भारत ने दिया चीन को तगड़ा झटका, रैपिड टेस्ट किट पर लिया ये फैसला

ICMR ने खराब चीनी रैपिड टेस्ट किट पर एक्शन लेते हुए इनके आर्डर को रद्द कर दिया, वहीं आपूर्ति के लिए भुगतान न किये जाने की भी बात कही।

Update: 2020-04-27 15:38 GMT

नई दिल्ली: चीन से आए कोविड रैपिड टेस्ट किट में खामियों की शिकायत के बाद केंद्र सरकार ने दो चीनी कंपनियों से टेस्ट किट खरीदने के आदेश को रद्द कर दिया। इसे लेकर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान संस्थान/आईसीएमआर (ICMR) ने कहा कि गुणवत्ता के आधार पर ये फैसला लिया गया है। वहीं इन किट्स का भारत ने भुगतान भी नहीं किया है।

2 चीनी कंपनियों से रैपिड किट खरीदने का आदेश रद्द:

ICMR ने खराब चीनी रैपिड टेस्ट किट पर एक्शन लेते हुए इनके आर्डर को रद्द कर दिया, वहीं आपूर्ति के लिए भुगतान न किये जाने की भी बात कही। इतना ही नहीं उन्होंने राज्य सरकारों को सलाह दी कि इन दोनों चीनी कंपनियों से खरीदी गयी रैपिड किट्स का इस्तेमाल न करें, बल्कि जिन राज्यों के पास उनका स्टॉक हो, वो आपूर्तिकर्ता को वापस लौटा दें।

तमिलनाडु ने 24 हजार रैपिड टेस्ट किट वापस लौटाईं:

ICMR के इस आदेश के बाद तमिलनाडु ने 24 हजार रैपिड टेस्ट किट चीनी कम्पनी को वापस लौटा दी। वहीं सभी किट्स जल्द आपूर्तिकर्ता को वापस भेज दी जाएँगी। साथ ही अन्य राज्य भी चीन की रैपिड किट का इस्तेमाल नहीं करेंगे।

ये भी पढेंः IIT ने खोज निकाला कोरोना से बचने का फार्मूला, शोध में पता चली ये बड़ी बात

चीन की किट से कोरोना संदिग्धों की जांच में मिली खामियां

दरअसल, चीन से बड़ी संख्या में रैपिड टेस्ट किट भारत मंगवाई गयीं थीं। जिनको राज्य सरकारों को मुहैया करवाया गया। जब इनसे जांच शुरू हुई तो खामियां निकलने लगी। पॉजिटिव मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आयी। राजस्थान में किट की खामियों के मामले सबसे पहले सामने आये।

कई राज्यों की सरकारों ने की रैपिड टेस्ट किट पर शिकायत

हालाँकि सरकार को लगा कि पहली खेप में आई किट में खराबी है, ऐसे में उन्होंने दूसरी क़िस्त में आयी किट का इस्तेमाल किया तो ऐसे लोग पॉजिटिव पाए गए, जिनके क्षेत्र में दूर दूर तक कोरोना वायरस नहीं था।

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस ने मोदी सरकार को घेरा, पूछा- ICMR ने 245 की किट 600 में क्यों खरीदी

ICMR ने टेस्ट किट के इस्तेमाल पर लगाई रोक

राजस्थान के अलावा अन्य प्रदेशों में भी यही शिकायत सामने आई, जिसके बाद प्रदेशों की राज्य सरकारों ने मोदी सरकार से इस बाबत शिकायत की। लगातार मिल रही शिकायतो को देखते हुए आईसीएमआर ने राज्यों को निर्देश दिए कि दो दिन के लिए इनका इस्तेमाल न करें।

कई राज्य सरकारों ने चीनी किट का आर्डर किया रद्द

गौरतलब है कि आईसीएमआर के मुताबिक, इन किट्स की गुणवत्ता 90 फीसदी बताई गयी थी लेकिन राजस्थान सरकार ने आरोप लगाया कि इनकी शुद्धता केवल 5.4 फीसदी है। राजस्थान समेत हरियाणा, पंजाब ने चीनी टेस्ट किट के आर्डर कैंसिल कर दिए। वहीं पंजाब सरकार तो साउथ कोरियाई कम्पनी से ठेस किट लेने की तैयारी में है। इस कम्पनी को आईसीएमआर से अनुमति भी मिल गयी है, वहीं इनकी कीमत चीन की किट से आधे दाम पर हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News