LAC पर फायरिंग: अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती जरूरी, हमें स्पेशल गियर्स की जरूरत

जवाब देते हुए भारतीय सेना ने भी फायरिंग कर चीन को आगाह कर दिया। चीन ने फायरिंग करके एक बार फिर घुसपैठ की कोशिश की, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल हालात कंट्रोल में है।

Update: 2020-09-08 08:36 GMT
LAC पर फायरिंग: अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती जरूरी, हमें स्पेशल गियर्स की जरूरत

नई दिल्ली: भारत-चीन के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर चीनी सेना ने फायरिंग की है। बीती रात ये गोलीबारी भारतीय चौकी की ओर की गई। इसका जवाब देते हुए भारतीय सेना ने भी फायरिंग कर चीन को आगाह कर दिया। चीन ने फायरिंग करके एक बार फिर घुसपैठ की कोशिश की, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल हालात कंट्रोल में है। चीन की इस हरकत से देश में गुस्से का माहौल है, जबकि रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि चीन की बौखलाहट साफ दिखाई देने लगी है।

भारत का सामरिक नजरिये से मजबूत होना चीन को बर्दाश्त नहीं

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर फायरिंग की ये घटना पैंगोंग झील के दक्षिणी हिस्से में स्थित शेपाओ माउंटेन टॉप्स पर हुई, जहां भारत सामरिक नजरिये से काफी मजबूत हालत में आ गया है और यही बात चीन को चुभ रही है। बीती रात चीनी सेना ने फायरिंग करते हुए शेपाओ माउंटेन टॉप्स पर कब्जा करने की नाकाम कोशिश की।

भारतीय सैनिकों ने अपनी पोस्ट की तरफ आते चीनी सैनिकों को तुरंत रोका

चीन की ओर से फायरिंग का भारतीय सैनिकों ने तुरंत करारा जवाब दिया। सैनिकों ने जवाबी फायरिंग करके चीन को चेतावनी दी और अपनी पोस्ट की तरफ आते चीनी सैनिकों को तुरंत रोक दिया। लगातार चेतावनी देते हुए भारतीय सैनिकों ने कई गोलियां चलाईं। भारत की तरफ से करारा जवाब मिलते ही चीनी सैनिकों के कदम रुक गए।

ये भी देखें: मायावती का योगी सरकार पर हमला, UP में लगातार हो रहीं हत्याएं

चीनी सेना ने तीसरी बार भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की-पीके सहगल

इस घटना को संज्ञान में लेते हुए डिफेंस एक्सपर्ट रिटायर मेजर जनरल पीके सहगल ने कहा कि चीनी सेना ने तीसरी बार भारतीय सेना की ओर से कब्जा किए गए पोजिशन पर घुसपैठ की कोशिश की है। इससे उसकी बौखलाहट साफ दिखाई दे रही है। चीन फेसकवर की तलाश में है, ताकि हाल में कब्जा किए गए पोजिशन से वह पीछे न हटे।

हमें चीन पर कभी भरोसा नहीं करना चाहिए

डिफेंस एक्सपर्ट रिटायर मेजर जनरल पीके सहगल ने कहा कि शांति वार्ता के दौरान हमें चीन पर कभी भरोसा नहीं करना चाहिए और हमें सर्दियों में 30-40 हजार अतिरिक्त सैनिकों को तैनात करना चाहिए। हम अच्छी स्थिति में हैं, क्योंकि चीनी संचार लाइनें 2000 किमी की दूरी पर हैं, जबकि हमारा लद्दाख में बहुत करीब है।

ये भी देखें: तपतपाती धूप में पैदल नीतीश कुमार का घेराव करने पहुंची महिलाएं, लेकिन क्यों?

हमें स्पेशल गियर्स की जरूरत होगी

डिफेंस एक्सपर्ट रिटायर मेजर जनरल पीके सहगल ने कहा कि हमें सतर्क रहना होगा, लेकिन इससे हमें बहुत पैसा खर्च होगा। सर्दियों की शुरुआत के बाद टैंक जम जाएंगे, हेलिकॉप्टर जम जाएंगे। ऐसे हालात में हमें स्पेशल गियर्स की जरूरत होगी। पाकिस्तान के सामने हम ऐसे हालात में डटकर खड़े रहते हैं, इसलिए हमें ज्यादा मुश्किल नहीं होगी।

Tags:    

Similar News