अगले पांच साल में दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है। यहां के लोगों का सामर्थ्य देश को आगे ले जाने की सबसे बड़ी शक्ति बनकर सामने आया है। भारत के 140 करोड़ देशवासियों का संकल्प हमेंं नई ताकत देता है।

'जिन योजनाओं का हम शिलान्यास कर रहे हैं, उसका उद्घाटन भी करेंगे'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिन योजनाओं का हम शिलान्यास कर रहे हैं। उसका उद्घाटन भी हम करेंगे। उन्होने कहा कि आपने हमें ऐसी शक्ति दी है कि हम उसे निभा रहे हैं और निभाते रहेंगे। पीएम ने कहा कि हमारी सरकार तेजी से काम करती है।

विश्वकर्मा योजना लॉन्च करेंगे : पीएम मोदी

औजार से काम करने वाला वर्ग जो कि ओबीसी समुदाय से आता है, इनमें धोबी-नाई जैसे लोग आते हैं, विश्वकर्मा योजना लॉन्च करेंगे. पीएम मोदी ने ऐलान किया कि इस योजना की शुरुआत करीब 15 हजार करोड़ के बजट से की जाएगी.

जन औषधि केंद्र 10 हजार से बढ़ाकर 25 हजार किए जाएंगे: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार गरीबों के कल्याण के लिए काम कर रही है। आगे आने वाले दिनो में सरकार जन औषधि केंद्रों की संख्या 10 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने जा रही है। पीएम ने कहा कि भारत तीसरी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है। क्योंकि योजनाएं गरीबों के लिए बन रही हैं। गरीब बर्ग जब खरीददारी करता है तो अर्थव्यवस्था को बल मिलता है।

लाल किले की प्राचीर से 10 सालों का हिसाब दे रहा हूं: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अपनी सरकार की अपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि वह लाल किले की प्राचीर से तिरंगे की नीचे खड़े होकर अपने दस साल के काम का हिसाब दे रहा हूं। उन्होने काह कि मे कार्यकाल में साढ़े तेरह करोड़ भाई बहन गरीबी की जंजीरो को तोड़कर मध्यमवर्ग में आए। जीवन में इससे बड़ा संतोष कुझ नहीं हो सकता। उन्होने कहा कि जब 2014 में हमारी सरकार बनी तब हम वैश्विक अर्थव्यवस्था में 10 वें नंबर पर थी। अब हम पाचंवे नंबर पर आ चुके हैं।

समाज के लोग पीछे ना रह जाएं: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हमने अलग आयुष मंत्रालय बनाया। आज योग और आयुष अलग परचम लहरा रही है। मत्स्य पालन हमारे कोटि-कोटि मछुवारों का कल्याण भी हमारे मन में है। इसलिए हमने अलग मंत्रालय की रचना की है। ताकि समाज के लोग पीछे न रह जाए। उन्हे भी साथ ले सकें।

आपने सरकार बनाई तो मोदी में रिफार्म करने की हिम्मत आई

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में आपने सरकार बनाई तो मोदी ने रिफॉर्म करने की हिम्मत आई। उसी के बाद ब्यूरोक्रेसी ने ट्रांसफॉर्म करने की जिम्मेदारी निभाई। हमारी सरकार का एजेंडा रिफॉर्म, परफार्म और टांसफार्म है। हमारी सोच ऐसे नीति को बढ़ावा दे रही है। जो आने वाले 1000 साल तक काम करेगी।

मजदूरों-श्रमिकों का अभिनंदन करता हूं: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि देश में अवसरों की कमी नहीं है। आप जितने अवसर चाहेंगे, देश उतने अवसर देने में समर्थ है। देश में विशेष शक्ति जुड़ रही है। माताओं बहनों की शक्ति की। ये आपका ही परिश्रम है। किसानों की शक्ति जुड़ रही है। देश कृषि के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। इसलिए मैं मजदूरों, श्रमिकों को कोटि-कोटि अभिनंदन करता हूं।

भारत का सबसे बड़ा सामर्थ्य भरोसा: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय चेतना एक ऐसा शब्द है, जो हमें चिंताओं से मुक्त कर रही है। भारत का सबसे बड़ा सामर्थ्य उसका भरोसा बना है। विश्व का भारत के प्रति विश्वास बढ़ा है। ये विश्वास हमारी नीति, रीति का है।

मुझे युवा शकित पर भरोसा है: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि मैं देश के बेटे-बेटियों को कहना चाहूंगा, जो सौभाग्य आज मिला है। शायद ही किसी का नसीब होता है। जिसे ये मिला हो। इसे गंवाना नहीं है। मुझे युवा शक्ति पर भरोसा है। आज मेरे युवाओं ने दुनिया में तीन पहले स्टार्टअप इकोसिस्टम में स्थान दिला दिया है। दुनिया भारत को इस ताकत को देखते हुए अचंभा हो रहा है। आज लाखों युवा पूरी दुनिया को आगे बढ़ने की प्रेरणा दे रहे हैं।

पूरी दुनिया में भारत को नई आशा-उम्मीद के साथ देखा जा रहा

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया में भारत को नई आशा और नई उम्मीद के साथ देख रहा है। भारत में डेमोग्राफी, डेमोक्रेसी और डायवर्सिटी का अद्भुत संगम है। 30 साल से कम उम्र की युवा आबादी की तरफ पूरी दुनिया नई संभावना के साथ देख रही है।

यह अमृतकाल का पहला साल

पीएम मोदी ने कहा कि हजारों साल पहले जब किसी ने भारत के किसी छोटे राज पर आक्रमण किया तो पूरे देश का नुकसान हुआ था। मैं हजार साल पहले का जिक्र कर रहा हूं। क्योंकि फिर से हमारे पास एक ऐसा मौका है। यह अमृतकाल का पहला साल है। यह कालखंड या तो हम जवानी में जी रहे हैं।

पीएम मोदी ने अपने भाषण में मणिपुर का जिक्र किया

पीएम मोदी ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं ने कई जगहों पर संकट पैदा किया। जिन परिवारो ने इसे सहा है। मैं उनके प्रति संवेदना प्रकट करता हूं। उन्होने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार मिलकर उन्हे संकटों से मुक्त करेंगे। मैं विश्वास दिलाता हूं। पिछले सप्ताह नार्थ ईस्ट में विशेषकर मणिपुर में हिंसा का दौर चला, कई लोगों को अपना जीवन खोना पड़ा। मां बेटियों के सम्मान के साथ खिलवाड़ हुआ। पिछले कुछ दिनों से शांति की खबरें आ रही हैं। देश मणिपुर के लोगों के साथ हैं। पिछले कुछ दिनों से जो शांति बना रखी है, वही रास्ता अपनाएं। देश आपके साथ है। राज्य और केंद्र मिलकर उन समस्याओं के समाधान के लिए भरपूर प्रयास करते रहेंगे।

पीएम मोदी लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को कर रहे संबोधित

लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं। उन्होने कहा कहा कि देश की आजादी के लिए महात्मा गांधी का मार्गदर्शन, भगत सिंह-सुखदेव-राजगुरु जैसे वीरों का बलिदान हमेशा याद रहेगा, जिन्होंने भी देश की आजादी के लिए बलिदान दिया है उनको नमन करता हूं।

पीएम मोदी को दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गार्ड ऑफ ऑनर लेने के बाद उसका निरीक्षण किया। इसके बाद अजमेरी गेट से वह झंडा फहराने के लिए लाल किले की प्राचीर की तरफ पहुंचे।

Tags:    

Similar News