आसमान से गिरेंगे बम: जमीन पर आर्मी करेगी जंग, चीन को हराने की पूरी तैयारी

लद्दाख में भारत -चीन के सैनिकों के बीच झड़प हुई तो सीमा पर जवानों की तैनाती तो बढ़ाई ही गयी, साथ ही वायु सेना ने भी मोर्चा संभालते हुए लेह में युद्धक हेलीकॉप्टरों की तैनाती की।

Update: 2020-10-05 07:31 GMT

लखनऊ: भारत और चीन के बीच का टकराव लगातार सैन्य और राजनयिक स्तर पर हो रही बातचीत के बाद भी सुलझ नहीं रहा। लद्दाख में एलएसी पर तनाव बरकरार हैं। ऐसे में भारत अपनी सैन्य क्षमताओं को मजबूत करने में जुट गया है। भारत ने चीन को जवाब देने और जंग की स्थिति में हराने के लिए जमीन और सैन्य तालमेल की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

चीन के खिलाफ एलएसी पर थल-वायु सेना का तालमेल

दरअसल, लद्दाख में भारत -चीन के सैनिकों के बीच झड़प हुई तो सीमा पर जवानों की तैनाती तो बढ़ाई ही गयी, साथ ही वायु सेना ने भी मोर्चा संभालते हुए लेह में युद्धक हेलीकॉप्टरों की तैनाती की। थल और वायु सेना के समन्वय से सीमा पर देश की रक्षा और चीन का डटकर सामना करने की ये रणनीति दोनों सेना प्रमुखों की दोस्ती को भी दिखाती है।

सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवाणे- आरके एस भदौरिया की दोस्ती से समन्वय

गौरतलब है कि दस महीने पहले जब सीडीएस पद पर बिपिन रावत की नियुक्ति हुई तब थल सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवाने और वायुसेना प्रमुख आरके एस भदौरिया की गहरी दोस्ती की चर्चा भी जोरों से होना शुरू हो गयी। अब इसकी झलक नजर आई जब दोनों सेनाएं समन्वय से चीन के खिलाफ खड़ी हो गयीं।

ये भी पढ़ें- बॉर्डर पर थर-थर कांप रहे चीनी सैनिक, भारत ने चीन से कहा-फौरन हटा लो अपनी सेना

वायुसेना ने तैनात किए युद्धक हेलिकाॅप्टर

जमीन और आसमान का ये तालमेल भारत के पक्ष में होगा। एलएसी पर वायुसेना ने चीन से तनातनी के बीच सी-17, इल्यूशिन-76 और सी-130जे सुपर हरक्यूलिस को अग्रिम चौकियों पर मुस्तैद जवानों के लिए हथियार व राशन के साथ तैनात कर दिया गया है। जमीनी स्तर के जवानों को सेना प्रमुखों की चीन को टक्कर देने की ये तैयारी साफ़ नजर आ रही है।

ये भी पढ़ेंः चीनी सेना खत्म: मिनटों में दुश्मन होंगे चकना-चूर, सीमा पर तैनात हुई ये बटालियन

जमीन से लेकर आसमान तक चीन को मात देगा भारत

सीमा की जमीनी स्तर पर सुरक्षा कर रहे सैनिकों का भी उत्साह बढ़ता है जब आसमान में देश के युद्धक वमान हुंकार भरते हैं। दोनों सेनाएं संयुक्त ऑपरेशंस के जरिये चौकसी बढ़ाए हुए हैं। लेह से एलएसी की ओर जाने वाली सड़क पर भारतीय वायु सेना के चिनूक हेलिकॉप्टर लगातार गश्त करते हैं। वह केवल चीन नहीं बल्कि पाकिस्तान पर भी नजर रख रहे हैं। वायु सेना के जरिये जवान अग्रिम चौकियों पर मोर्चा संभालने के लिए पहुंच रहे है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News