चीन को एक और तगड़ा झटका: मोदी सरकार ने अब लिया ये बड़ा फैसला

भारत से [पंगा लेना चीन के लिए दिन प्रतिदिन महंगा साबित हो रहा है। चीन को आर्थिक झटका देने के लिए भारत सरकार एक के बाद एक तगड़े फैसले ले रही है...

Update: 2020-07-16 13:37 GMT

नई दिल्ली: भारत से [पंगा लेना चीन के लिए दिन प्रतिदिन महंगा साबित हो रहा है। चीन को आर्थिक झटका देने के लिए भारत सरकार एक के बाद एक तगड़े फैसले ले रही है। हाल ही में 59 चाइनीज़ एप पर बैन लगाने के बाद अब सरकार ने चीन से पावर टिलर और उसके कलपुर्जों के आयात पर अंकुश लगाया है।

ये भी पढ़ें: बोतल में पेट्रोल देने से किया मना तो, शख्स ने उठाया खौफनाक कदम, कांप जाएंगे

दरअसल भारत सरकार द्वारा खेती में इस्तेमाल होने वाले छोटे ट्रैक्टर के नाम से फेमस पावर टिलर और उसके कलपुर्जों के फ्री इंपोर्ट को बंद करने का फैसला लिया गया है। यानी कि अब सरकार की इजाजत के बिना इसका आयात चीन से नहीं किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: जानिए कौन हैं अशोक लवासा, ADB में मिली बड़ी जिम्मेदारी, निशाने पर मोदी सरकार

क्या कहा डीजीएफटी ने...?

विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा कि पावर टिलर और उसके कलपुर्जों की आयात नीति को संशोधित कर मुक्त से निषिद्ध कर दिया गया है। किसी उत्पाद को ‘निषिद्ध’ या वर्जित श्रेणी में रखने का अर्थ है कि आयातक को उनका आयात करने के लिए डीजीएफटी से लाइसेंस लेना होगा। इसका मतलब साफ है कि अब सरकार की इजाजत के बिना इसका इंपोर्ट चीन से नहीं किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: अब तगड़ा जुर्माना: यूपी वाले भूल से भी न करें ये गलती, प्रावधान हुआ लागू

साथ ही अधिसूचना में कहा गया है कि आवेदक को कम से कम तीन साल से इस कारोबार में होना चाहिए। इसके साथ ही उसने पिछले तीन वर्षों में कम से कम 100 पावर ट्रिलर बेचे हों।

ये भी पढ़ें: BJP का विधानसभावार सम्मेलन, 44 विधानसभाओं में होगा आयोजित

क्या है टिलर मशीन...?

टिलर एक कृषि यंत्र है, जिसका इस्तेमाल खेतीबाड़ी के लिए जमीन तैयार करने के लिए किया जाता है। पावर टिलर के कलपुर्जों में इंजन, ट्रांसमिशन, चेसिस और रोटावेटर शामिल हैं। यह खेतीबाड़ी की एक ऐसी मशीन है, जो खेत की जुताई से लेकर फसल की कटाई तक काम आती है। इस मशीन द्वारा फसल की निराई, सिंचाई, मड़ाई और ढुलाई करना बहुत आसान हो जाता है।

ये भी पढ़ें: मौत की बारिश, यहां 10 सेकेण्ड में तास के पत्तों की तरह बिखर गया मकान, कई दबे

Tags:    

Similar News